डीघ ब्लाक में शौचालय बनवाने के बाद लाभार्थी को मिलेगी धनराशि।

डीघ ब्लाक में शौचालय बनवाने के बाद लाभार्थी को मिलेगी धनराशि। संतोष तिवारी (रिपोर्टर ) भदोही। वैसे तो जिला कब का खुले से शौच मुक्त हो गया है और जिला के साथ साथ कई गांव भी इससे जुडी फर्जी आंकडेबाजी से ओडीएफ घोषित हो गये है। लेकिन ओडीएफ घोषित होने वाले गांवों की दशा आज

डीघ ब्लाक में शौचालय बनवाने के बाद लाभार्थी को मिलेगी धनराशि।

संतोष तिवारी (रिपोर्टर )

भदोही।

वैसे तो जिला कब का खुले से शौच मुक्त हो गया है और जिला के साथ साथ कई गांव भी इससे जुडी फर्जी आंकडेबाजी से ओडीएफ घोषित हो गये है। लेकिन ओडीएफ घोषित होने वाले गांवों की दशा आज भी दयनीय है और इसमें से ऐसे गांव जो गंगा के किनारे स्थित है। जिले के डीघ ब्लाक के सेमराध गांव के लिए बीडीओ ने एक ऐसा गजब फरमान जारी किया है कि गरीब तो कभी शौचालय बनवा ही नही पायेगा। क्योकि बीडीओ ने शिकायत के बाद जबाब में लिखा कि जो भी लाभार्थी है उनके द्वारा शौचालय निर्माण करा लेने के बाद ग्राम पंचायत द्वारा शौचालय निर्माण की धनराशि लाभार्थियों के खाते में स्थानान्तरित करा दी जायेगी।

मालूम हो ग्राम सभा के लोगों ने शिकायत की कि अभी तक कई लोगों को शौचालय नही मिला है। और बीडीओ ने गरीबों के शौचालय के सम्बन्ध में ऐसा फरमान जारी करके गरीबों को असमंजस में डाल दिया। जब गरीबों के पास शौचालय बनवाने की हिम्मत ही होती तो आखिर ओडीएफ होने के बावजूद भी शौचालय क्यो नही बनवा सके। इस तरह के जबाब को बीडीओ साहब का खानापुर्ति माना जाये कि उनकी जिम्मेदारी पूर्ण कार्य। बीडीओ डीघ का फरमान चर्चा का विषय बना है।

About The Author: Swatantra Prabhat