सरकारी खाद्यान्न वितरण में कार्ड धारकों के हक को हो रहा हनन

संवाददाता -सुशील कुमार द्विवेदी इटियाथोक गोंडा-क्षेत्र के राशनकार्ड धारकों द्वारा कोटेदारों के विरुद्ध लगाए गए आरोप की सत्यता जिला प्रशासन द्वारा जांचने के उपरांत दोष सिद्ध होने पर कई कोटेदारों के विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई की गई। बावजूद अभी भी कुछ क्षेत्रीय कोटेदार खाद्यान्न वितरण में अपनी मनमानी से बाज नहीं आ रहे हैं। लॉक डाउन

संवाददाता -सुशील कुमार द्विवेदी

इटियाथोक गोंडा-
क्षेत्र के राशनकार्ड धारकों द्वारा कोटेदारों के विरुद्ध लगाए गए आरोप की सत्यता जिला प्रशासन द्वारा जांचने के उपरांत दोष सिद्ध होने पर कई कोटेदारों के विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई की गई। बावजूद अभी भी कुछ क्षेत्रीय कोटेदार खाद्यान्न वितरण में अपनी मनमानी से बाज नहीं आ रहे हैं।

लॉक डाउन के दौरान अन्योदय, पंजीकृत श्रमिको, जाबकार्डधारकों को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दिए जा रहे निशुल्क खाद्यान्न के वितरण में घटतौली एवं कटौती कर ओवर रेटिंग में खाद्यान्न वितरण कर रहे है। ऐसा ही एक मामला इटियाथोक विकास खंड अंतर्गत ग्राम पंचायत मोहनपुर असधा में देखने को मिला जहां के कोटेदार द्वारा गरीबो के हिस्से का खाद्यान्न वितरण करते समय घटतौली एवं कटौती कर खाद्यान्न वितरण किए जाने का मामला प्रकाश में आया।

यहां के दर्जनों ग्रामीणों ने कोटेदार के ऊपर आरोप लगाया है कि कोटेदार द्वारा हम सभी गरीबों को वितरित किए जा रहे खाद्यान्न में प्रति कार्ड 2 से 3 किलो खाद्यान्न कम दिया जाता है एवं दिए गए खाद्यान्न में भी एक से डेढ़ किलो की घटतौली की जाती है।कुछ कार्ड धारकों ने तो यह भी आरोप लगाया कि हम सभी लोगों के पास एक्टिव जॉब कार्ड होने के बावजूद भी कोटेदार द्वारा पैसा लेकर खाद्यान्न दिया गया जबकि सरकार द्वारा जॉब कार्डधारकों पंजीकृत श्रमिकों, अंत्योदय कार्ड धारकों को निर्धारित मात्रा में निशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराने का आदेश जारी किया था।

शासन व प्रशासन के आदेशों की अनदेखी कर दबंग कोटेदार वर्तमान ग्राम प्रधान की मिलीभगत से बेखौफ होकर हम गरीबों के हिस्से का खाद्यान्न डकार रहा है एवं वर्तमान प्रधान के करीबी कार्ड धारकों को पूरा पूरा खाद्यान्न उपलब्ध करा रहा है और इसका फायदा कोटेदार उस समय उठाता है जब कोई जिले का अधिकारी जांच पड़ताल में आता है तो इन्हीं लोगों को सामने खड़ा करके बयान करा देता है।

हम पीड़ित लोगों तक अधिकारियों को पहुंचने ही नहीं देता कि हम सभी लोग भी अपनी व्यथा अधिकारी के समक्ष रख सकें हम सभी गरीब लोग अपनी दबी हुई आवाज को जिले के उच्च अधिकारियों तक पहुंचाने के लिए मीडिया बंधुओं का सहारा लिये है और इनके माध्यम से हम जिले के उच्च अधिकारियों से निवेदन करते हैं कि हम सभी लोगों के साथ न्याय होना चाहिए और मानक के हिसाब से हम सभी लोगों को खाद्यान्न का वितरण कोटेदार के द्वारा किया जाना चाहिए।

About The Author: Swatantra Prabhat