सरकारी राशन की कालाबाजारी जोरों पर

एसडीएम के आदेश पर पूर्ति निरीक्षक व नायब तहसीलदार ने मारा छापा जयसिंहपुर / सुल्तानपुर कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण पूरे देश में 21दिनों का लाकडाउन है ।इस वायरस की चपेट में दुनियाभर के सैकड़ो देश आ चुके हैं और लाखों लोग क्रोना से संक्रमित हैं हजारों लोग अपनी जान गवां चुके हैं। अगर

एसडीएम के आदेश पर पूर्ति निरीक्षक व नायब तहसीलदार ने मारा छापा

जयसिंहपुर / सुल्तानपुर

कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण पूरे देश में 21दिनों का लाकडाउन है ।इस वायरस की चपेट में दुनियाभर के सैकड़ो देश आ चुके हैं और लाखों लोग क्रोना से संक्रमित हैं हजारों लोग अपनी जान गवां चुके हैं। अगर हम बात करें उत्तर प्रदेश की तो प्रदेश भर में सैकड़ो लोग इस वॉयरस से संक्रमित है

लाकडाउन के कारण गरीबों मजदूरों को कोई हैरानी परेशानी न हो इसके लिए सरकार द्वारा अतिरिक्त व फ्री राशन वितरण कराया जा रहा है जिससे गरीबों के चूल्हे ढंडे न पड़ें इस संकट की घड़ी में लोग दान दे रहे हैं अपने घर से खाना खिला रहे और राशन भी दे रहे है तो वहीं कुछ लोग गरीबो के हक पर डाका डाल रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिले से ऐसा ही एक मामला सामने आया है जहां कालाबाजारी के लिए ले जाये जा रहे खाद्यान्न को ग्रामीणों ने पकड़ा ।ग्रामीणों ने मामले की सूचना पुलिस को दी। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने खाद्यान्न और गाड़ी को कब्जे में लेकर उपजिलाधिकारी को सुचना दी उपजिलाधिकारी के आदेश पर पूर्ति निरीक्षक व नायबतहसीलदार की संयुक्त टीम ने दुकान पर छापा मारा जिसमे 10 कुंटल से अधिक खाद्यान्न दुकान में कम मिला।

पूर्ति निरीक्षक व नायबतहसीलदार ने अपनी जाांच रिपोर्ट उपजिलाधिकारी को दी तो वहीं जांच रिपोर्ट मिलने के बाद उपजिलाधिकारी द्वारा पूरे मामले से जिलाधिकारी को अवगत कराया गया जिलाधिकारी के आदेश पर पूर्तिनिरीक्षक ने कोटेदार के विरुद्ध आवश्यक बस्तु अधिनियम के तहत सरकारी राशन के कालाबाजारी का FIR दर्ज कराया । दुकान को जिलाधिकारी द्वारा निलम्बित भी कर दिया गया है ।

आपको बता दें ये पूरा मामला उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिले के जयसिंहपुर तहसील क्षेत्र के पारसपट्टी गांव का है जहां सरकारी राशन की वितरण की जिम्मेदारी सहकारी समिति बढौनाडीह को दी गयी है बीते 31मार्च को दोपहर में एक टेम्पो पर गांव से 20 से 25 बोरी गेंहू लदकर जा रहा था तो ग्रामीणों को शक हुआ कि सरकारी राशन ही बाजार में बिकने जा रहा है तभी ग्रामीणों ने गेंहू लदे टेम्पो को घेरकर रोक लिया और मोतिगरपुर थाना प्रभारी को सूचना दी ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने खाद्यान्न और गाड़ी को कब्जे में लेकर उपजिलाधिकारी को सुचना दी उपजिलाधिकारी के आदेश पर पूर्ति निरीक्षक व नायबतहसीलदार की संयुक्त टीम ने दुकान पर छापा मारा जिसमे 10 कुंटल से अधिक खाद्यान्न दुकान में कम मिला।

पूर्ति निरीक्षक व नायबतहसीलदार ने अपनी जाांच रिपोर्ट उपजिलाधिकारी को दी तो वहीं जांच रिपोर्ट मिलने के बाद उपजिलाधिकारी द्वारा पूरे मामले से जिलाधिकारी को अवगत कराया गया जिलाधिकारी के आदेश पर पूर्तिनिरीक्षक ने सहकारी समिति के सचिव रमेशचंद्र शुक्ला व वाहन चालक मालिक के विरुद्ध आवश्यक बस्तु अधिनियम के तहत सरकारी राशन के कालाबाजारी का FIR दर्ज कराया । दुकान को जिलाधिकारी द्वारा निलम्बित भी कर दिया गया है।

About The Author: Swatantra Prabhat