स्वच्छ भारत मिशन को ठेंगा दिखाता संक्रमण बीमारियों को दावत दे रहा एक गाँव

बहराइच- 19 मार्च । जनपद के तहसील महसी अंतर्गत ग्राम पंचायत बहोरिकपुर में गंदगी और कूड़े के ढेर लगे हैं जिस पर शासन और प्रशासन भी मौन है ।गौरतलब हो कि सरकार द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छ भारत मिशन और तमाम जनजागरूकता अभियानों का ग्राम पंचायत के मोरहवा मजरे पर कोई असर देखने को नहीं

बहराइच- 19 मार्च । जनपद के तहसील महसी अंतर्गत ग्राम पंचायत बहोरिकपुर में गंदगी और कूड़े के ढेर लगे हैं जिस पर शासन और प्रशासन भी मौन है ।गौरतलब हो कि सरकार द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छ भारत मिशन और तमाम जनजागरूकता अभियानों का ग्राम पंचायत के मोरहवा मजरे पर कोई असर देखने को नहीं मिल रहा । गाँव में लगभग हर घर के सामने बजबजाते हुए कूड़े के ढेर और घूर देखने को मिलेंगे ।

जहाँ एक ओर पूरी दुनिया कोरोना वायरस के महामारी का दंश झेल रही है वहीँ दूसरी ओर देश में तेजी से मौसम परिवर्तन के कारण संक्रामक और मच्छर जनित रोग डेंगू, मलेरिया, स्वाइन फ्लू, उल्टी -दस्त, हैजा, चिकन गुनिया, चेचक आदि का खतरा मंडरा रहा है ऐसे में ए घूर गड्ढे गंदे जमा पानी और कूड़े के ढेर मच्छरों को पनपने की पनाह और संक्रामक रोगों को आमंत्रण देते नजर आ रहे हैं ।

 बताते चलें कि गाँव में लगभग हर घर में कोई न कोई आदमी, बच्चा या जानवर बीमारी की जद में होता है जिस पर गाँव वालों का काफी पैसा इलाज में खर्च होता है बावजूद इसके भी गाँव से कूड़ा और गंदगी हटने का नाम नहीं ले रही । गावँ वालों से बात करने पर पता चला कि गाँव के बाहर घूर गड्ढे के लिए कोई सरकारी जमीन उपलब्ध नहीं है ।

या फिर गाँव वालों का गाँव से बाहर कूड़ा ले जाने का आलस कहें । गाँव वाले “स्वच्छता अपनाओ, बीमारी भगाओ” के स्लोगन पर कम “कूड़ा लगाओ, बीमारी बुलाओ” के स्लोगन पर ज्यादा अमल करते दिखाई दे रहे हैं।

इसे उनकी मजबूरी कहा जाय या फिर आलस । परंतु इस पर समय रहते शासन प्रशासन को संज्ञान लेते हुए सख्त कदम उठाने की जरूरत है जिससे सैकड़ों जिंदगियों को बीमारी से बचाया जा सकता है ।

About The Author: Swatantra Prabhat