ललितपुर बड़ी खबरे

पालिका: शासनादेश को दरकिनार कर अन्य विभाग के जेई को किया अटैच पूर्व से शासन द्वारा जेई की तैनाती है पालिका मेंतैनात जेई गलत भुगतान पर नहीं लगा रहे थे मुहरलघु सिंचाई विभाग के जेई को किया पालिका में अटैच ललितपुर। नगर पालिका में शासन के नियमों को आदेश उल्लघंन करना आम बात हो गयी

पालिका: शासनादेश को दरकिनार कर अन्य विभाग के जेई को किया अटैच पूर्व से शासन द्वारा जेई की तैनाती है पालिका मेंतैनात जेई गलत भुगतान पर नहीं लगा रहे थे मुहरलघु सिंचाई विभाग के जेई को किया पालिका में अटैच

ललितपुर। नगर पालिका में शासन के नियमों को आदेश उल्लघंन करना आम बात हो गयी है, ऐसा ही एक कारनामा नगर पालिका परिषद द्वारा किया गया है, जहां पर नियमों को ताक पर रख अन्य विभाग के अवर अभियन्ता  को अटैच किया गया है। जबकि शासनादेश में स्पष्ट है उल्लेख किया गया है, कि निकाय में रिक्त पदों पर अन्य निकाय क्षेत्र का ही अवर अभियन्ता या सहायक अभियन्ता को अटैच किया जा सकता है। जबकि पूर्व से ही शासन द्वारा अवर अभियन्ता की तैनाती नगर पालिका परिषद में तैनाती गयी है,

चूँकि उक्त अवर अभियन्ता के द्वारा गलत भुगतान नहीं किये जा रहे हैं, जिससे पालिका अध्यक्ष व उनके पति खासे नाराज चल रहे हैं।नगर पालिका भ्रष्टाचार का अड्डा बन चुका है, लेकिन वर्तमान में तैनात अवर अभियन्ता इस पर कुछ हद तक लगाम लगाये हुये थे, इसी कारण वह पालिकाध्यक्ष व उनके पति की आँखों में खटक रहे थे। चूँकि अवर अभियन्ता की तैनाती शासन द्वारा की गयी थी, इसलिए पालिकाध्यक्ष उनका कुछ नहीं बिगाड़ पा रहा था, उन्होंने अतिरिक्त अवर अभियन्ता के लिए वोर्ड में प्रस्ताव प्रशासन को भेजा, लेकिन तत्कालीन जिलाधिकारी ने उक्त प्रस्ताव को इस कारण निरस्त कर दिया गया था, क्योंकि 25 जनवरी 2011 के शासनादेश में स्पष्ट है कि स्थायी अवर अभियन्ता के रहते, किसी अन्य विभाग के अवर अभियन्ता को अटैच नहीं किया जायेगा।

साथ ही इस शासनादेश का हवाला देते हुये, निदेशक स्थानीय निकाय निदेशालय ने भी 14 फरवरी 2019 जारी किया था। इन्हीं सब आदेशों के कारण पूर्व में जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने पालिका के इस प्रस्ताव को नकार दिया गया था, जब जिलाधिकारी का स्थानान्तरण गैर जनपद हो गया, इसके बाद वर्तमान जिलाधिकारी योगेश कुमार शुक्ल से सभी तथ्य छुपाते हुये, लघु सिंचाई विभाग से एक अवर अभियन्ता को सम्बन्द्ध करा लिया गया है। इस अटैचमेंट का सीधा उद्देश्य पालिकाध्यक्ष के पति द्वारा पालिका में संचालित डीकम्पनी के ठेकेदारों के गलत भुगतान कराना है। क्योंकि कुछ ऐसे भुगतान पालिका तैनात अवर अभियन्ता के द्वारा रोके गये थे, जिनके कार्य पूर्ण नहीं है लेकिन उनके भुगतान कराने का दबाब बनाया जा रहा था। अब देखना यह है कि नये अटैच अवर अभियन्ता पालिका में फैले भ्रष्टाचार में कितना सहयोग करते हैं।

एसपी के तीखे तेवर: चौकी इंचार्ज के निलंबन के बाद चौकी का हुआ उलट फेर

एसएसआई को किया गया लाइन हाजिर पूछताछ के लिये लाये गये देवेन्द्र कुशवाहा की मौत का मामला 

ललितपुर। पूछताछ के लिए लाए गए देवेन्द्र कुशवाहा की मौत के मामले में पुलिस अधीक्षक कैप्टन एम एम बेग चौकी इंचार्ज अटल बिहारी को निलंबित करने के बाद सदर चौकी में तैनात उपनिरीक्षकों व पुलिस कर्मियों को इधर से उधर करते हुए कोतवाली में तैनात एसएसआई को लाइन हाजिर कर दिया है। पुलिस अधीक्षक के तीखे तेवर देख पुलिस महकमें में हडक़ंप मंचा हुआ है।गौरतलब है कि नगर के एक मुहल्ले से 16 वर्षीय नावालिग किशोरी के भगा जे जाने के बाद जांच कर रहे सदर चौकी इंचार्ज अटल बिहारी ने अपने अधिनस्थों के साथ नामजद आरोपित दुर्गा कुशवाहा के मौसेरे भाई कस्बा नाराहट निवासी देवेन्द्र कुशवाहा को 17 फरवरी को हिरासत में ले लिया था, पुलिस हिरासत में हालत विगड़ जाने पर देवेन्द्र को जिला अस्पताल ले जाया गया था, जहां उसकी मौत हो गई थी, निर्दोष युवक की मौत के बाद परिजनों ने पुलिस पर मारपीट करने व अवैध बसूली के आरोप लगाए थे। घटना की जानकारी होने के बाद सपा, कांग्रेस व बसपा के नेताओं ने पीडि़त को न्याय दिलाने व दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने एंव शासन ने आर्थिक मद्द दिलाने की मांग की थी। पुलिस अधीक्षक न तत्काल प्रभाव से चौकी इंचार्ज को निलंबित कर चौकी इंचार्ज, एक युवती व दो सिपाहियों के खिलाफ सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया था।

इन पर गिरी गाजयुवक की मौत के बाद चौकी इंचार्ज के निलंबित होने के बाद पुलिस अधीक्षक ने कोतवाली में तैनात वरिष्ठ उप निरीक्षक सियाराम वर्मा को लाइन हाजिर करते हुए सदर चौकी में तैनात उपनिरीक्षक नवाव सिंह को थाना बानपुर भेज दिया, उपनिरीक्षक सुरेश कुमार चतुर्वेदी को तालबेहट कोतवाली भेज दिया, उपनिरीक्षक  अनुज कुमार को कोतवाली महरौनी भेज दिया है। वही सिपाही पप्पू खां को थाना मदनपुर भेज दिया, महेश कुमार को थाना सौजना भेजा गया, अनिल पाण्डेय को थाना बालावेहट भेज दिया व शहजाद को थाना गिरार भेजा गया है। वही पुलिस अधीक्षक  ने पुलिस लाइन से उपनिरीक्षक अमर वहादुर को सदर चौकी इंचार्ज नियुक्त करते हुए, सिपाही थाना  बालावेहट में तैनात भगवान सिंह गुर्जर, थाना मदनपुर में तैनात दिग्विजय सिंह, थाना सौजना में तैनात रामरूप सिंह, थाना गिरार में तैनात अर्पित गुप्ता व पुलिस लाइन से गोपाल झाँ को सदर चौकी में नियुक्त किया गया है।

राजनैतिक पार्टियों आई थी समर्थन मेंदेवेन्द्र की मौत के बाद सपा, बसपा व कांग्रेस पार्टी समर्थन में आ गई थी, वही युवक की मौत का मामला प्रदेश स्तर पर चर्चा का विषय बनने के बाद सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखलेश यादव के आदेश पर सात सदस्यीय कमेंटी गठित कर जमीनी हकीकत जानी, तो वही कांग्रेस पार्टी की प्रयंका गांधी के आदेश के बाद प्रदेश अध्यक्ष ने एक कमेंटी गठित मृतकों के परिजनों से मिलकर हकीकत से रूबरू हुए थे। राजनैतिक पार्टी व कुशवाहा समाज के संगठनों ने मृतक के परिजनों को शासन से आर्थिक मद्द दिलाने व दोषियों पर कड़ी कार्यवाही करने के साथ साथ मुकदमें में नामजद पुलिस कर्मियों सहित अन्य की गिरफ्तार करने की भी मांग कर रहे है।

मिशन कांशीराम ने की दोषियों को गिरफ्तार करने की मांग मिशन कांशीराम ‘मै भी कांशीराम’ संगठन के राष्ट्रीय संयोजक जयप्रकाश सिंह ने बताया कि नाराहट निवासी  देवेन्द्र कुशवाहा की पुलिस कस्टडी में पुलिस कर्मियों द्वारा पिटाई की गई। परिजनों द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि मृतक दिल की बीमारी का मरीज भी था, लेकिन पुलिस द्वारा हिरासत  मेंं लिये जाते  समय दवा आदि नही लेने दी, तथा परिजनों  द्वारा सदर चौकी मेंं दवा उपलब्ध  कराने  की बात कही तो उल्टा  परिजनों को धमकाया गया तथा मृतक के साथ बैल्टोंं से मारपीट भी की गई। मृतक को लगातार सीने मे दर्द होता रहा और वह पुलिस से दवा करवाने  की विनती भी करता रहा लेकिन  पुलिस द्वारा  उसकी एक न सुनी गयी। तो वहीं चौकी राजघाट के ग्राम रानीपुरा मेंं एक दलित की बारात जा रही थी। गांव के दबंगो ने दलित दूल्हे को घोडे  पर बैठने से रोका व विरोध करने दूल्हे के चचेरे भाई विक्रम  सिंह, दूल्हे के पिता सहित 15 लोगों के साथ बूरी तरह मारपीट की गयी।

जिसमेंं दूल्हे के चचेरे भाई के पैर मेंं फैक्चर आया हैे, वहीं अन्य बाराती भी बूरी तरह घायल है। आरोप लगाया कि मारपीट की सूचना पुलिस को दी गयी। मौके पर पुलिस पहुंची भी गयी, परन्तु दबंग पुलिस कर्मियोंं के सामने बारातियों के साथ मारपीट करते रहे। उन्होंने दोनोंं प्रकरणोंं में दोषी पुलिस कर्मियोंं के खिलाफ कड़ी कार्यवाही किये जाने की मांग की है। उन्होंने चेतावनी दी है अगर शीघ्र की दोषियोंं की गिरफ्तारी नही की गयी तो मिशन कांशीराम के पदाधिकारी धरना प्रर्दशन एवं आदोलन के लिये विवश होना पड़ेगा। ज्ञापन पर भगवान सिंह यादव, रूप  सिंह  अहिरवार, जय  सिंह सगौरिया, रोहित अहिरवार, आजाद सिंह, दीक्षा अहिरवार, राहुल राज, जगदीश चौधरी, शिखा अहिरवार सहित अनेको लोग मौजूद रहे। 

नाराहट पुलिस पर लगे संगीन आरोप सुविधा शुल्क लेकर पट्टे की जमीन पर दिलाया दूसरे को कब्जा एसपी को शिकायती पत्र देकर की कार्यवाही की मांग

 ललितपुर। थाना नाराहट के ग्राम कलौथरा निवासी एक व्यक्ति ने पुलिस अधीक्षक को एक शिकायती पत्र देकर गांव के दबंगों पर जबरन जमीन पर कब्जा करने का आरोप लगाया है। साथ ही उसने थाना नाराहट पुलिस पर दबंगोंं का संरक्षण देने का आरोप लगाया है। ग्राम कलौथरा निवासी रामकुमार साहू पुत्र मोतीलाल साहू ने एसपी को दिये शिकायती पत्र मेंं बताया कि उसके परिवार से सजनाम बांध के डूब क्षेत्र मेंं भूमि अधिग्रहण की गयी थी। जिसमें सापेक्ष सिंचाई विभाग का  पट्टा  2 वर्ष पूर्व आवंटित  किया गया था।

जिस पर गांव के दबंग व्यक्ति जबरन कब्जा कर रहे है और उक्त लोग खेत जुताई करने से रोक रहे है। आरोप लगाया कि जब पीडि़त खेत पर जाता है तो उक्त दबंग व्यक्ति लाठी-डण्डे लेकर मारने को आ जाते है। बताया कि उक्त दबंगों की कई बार शिकायत थाना नाराहट में भी की थी। परन्तु नाराहट पुलिस द्वारा कोई भी कार्यवाही उक्त दबंगों के खिलाफ नही की गयी है। आरोप लगाया है कि उक्त दबंगों को नाराहट पुलिस का संरक्षण प्राप्त है। जिस कारण वह पीडि़त की जमीन पर जबरन कब्जा कर रहे है और जब खेत पर जाते है तो मारने को आमदा हो जाते है। पीडि़त ने बताया कि वह एक दैनिक अखबार का पत्रकार भी है। जब पत्रकारों की कोई सुनवाई नही हो रही तो आम जनता और भी ज्यादा परेशान होती होगी। पीडि़त ने एसपी से मांग की है कि उक्त दबंगो के खिलाफ रिर्पोट दर्ज कर कड़ी कार्यवाही की जाये। 

महाशिवरात्रि पर निकली भोलेनाथ की बारात, जमकर नाचे भूत गण

तालबेहट। महाशिवरात्रि की देर रात्रि पर शोभायात्रा समिति द्वारा शुक्रवार शाम नगर में शिव बारात विविध झांकियों के साथ निकाली गई। जिसमें महादेव दुल्हे स्वरूप धोड़ा बग्गी पर सवार थे तो महादेव के भूत-प्रेत गण नाचते हुए बारात के संग चल रहे थे। बारात का जगह जगह स्वागत किया गया।
शुक्रवार की रात्रि 8 बजे से शुरू होने वाली शिव बारात नगर के पुराने पेट्रोल पम्प तिराहे, रामलीला मैदान, बस स्टैंड, सराफा बाजार होते हुए सरफयाना होते हुए बाहर कोट हजारिया मन्दिर पहुंची। जिसमें भगवान भोलेनाथ की दिव्य झांकी के साथ ही अघोरी नृत्य आकर्षण बन रहे थे।

शोभायात्रा में विचित्र वेषभूषा में शिवजी के गण नृत्य करते हुए चल रहे थे। नगाड़ो की ध्वनि भगवान शिव की बारात आगमन की सूचना दे रही है। उसे सुनकर संपूर्ण यात्रा मार्ग पर लोगों की कतारें लग गयी। घरों की छतों एवं झरोखों से भी लोग भोले की इस अनूठी बारात को निहार कर उत्साहित हो रहे थे।

बच्चे, युवा बारात के साथ भक्ति में ओत-प्रोत एवं शिवगणों की ताल में ताल मिला नृत्य करते हुए चल रहे थे। वहीं बुजुर्ग एवं महिलाएं बड़े ही कौतूहल एवं श्रद्धाभाव से इस बारात को निहार रहे थे। जहां से भगवान शिव की बारात निकली वहां लोगों द्वारा पुष्प वर्षा की जा रही थी। देर रात्रि तक शिव मंदिरों पर जागरण होते रहे। 

तीर्थकर भगवान वासुपूज्य स्वामी का हुआजन्म एवं तप कल्याणक महोत्सव

 तालबेहट। सिद्ध क्षेत्र पावागिरि सहित कसबे के दोनों जैन मंदिरों में बारहवें तीर्थंकर देवाधिदेव वासुपूज्य स्वामी के जन्म कल्याणक पर्व के पावन अवसर पर विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान आयोजित किये गए। सिद्ध क्षेत्र पावागिरि में पुजारी शिखरचंद जैनए कस्बे के वासुपूज्य दिगंबर जैन मंदिर में अनिल कुमार जैन एवं पारसनाथ दिगंबर जैन मंदिर में चौधरी चक्रेश जैन के नेतृत्व में महामस्तकाभिषेक शांतिधारा के बाद भगवान वासुपूज्य स्वामी की विशेष पूजा अर्चना के साथ जन्म एवं तप कल्याणक महोत्सव मनाया गया।

जिसमें पालना झूला का कार्यक्रम दर्शनीय रहा। इस मौके पर वासुपूज्य दिगंबर जैन मंदिर समिति के तत्वाधान में मूलनायक भगवान के जन्मोत्सव पर कस्बे के नए बस स्टैंड पर मिष्ठान वितरण किया गया। अहिंसा सेवा संगठन के संस्थापक विशाल जैन पवा ने बताया बारहवें तीर्थंकर भगवान वासुपूज्य का जन्म चम्पापुर में इक्ष्वाकु वंश के महान राजा वासुपूज्य की पत्नी जया देवी के गर्भ से फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को शतभिषा नक्षत्र में हुआ था। इनके शरीर का वर्ण लाल था। वासुपूज्य जन्म से ही वैरागी थेए इसलिए इन्होने वैवाहिक प्रस्तावों को स्वीकार नहीं किया। राजपद से इंकार करए साधारण जीवन व्यतीत किया।

एक माह की छदमस्थ साधना द्वारा माघ शुक्ल द्वितीय को ष्केवलीष् उपाधि प्राप्त की। मनोहर उद्यान में भाद्रपद शुक्ल चतुर्दशी के दिन चौरानवे मुनियों के साथ भगवान वासुपूज्य स्वामी को मोक्ष प्राप्त हुआ था। और वह प्रथम बालयति तीर्थंकर कहलाये। प्रभु वासुपूज्य स्वामी हिंसा के निंदक थे। उनका मानना था कि अपने स्वार्थ के लिए अनेकों मूक पशुओं की बलि चढ़ाना अज्ञानपूर्ण एवं क्रूरतापूर्ण कार्य है, यह प्रतिबन्ध होना चाहिए। ईश्वर इस हिंसक कार्य से खुश नहीं होते क्योंकि ईश्वर तो प्रेम प्रवाह से प्रसन्न होते हैंए न कि रक्त प्रवाह से। कार्यक्रम को सफल बनाने में देवेंद्र कुमार कपिल मोदी, अशोक कुमार, प्रवीन जैन, पुष्पेंद्र कुमार श्रीपाल जैन, अनिल कुमार, अंजेश जैन, विजय कुमार, सुशील मोदी, प्रदीप, विकास पवा,  चक्रेश कुमार, स्वतंत्र जैन, वीरेंद्र कुमार, सुरेंद्र जैन, हितेन्द्र कुमार, प्रीतेश पवैया, अरविन्द कुमार, राजीव जैन, जितेन्द्र कुमार, नीलेश जैन, कमलेश कुमार, विनय जैन, आदेश कुमार, सिद्ध जैन, श्रेयांस कुमार, अर्पण जैन, राजेंद्र कुमार, सुधीर जैन, अजय कुमार, अमन जैन, मनीष कुमार, पारस जैन आदि का सहयोग रहा। अंत में पंकज भंडारी ने सभी का आभार व्यक्त  किया।

आत्महत्या को प्रेरित करने का मुकदमा दर्ज

ललितपुर। थाना जखौरा के ग्राम नगवांस में क्रिकेट खलने के दौरान हुए विवाद से क्ष्ुाब्द्ध होकर विषाक्त पदार्थ का सेवन कर आत्महत्या करने के मामले में पुलिस ने नामजद आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। ग्राम नगवांस निवासी जितेंद्र पुत्र फेरनलाल अहिरवार ने थाना जखौरा में तहरीर देकर बताया कि बीती शाम उसका भाई प्रवेश कुमार (25) पुत्र फेरनलाल घर से कुछ दूर स्थित मैदान में गांव के लडक़ों के साथ क्रिकेट खेल रहा था। इसी दौरान किसी बात को लेकर विवाद हो गया और गांव के ही दयाराम पुत्र हरपा समेत आधा दर्जन लडक़ों ने मिलकर प्रवेश के साथ गाली गलौज कर मारपीट की घटना को अंजाम दे दिया।

जिससे क्षुब्द होकर प्रवेश ने घर में रखी कीटनाशक दवा का सेवन कर लिया। हालत बिगडऩे पर जब परिजन उसको लेकर अस्पताल पहुंचे जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने मृतक के भाई की तहरीर पर एक नामजद सहित आधा दर्जन लोगो के खिलाफ आत्महत्या को प्रेरित करने व गाली गलौज करने की धारा में मुकदमा  दर्ज कर कार्यवाही शुरू कर दी है।

दो पक्षों में हुई मारपीट, क्रास केस दर्ज

ललितपुर। थाना पाली अंतर्गत ग्राम निवाई में किसी बात को लेकर दो पक्षों में मारपीट हो गई। मामला थाने पहुंचा तो पुलिस ने दोनों पक्षों की तहरीर के आधार पर नामजद आरोपितों के खिलाफ सम्बंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी।ग्राम निवाई निवासी राजेंद्र पुत्र रामदयाल कुशवाहा ने पाली थाने में तहरीर देकर बताया कि बीती दोपहर उसकी बकरियां गांव के बाहर चरने गई थीं। तभी ग्राम अमौराखेरा में रहने वाला जगपाल यादव पुत्र हरचरन व उसके तीन साथी बकरियों को चोरी कर ले जा रहे थे। जैसे ही पीडि़त ने देखा तो उसने रोकने का प्रयास किया। आरोपितों ने उसके साथ मारपीट कर दी और गाली-गलौज कर अभद्रता कर दी। मारपीट कर वहां से भाग गए। वहीं दूसरे पक्ष के जगपाल पुत्र हरचरन निवासी ग्राम अमौराखेरा ने पुलिस को तहरीर देकर विपक्षी राजेंद्र पुत्र रामदयाल कुशवाहा समेत तीन लोगों पर गाली-गलौज व मारपीट करने का आरोप लगाया। पुलिस ने दोनों ही मामलों में नामजद आरोपितों के खिलाफ सम्बंधित धाराओं में मुकदमा पंजीकृत करके आगे की कार्रवाई आरंभ कर दी।

पानी में डूबने से वृद्ध की मौत

ललितपुर। थाना बानपुर के ग्राम बिल्ला में अपनी बहन के घर आए व्यक्ति की पानी में डूबने से मौत हो गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।मध्य प्रदेश के जिला छतरपुर निवासी ठाकुर नाथ (55) पुत्र कूटानाथ अपने बहन के घर ग्राम बिल्ला आया था। उसको मिरगी के दौरा पड़ते थे। वह सुबह गांव के पास स्थित पानी से भरी खदान में नहाने के लिए गया। जब काफी समय तक वह वापस नहीं लौटा तो उसकी बहन के लडक़े खोजबीन करने खदान पर पहुंचे। खदान के बाहर उसके कपड़े रखे हुए मिले। परिजनों व ग्रामीणों ने खोजबीन की, तो पानी में उसकी लाश पड़ी मिली। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में ले लिया। परिजनों ने बताया कि नहाते समय मिरगी का दौरा पडऩे से उसकी पानी में डूबने से मौत हो गई। पुलिस ने शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

रेलवे माल गोदाम के पास पटरियों पर पड़ा मिला शव

ललितपुर। शहर कोतवाली अंतर्गत नेहरू नगर चौकी क्षेत्र स्थित रेलवे माल गोदाम के पास रेल पटरियों पर एक युवक  का पड़ा मिला। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।रेलवे स्टेशन से कुछ दूरी पर स्थित माल गोदाम के पास बीती शाम अप टै्रक पर एक शव पड़ा मिला। स्थानीय लोगों ने शव को देख कर इसकी सूचना गेटमैन को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर मौर्चरी में रखावा दिया और शिनाख्त के प्रयास शुरू कर दिए। मृतक की पहचान उसके परिजनों ने मौर्चरी पहुंचकर शहर के महुल्ला नईबस्ती निवासी आनंद पाठक (40) पुत्र राकिशोर के रूप में की। परिजनों ने बताया कि बीती शाम करीब चार-पांच बजे वह घूमने के लिए घर से निकला था। इसके बाद वह घर नहीं लौटा। परिजनों ने उसकी काफी खोजबीन की, लेकिन कुछ पता नहीं चला। उन्हें जानकारी मिली कि रेलवे माल गोदाम के पास पटरियों पर एक शव पड़ा मिला। जब परिजनों ने मौर्चरी जाकर देखा तो उसने पैरों तले से जमीन खिसक गई। मृतक दो भाईयों में बड़ा था और उसका एक बेटा व एक बेटी है। पुलिस ने शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। परिजन व पुलिस घटना को आत्महत्या बता रहे हैं। मृतक ने किन कारणों के चलते आत्महत्या की, इस बारे में परिजन कुछ नहीं बता सके।

निर्माणधीन बाउंड्री तोड़ी, पांच लाख की मांगी रंगदारी

ललितपुर। सदर कोतवाली अंतर्गत ग्राम सेवनीखुर्द में निर्माणधीन बाउंड्री तोडक़र नुकसान पहुंचे और मारपीट कर पांच लाख रूपए की रंगदारी मांगने के आरोप में पुलिस ने चार नामजद लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।शहर के मुहल्ला पिसनारी बाग निवासी कपूरचंद्र साहू पुत्र प्यारेलाल ने सदर कोतवाली में तहरीर देकर बताया कि ग्राम सेवनीखुर्द में उसकी जमीन है। बीती सुबह वह अपनी उक्त जमीन पर बाउंड्री का निर्माण कार्य करा रहा था। तभी विपक्षी मैया यादव पुत्र महाराज सिंह निवासी पिसनारी अपने तीन साथियों महेदं्र साहू पुत्र घनश्याम निवासी तलैयापुरा, उमेश पुत्र इमरतलाल निवासी रातवयाना व अभिषेक पुत्र रमेश निवासी गांधीनगर के साथ वहां पहुंच गया। उक्त लोगों ने पीडि़त व वहां निर्माण कार्य कर रहे कारीगरों के साथ मारपीट कर दी

और गाली-गलौज कर अभद्रता करने लगे। देखते ही देखते उक्त लोगों ने निर्माणधीन बाउंड्री तोडक़र गिरा दी। केवल इतना ही नहीं उक्त आरोपितों ने बाउंड्री बनाने के बदले में पांच लाख रुपए की अवैध मांग की। पीडि़त के चीख पुकार करने पर आस-पास के लोग बीच बचाव करने पहुंचे। हमलावर पीडि़त को जान से मारने की धमकी देते हुए भाग गए। तहरीर के आधार पर पुलिस ने उक्त चारों नामजद आरोपितों के खिलाफ सम्बंधित धाराओं में मुकदमा पंजीकृत करके आगे की कार्रवाई आरंभ कर दी।

स्कूल जाने घर से निकला छात्रा लापता पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर शुरू की खोजबीन

ललितपुर। शहर कोतवाली अंतर्गत मुहल्ला पिसनारी में रहने वाली छात्रा बीती सुबह विद्यालय जाने के लिए घर से निकली थी, लेकिन वह वापस नहीं लौटी। लापता छात्रा के पिता की तहरीर पर पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज करके खोजबीन शुरू कर दी।शहर के मुहल्ला पिसनारी निवासी महेश कुमार ने सदर कोतवाली में तहरीर देकर बताया कि बीते बृहस्पतिवार सुबह उसकी 16 वर्षीय बेटी विद्यालय जाने के लिए घर से निकली थी। जब काफी देर तक वह वापस नहीं लौटी, तो परिजनों ने उसकी खोजबीन की। काफी कोशिश करने के बाद भी लापता छात्रा का कहीं पता नहीं लगा। पीडि़त परिजनों ने घटना की सूचना कोतवाली पुलिस को दी। तहरीर के आधार पर पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज करके लापता छात्रा की तलाश शुरू कर दी।

About The Author: Swatantra Prabhat