जल निगम के अध्यक्ष ने पेयजल परियोजनाओं की समीक्षा में अधिकारियों को दी डेड लाइन

31 मार्च तक पुरानी परियोजनाएं पूर्ण कराने के दिए निर्देश संवाददाता -सुनील मिश्रा गोण्डा –बुधवार को जल निगम के चेयरमैन गोप बन्धु पटनायक ने सर्किट हाउस में मण्डल के जनपदों के जल निगम के अधिकारियों के साथ बैठक कर पेयजल व अन्य योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की तथा अधिकारियों को 31 मार्च की डेड

31 मार्च तक पुरानी परियोजनाएं पूर्ण कराने के दिए निर्देश

संवाददाता -सुनील मिश्रा

गोण्डा –
बुधवार को जल निगम के चेयरमैन गोप बन्धु पटनायक ने सर्किट हाउस में मण्डल के जनपदों के जल निगम के अधिकारियों के साथ बैठक कर पेयजल व अन्य योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की तथा अधिकारियों को 31 मार्च की डेड लाइन देते हुए पुराने कार्यों को प्रत्येक दशा में पूर्ण कराने की चेतावनी दी है।

समीक्षा बैठक में ज्ञात हुआ कि देवीपाटन मण्डल में गत वर्ष के अन्त में अधूरी 266 परियोनाएं हैं जिन्हे पूूर्ण किया जाना है, जिसमें गोण्डा में 74, बहराइच में 142, बलरामपुर में 26 तथा श्रावस्ती में 24 परियोजनाएं शेष हैं। इन सभी अपूर्ण 266 परियोजनाओं में मण्डल की 3049 बस्तियों को संतृप्त किया जाना है। समीक्षा में ज्ञात हुआ के देवीपाटन मण्डल के जनपद गोण्डा में परियोजनाओं की रफ्तार धीमी है।

इस पर अध्यक्ष ने जल निगम के अधीक्षण अभियन्ता से जवाब तलब करते हुए सभी पुरानी परियोजनाओं को आगामी 31 मार्च तक पूर्ण कराकर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं तथा चेतावनी दी है कि उनके कार्यों का मूल्यांकन इसी आधार पर किया जाएगा कि मण्डल में लम्बित परियोजनाएं, दी गई डेड लाइन के अन्दर पूर्ण हो जाएं।

बैठक में इसके अतिरिक्त राष्ट्रीय पेयजल कार्यक्रम, प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम, बार्डर एरिया डेवलपमेन्ट, विश्व बैंक के कार्यक्रम, त्वरित आर्थिक विकास कार्यक्रम के अन्तर्गत हैण्डपम्पों की सूचना, नगरीय निकायों के अन्तर्गत संचालित कार्यक्रमों जैसे अमृत योजना, राज्य सेक्टर के अन्तर्गा पेयजल योजनाएं, जिला योजना के अन्तर्गत स्थापित हैण्डपम्पों की स्थिति, जल जीवन मिशन,व्यय की स्थिति, पेयजल योजनाओं के हस्तान्तरण की स्थिति आदि की गहन समीक्षा की।

बैठक में डीएम गोण्डा डा0 नितिन बंसल, सीडीओ शशांक त्रिपाठी, अधीक्षण अभियन्ता जल निगम, एक्सईएन जल निगम गोण्डा मुकीम अहमद, एक्सईएन जल निगम बलरामपुर, बहराइच व श्रावस्ती उपस्थित रहे।

About The Author: Swatantra Prabhat