सभी बैंको में वरिष्ठ नागरिको के लिए अलग काऊटर खोला जाय

बस्तीः बस्ती जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने 17 दिसम्बर 2019 को जिले के वरिष्ठ नागरिको से किया वादा पूरा किया। उनकी पहल पर पुरानी बस्ती में भारतीय स्टेट बैंक में वरिष्ठ नागरिकोध्दिव्यांग को लेन-देन की सुविधा के लिए अलग काउंटर खोला गया है।उल्लेखनीय है कि 17 दिसम्बर को पेंशनर्स दिवस का आयोजन किया गया था। इसमें

बस्तीः बस्ती जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने 17 दिसम्बर 2019 को जिले के वरिष्ठ नागरिको से किया वादा पूरा किया। उनकी पहल पर पुरानी बस्ती में भारतीय स्टेट बैंक में वरिष्ठ नागरिकोध्दिव्यांग को लेन-देन की सुविधा के लिए अलग काउंटर खोला गया है।उल्लेखनीय है कि 17 दिसम्बर को पेंशनर्स दिवस का आयोजन किया गया था। इसमें स्वयं जिलाधिकारी ने उनकी समस्याओं को सुना। वहाॅ यह मांग उठायी गयी कि प्रत्येक बैंक में वरिष्ठ नागरिकोध्दिव्यांग को लेन-देन के लिए अलग काउंटर खोला जाये।

जिलाधिकारी ने इस संबंध में बैंक के जिला समन्वयको के साथ बैठक में विचार-विमर्श किया। इसमें यह सुझाव दिया गया कि पायलट प्रोजेक्ट के आधार पर किसी बैंक के एक शाखा में अलग काउंटर खोला जाय तथा इसका परिणाम देखकर अन्य बैंक भी अलग काउंटर खोलने पर विचार करे। बैठक में लिए गये निर्णाय के अनुसार जिले का लीड बैंक भारतीय स्टेट बैंक का इसके लिए चयन किया गया। लीड बैंक मैनेजर अभिनाश चन्द्रा के सुझाव पर पुरानी बस्ती स्थित बैंक की शाखा में वरिष्ठ नागरिकोध्दिव्यांग के लिए अलग काउंटर खोलने तथा स्टाफ बैठाने का निर्णाय लिया गया। पुरानी बस्ती स्थित भारतीय स्टेट बैंक के शाखा प्रबन्धक सुनील कुमार ने एक भेंट में बताया कि उनकी ब्रान्च में लगभग 28 हजार से अधिक खाता धारक है।

इसमें लगभग 4315 से अधिक वरिष्ठ नागरिक है। यू तो पूरे माह वरिष्ठ नागरिक भिन्न-भिन्न कार्यो से शाखा में आते है परन्तु माह की 01 तारीख से 12 तारीख तक वे काफी संख्या में अपने खाते से पैसा निकालने आते है। उन्होने बताया कि अलग काउंटर होने से उन्हें पैसा निकालने में सुविधा होती है। बिहार के मुज्जफरपुर निवासी शाखा प्रबन्धक सुनील कुमार यहाॅ पिछले दो वर्ष से तैनात है। इसके पूर्व वे हर्रैया ब्रान्च में अपनी सेवाए दे चुके है। पिछले दो वर्ष में वे पुरानी बस्ती के तमाम खातेदारों से भली-भाॅति परिचित हो चुके है। वे अपने कार्य को केवल नौकरी मानकर नही करते है बल्कि सेवा के रूप में लेते है। वार्ता के दौरान उन्होने बताया कि वे गर्व महसूस करते है कि वरिष्ठ नागरिकोध्दिव्यांग को इस तरह की सेवा देने के लिए उनकी शाखा को चुना गया।

उन्होने बताया कि इसके लिए उनके पास पर्याप्त स्टाफ है। वहाॅ उपस्थित वरिष्ठ नागरिक परमेश दत्त मिश्र ने बताया कि वरिष्ठ नागरिकध्दिव्यांग के लिए अलग से खोले गये काउंटर से उन्हें बेहतर सुविधा मिल रही है। इस पर तैनात कैसियर सूर्यान्श कुमार खाता धारको से अच्छा व्यवहार भी करते है और समुचित सेवा भी देते है। प्रबन्धक सुनील कुमार के बारे में उन्होंने बताया कि वे अतिवरिष्ठ नागरिक के आने पर उन्हें बैंक की सीढिया नही चढने देते है बल्कि स्टाफ को नीचे भेजकर ही कागजी कार्यवाही पूरी कराते है और उन्हें वही पैसा भी भेजवा देते है। अलग काउंटर की इस व्यवस्था पर पेंशनर एसोसिएशन के अध्यक्ष जलालुदीन कुरैशी, महामंत्री अजमद सिद्दीकी, ध्रुव चन्द्र मिश्र ने प्रसन्नता व्यक्त की है तथा जिलाधिकारी को धन्यवाद दिया है।

About The Author: Swatantra Prabhat