हरदोई की टॉप खबरे

मंत्री औद्योगिक विकास विभाग,उ0प्र0/प्रभारी मंत्री का जनपद भ्रमण कार्यक्रम 19 मार्च कोः-यादव हरदोई प्रभारी अधिकारी वीआईपी/ नगर मजिस्टेट जंग बहादुर यादव ने अवगत कराया है कि मा0 मंत्री औद्योगिक विकास विभाग,उ0प्र0/प्रभारी मंत्री सतीश महाना जनपद भ्रमण के दौरान 19 मार्च 2020 को स्थानीय निरीक्षण भवन में पूर्वान्ह 11.10 बजे ओलावृष्टि से हुई क्षति एवं कोरोना

 मंत्री औद्योगिक विकास विभाग,उ0प्र0/प्रभारी मंत्री  का जनपद भ्रमण कार्यक्रम 19 मार्च कोः-यादव

हरदोई प्रभारी अधिकारी वीआईपी/ नगर मजिस्टेट जंग बहादुर यादव ने अवगत कराया है कि मा0 मंत्री औद्योगिक विकास विभाग,उ0प्र0/प्रभारी मंत्री सतीश महाना जनपद भ्रमण के दौरान 19 मार्च 2020 को स्थानीय निरीक्षण भवन में पूर्वान्ह 11.10 बजे ओलावृष्टि से हुई क्षति एवं कोरोना वायरस की रोकथाम की तैयारियों के सम्बन्ध में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक करने के उपरान्त जिला चिकित्सालय का निरीक्षण करेगें और जिला चिकित्सालय के निरीक्षण के बाद दोपहर 12 बजे कलेक्टेट सभागार में केन्द्र एवं राज्य सरकार की 03 वर्षो की उपलब्धियों के सम्बन्ध में प्रेस वार्ता करेगें।

सम्पर्क मार्गो के नव निर्माण हेतु शासन से धनराशि अवमुक्त:- जिलाधिकारी

हरदोई जिलाधिकारी पुलकित खरे ने अवगत कराया है कि वित्तीय वर्ष 2019-20 में वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर 250 से अधिक की बसावटों को जोड़ने हेतु ग्रामीण संपर्क मार्गो के नव निर्माण कार्यो की प्रशासकीय एवं वित्तीय स्वीकृति लोक निर्माण विभाग खण्ड प्रथम के कार्य क्षेत्र में आने वाले पाॅंच कार्यो हेतु रू0-171.46 लाख की प्राप्त हुई है, जिसके सापेक्ष प्रथम किस्त के रूप में रू0- 68.58 लाख की धनराशि अवमुक्त की गयी है।

उन्होने बताया है कि उक्त धनराशि से अखवेलपुर, पेड़थिया से सेमरा, घमोईया, कुंवरपुर वसीठ जहानीखेड़ा तथा पिहानी करावां मार्ग से बावलीपुरवा संपर्क मार्ग का नवनिर्माण कार्य कराया जायेगा और इसके लिए संबंधित अधिकारियोें को निर्देश दिये गय है कि प्राप्त धनराशि से तत्काल उक्त कार्य प्रारम्भ कराना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने बताया कि इसी तरह वित्तीय वर्ष 2017-18 के अन्तर्गत लो0नि0वि0 खण्ड-1 के कार्यक्षेत्र में नाबार्ड वित्त पोषित योजना के तहत ग्रामीण संपर्क मार्गो के नव निर्माण के चार स्वीकृत कार्यो की प्रथम किस्त में रू0- 80.64 लाख एवं द्वितीय किस्त के रूप में धनराशि रू0-169.55 लाख को पूर्व में ही आहरित कराया जा चुका है। उन्होने कहा कि स्वीकृत चारों कार्यो पर शासन द्वारा तृतीय एवं अन्तिम किस्त के रूप में धनराशि 183.66 लाख अवमुक्त की गयी हैं और उक्त धनराशि से साण्डी शाहाबाद मार्ग के किमी0 31 से अब्दुल्ला संपर्क मार्ग, पचदेवरा से रामापुर छैया मार्ग के किमी0 31 से सिंहापुर मार्ग, ऐंगवा रेलवे फीडर मार्ग के किमी0, 03 से भूड़ा संपर्क मार्ग तथा समग्र ग्राम दहेलिया से समग्र ग्राम कटारी छोछपुर मार्ग के किमी0, 06 से चन्द्रमपुर सिसाला संपर्क मार्ग का निर्माण कराया जायेगा।
फोटो नही है

अथक प्रयास के बाद गड्ढे युक्त जर्जर मार्ग के दिन बहुरेंगें, विधायक के अनुसार जल्द ही मार्ग का पुनर्निर्माण होगा शुरू

कछौना(हरदोई):किसी ने सच ही लिखा है कि शिक्षा हमेशा कामयाब होती है। निरंतर दौड़ भाग व क्षेत्रीय विधायक के अथक प्रयास से हथौड़ा से ग्राम मवई तक सड़क निर्माण नाबोर्ड की वित्त पोषित योजना से स्वीकृत हो गई है। जिसकी 1900 मीटर दूरी 50.57 लाख की धनराशि स्वीकृत हो गई है। कई दशक से जर्जर पड़ी मार्ग की दुर्दशा के दिन बहुरने वाले हैं। जिससे क्षेत्रीय ग्रामवासियों में खुशी की लहर है। बताते चलें कि विकास खंड कछौना की ग्रामसभा हथौड़ा से ग्राम मवई तक आमजनमानस के लिए कोई सड़क नहीं थी।

सड़क के नाम पर केवल टूटा-फटा खड़ंजा था। रास्ता अत्यधिक दुर्गम गड्ढोंयुक्त कटा हुआ था। ग्रामवासियों को आवागमन में काफी दिक्कत होती थी। बरसात के समय गांव जाने में दुष्कर हो जाता था। हथौड़ा व ग्राम लोन्हारा दोनों ओर से रास्ता अवरुद्ध हो गया था। वाहन सवार तो दूर की बात पैदल गुजरना दुष्कर था। सबसे ज्यादा दिक्कत, वृद्धजनों, गर्भवती महिलाओं, नौनिहालों को होती थी। जिसके लिए ग्रामीण जिला प्रशासन से लेकर जनप्रतिनिधियों की चौखट तक दर्जनों बार गए।

यहां तक ग्रामीणों ने वर्ष 2014 लोकसभा चुनाव में मतदान बहिष्कार विरोध प्रदर्शन किया था। ग्रामीण राजेश मिश्रा, राजेंद्र कुमार मिश्रा फौजी, सर्वेश कुमार, अनंतराम, परीक्षित मिश्रा, जयप्रकाश, जय हिंद जय भारत मंच के संयोजक पी०डी० गुप्ता ने पुरजोर तरीके से सड़क निर्माण के लिए मांग की। जिस पर क्षेत्रीय विधायक रामपाल वर्मा के अथक प्रयास से इस मार्ग को शासन से नाबोर्ड के वित्त पोषित योजना से स्वीकृत हो गई है। कार्य शीघ्र ही चालू कर दिया जाएगा। क्षेत्रीय विधायक रामपाल वर्मा ने बताया कि जनहित के कार्यों के लिए सदैव प्रयासरत रहेंगे। आम जनमानस की जन समस्याओं को शासन-प्रशासन तक अवगत कराने के लिए तत्पर रहूंगा।

About The Author: Swatantra Prabhat