इंडियन ऑयल पेट्रोल पंप पर लगातार हो रहा उपभोक्ताओं के साथ दबंगई

अशिक्षित और ट्रेनिंग विहीन कर्मचारी करते हैं गुंडागर्दी यूपी के ज्यादातर पेट्रोल पंप मानक विहीन सलेमपुर: इंडियन ऑयल की पेट्रोल पंप पर पहले भी कई बार पूरे प्रदेश से अलग-अलग शिकायतें उपभोक्ताओं के द्वारा दर्ज किया जाता रहा हैं फिर भी शीर्ष अधिकारियों का ध्यान नहीं होता. उन्हें तो यह लगता है उपभोक्ता पेट्रोल डीजल

अशिक्षित और ट्रेनिंग विहीन कर्मचारी करते हैं गुंडागर्दी

यूपी के ज्यादातर पेट्रोल पंप मानक विहीन

सलेमपुर:

इंडियन ऑयल की पेट्रोल पंप पर पहले भी कई बार पूरे प्रदेश से अलग-अलग शिकायतें उपभोक्ताओं के द्वारा दर्ज किया जाता रहा हैं फिर भी शीर्ष अधिकारियों का ध्यान नहीं होता. उन्हें तो यह लगता है उपभोक्ता पेट्रोल डीजल लेने पेट्रोल पंप पर ही जाएगा नहीं तो जाएगा कहां.

ऊपर से उनके बिना ट्रेनिंग के वर्करों का कहना ही क्या उनकी बात ही लिख लोढ़ा पढ़ पत्थर है. पेट्रोल की जगह डीजल डीजल की जगह पेट्रोल डालने में ट्रेनिंग पाए वर्करों और पेट्रोल पंप मालिकों की गुंडई और गुंडा टाइप लोगों को विवाद की स्थिति में पेट्रोल पंप पर तत्काल बुला लेना ताकि उपभोक्ता को डराया धमकाया जा सके अब आप इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि इंडियन ऑयल पेट्रोल पंप उपभोक्ताओं का कितना ख्याल रखती है

ताजा मामला रहमान फिलिंग स्टेशन पुरैना परसिया भंडारी सलेमपुर से आ रहा है जहां बिहार की तरफ से आने वाली न्यू मारुति स्विफ्ट कार में नोजलमैन पेट्रोल की जगह डीजल ही भर दिया. कार मालिक बुजुर्ग होने की वजह से समझ नहीं पाए और पेमेंट करते के साथ वहां से चलते बने लगभग 10 किलोमीटर गाड़ी के आगे बढ़ते के साथ ही गाड़ी जाम होकर बंद हो गई तत्काल कार मालिक मैकेनिक बुलाकर दिखाए तो मालूम चला कि टंकी में पेट्रोल की जगह डीजल ही भर दिया गया है. लगभग 5 घंटे की मशक्कत के बाद कार मैकेनिक ने कार बनाकर कार मालिक के सुपुर्द किया और लगभग तीन से ₹4000 वसूला भी जब इस बात की शिकायत लेकर बुजुर्ग कार मालिक पेट्रोल पंप पर पहुंचा

तो वहां बुजुर्ग कार मालिक के साथ बदतमीजी करते हुए वहां मौजूद नोजल मैन और कुछ दबंग लोग उलझ गए इस बात को जब कार में सवार बुजुर्ग की पोती ने देखा तो बीच बचाव के लिए पहुंची जहां पेट्रोल पंप के कर्मचारी उस बेटी से भी उलझ गए ओर धमकाने लगे पेट्रोल पंप पर मौजूद कर्मचारियों ने तो यहां तक कह दिया कि यहां कई दरोगा से लेकर इंस्पेक्टर तक लात खा कर गए हैं तो तुम लोग क्या हो जिस पर बुजुर्ग कार मालिक की पोती ने डायल 112 का सहारा लिया और कुछ मीडिया बंधुओं के बीच बचाव से पेट्रोल पंप मैनेजर ने पेट्रोल तो दिया डीजल वापस करके लेकिन इस तरह यूपी में हाईवे पर खुलेआम गुंडागर्दी करना कहां तक जायज है जब शासन सत्ता की चाभी योगी जैसे कुशल शासक के हाथ में है.

इंडियन ऑयल में अनट्रेंड कर्मचारी करते हैं दबंगई

ज्यादातर यूपी के इंडियन ऑयल पेट्रोल पंपों पर बिना पढ़े लिखे अनभिज्ञ कर्मचारियों को पेट्रोल पंप पर नौकरी मिलना और उनकी ट्रेनिंग भी नहीं होना उपभोक्ताओं के लिए परेशानी का एक कारण हो सकता है. पेट्रोल पंप मालिक के द्वारा कम वेतन देने की वजह योग्य कर्मचारियों का ना होना और इस तरह के कर्मचारियों का पेट्रोल पंपों पर दिखना आम बात हैै. इन कर्मचारियोंं की भाषा शैली से लेकर पहनावा तक देखने और सुनने लायक होता है. एक युवती से बात करने का तरीका एक बुजुर्ग से बात करने की शैली पर इंडियन ऑयल के शीर्ष अधिकारियों को विशेष ध्यान देना चाहिए ताकि समाज मेंंं एक अच्छा पैगाम जाए और पेट्रोल पंपों पर सख्ती के साथ नियम लागू भी किए जाने चाहिए.

हाईवे पर स्थित पेट्रोल पंपों पर अपराधिक छवि के लोगों का होता है जमावड़ा.

बिना ड्रेस कोड के कर्मचारी पेट्रोल पंपों पर मौजूद होते हैं जिसकी वजह से बाहरी लोगों की पहचान करना आसान नहीं होता है ऐसी स्थिति में किसी भी अपराधिक घटना के लिए पहचान भी मुश्किल हो सकता है जो ध्यान देने और सख्ती के साथ कड़े नियम कानून का होना अति आवश्यक भी है. चुकी ज्यादातर पेट्रोल पंपों पर विवाद की स्थिति बनने पर तत्काल गुंडा टाइप लोगों का पहुंचना या वहां होना बड़ी बात को इंगित करता है मतलब आप उपभोक्ता पेट्रोल पंपों पर सुरक्षित नहीं है.

मानक विहीन पैमाने पर कार्यरत कर्मचारी

यूपी के ज्यादातर पेट्रोल पंप मानक विहीन घटतौली गाड़ियों में हवा चेक ना हो पाना ड्रेस कोड में कर्मचारियों का ना होना आईडी कार्ड नेम प्लेट के बगैर ज्यादातर पेट्रोल पंपों को आप हाईवे किनारे देख सकते हैं ऐसी स्थिति में रहमान फिलिंग स्टेशन सलेमपुर की यह घटना कोई नया नहीं था जहां खुलेआम गुंडागर्दी एक युवती और बुजुर्ग के साथ हुआ संबंधित अधिकारियों का ध्यान इन चीजों पर कब तक आएगा या यूं ही पेट्रोल पंप अपनी खामियों को छुपाते हुए उपभोक्ताओं के साथ गुंडागर्दी करते रहेंगे.

About The Author: Swatantra Prabhat