लखनऊ : धड़ल्ले से जमाऐं अतिक्रमणकरियों का बोलबाला, नगर निगम मौन

थाना मड़ियांव के अन्तर्गत धड़ल्ले से जमाऐं अतिक्रमणकरियों का बोलबाला, नगर निगम मौन संवाददाता — हर्षित मिश्रा मड़ियांव के अन्तर्गत धड़ल्ले से जमाऐं अतिक्रमणकारियों का बोलबाला, नगर निगम मौन लखनऊ। जहां एक तरफ जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा के अनुसार नगर निगम अतिक्रमण अभियान चला रहा है तो वहीं दूसरी तरफ कई व्यापारी अतिक्रमण अभियान को अनदेखा

थाना मड़ियांव के अन्तर्गत धड़ल्ले से जमाऐं अतिक्रमणकरियों का बोलबाला, नगर निगम मौन

संवाददाता — हर्षित मिश्रा

मड़ियांव के अन्तर्गत धड़ल्ले से जमाऐं अतिक्रमणकारियों का बोलबाला, नगर निगम मौन

लखनऊ।

जहां एक तरफ जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा के अनुसार नगर निगम अतिक्रमण अभियान चला रहा है तो वहीं दूसरी तरफ कई व्यापारी अतिक्रमण अभियान को अनदेखा कर अपने रवैये से बाज नहीं आ रहें है।

जी हां, बतादें कि मामला मड़ियांव थाना अतर्गत ताड़ीखाना, पुरनीया पुल के नीचे व केशव नगर डिवाइडर रोड किनारे बनें फुटपाथ का है, जहां दूर—दूर तक नजर डालें तो सिर्फ अतिक्रमण या अवैध कब्जा ही नजर आता हैे।


आपको बतादें कि ताड़िखाना जो काफी अपने में चर्चीत बाजारों में से एक मानी जाती है जहां हजारों कि तादात लोग बाजार करने आते है लेकिन अतिक्रमणकारियों के चलते लोगोंं आनें जानें के लिए कड़ी मशक्कत का सामना करना पड़ता है, वहीं पुरनीया पुल के नीचे भी रोड ई—रिक्शा, रिक्शा, पुड़ी चावल की दुकाने, फर्नीचर, गाड़ी रिपेयरिंग, चाट कि दुकानों समेंत अन्य व्यापारी अवैध रूप से कब्जा जमाऐं हुऐ है।


यहीं केशव नगर मोड़ किनारे बने फुटपाथ का है जहां पूरा का पूरा फुटपाथ अवैध रूप से पटा हुआ है साथ ही बावजुद इसके अवैध कबाड़ मार्केट का धंधा भी धड़ल्ले से जारी है।
वहीं श्री टेंट हाउस, कल्लु पुड़ी वाला का हाल ये है कि तय किये गये मानक के अनुसार दुकान पर किसी भी तरह की पार्किंग की व्यवस्था भी नहीं है जिसके चलते आने जाने वाले वाहनों को जद्दोजहद कड़ी—कड़ी मशक्कत का सामना करना पड़ता है।


वहीं आलम ये है कि, अतिक्रमणकारियों के कुछ ही मीटर की दुरी पर केशव नगर पुलिस चौकी भी है। चौकी के पीछे चंद कदमों की दूरी पर भी रोड के किनारे — किनारे ही फुटपाथों मेें पान—मसाला, सब्जी, चाट की दुकानों समेंत अन्य अन्य धड़ल्ले से अतिक्रमण जमाऐ हुऐ है।
वहीं केशव नगर चौकी के चंद मीटर की पर आलम ये है ऐेसे में सर्व सामाजिक क्षेत्र जहां घनी आवादी में लोगों का बसेरा हैै वहां पर दीक्षित ट्रेडर्स नाम की मौरंग, गिटटृी, बालू, सीमेन्ट, ईंट का फैलावा घनी आवादी के बीच फैलाये तय किये गये मानक के ठेंगा दिखाने का काम कर रहा है और वहीं नगर निगम के अधिकारी व कर्मचारी है कि मौन व्रत रखें हुऐ है।


दुकानदार विभागीय अधिकारियों के इस व्यापक अभियान को ठेंगे पर रखकर अपने सामान को दुकान की हद से कहीं अधिक बाहर लगाने से परहेज नहीं करते, जिसके चलते दिन-रात रेलवे रोड वाहनों का जाम लगा रहता है और पैदल निकलने वाले राहगीरों को भारी परेशानी उठानी पड़ती है। वहीं लोगों का कहना है कि रेलवे रोड के दुकानदार व होटल संचालक अतिक्रमण कर कानून की धज्जियां उड़ा रहे हैं।


हालाकि ऐसे में किसी को कुछ फर्क पड़े या न पड़े पर पर ये साफ प्रतीत होता नजर आ रहा है, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चलाऐ जा रहे स्वच्छ भारत अभियान के बावजूद रवैया जस का तस है। जिसके चलते आज नगर निगम विभाग की भूमिक आज सवालों के लाल घेरे में है।

About The Author: Swatantra Prabhat