इफको नैनो यूरिया को एक जन आंदोलन बनाए।

विश्व की वर्तमान परिस्थितियों के कारण रासायनिक उर्वरकों की कीमत में बेतहाशा वृद्धि हो रही है।


स्वतंत्र प्रभात- प्रयागराज ब्यूरो

दया शंकर त्रिपाठी की रिपोर्ट।

विश्व की वर्तमान परिस्थितियों के कारण रासायनिक उर्वरकों की कीमत में बेतहाशा वृद्धि हो रही है। ऐसी दशा में इफको नैनो यूरिया तरल सस्ता एवं प्रभावशाली उत्पाद है। 

यह बाते कारडेट फूलपुर में 4 राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड ,बिहार एवं हरियाणा से आए 42 प्रतिभागियों का कृषि विमान प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन के अवसर पर इफको नैनो यूरिया फूलपुर के महाप्रबंधक गिरिधर मिश्रा ने बतौर मुख्य अतिथि कही। उन्होंने कहा इफको  की नैनो के प्रयोग के लिए जन आंदोलन बनाना चाहिए। इसके प्रयोग से किसानों और सरकार को बहुत ही लाभ है।

 कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कारडेट प्रधानाचार्य  राजेंद्र यादव  ने इफको नैनो यूरिया तरल के प्रयोग के विषय में बताते हुए कहा कि फसल के 30 से 40 दिन होने पर उसमें वानस्पतिक बृद्धि अच्छी हो जाती है उस समय इफको नैनो यूरिया तरल का प्रयोग करना सबसे ज्यादा लाभकारी रहता है।  इसके प्रयोग से खेती किसानी की लागत में भी कमी आएगी और उत्पादन में वृद्धि होगी और कृषि विमान ड्रोन से युवाओं को एक रोजगार का नया साधन भी मिलेगा।

   कृषि विमान ड्रोन के प्रशिक्षक विकास ने प्रतिभागियों का मनोबल बढ़ाते हुए कृषि विमान ड्रोन लाभ के विषय में बताया  ।  कारडेट के डॉ हरि माधव शुक्ला  ने उपस्थित प्रतिभागियों को नैनो डीएपी, नैनो यूरिया के प्रदर्शनों की जानकारी दी तथा खेती में जैव उर्वरकों के प्रयोग के महत्व को समझाया । कार्यक्रम के अंत में प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए और विशेष कार्याधिकारी  डीपीएस तोमर ने सभी का धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम के दौरान कारडेट फूलपुर के समस्त कर्मचारी एवं अधिकारी उपस्थित रहे।

About The Author: Swatantra Prabhat