किसानों की आय बढ़ाने के लिए महाविद्यालय ने शुरू की पहल

किसानों की आय बढ़ाने के लिए महाविद्यालय ने शुरू की पहल


सीतापुर 

 चंद्रभानु गुप्त कृषि स्नातकोत्तर महाविद्यालय के द्वारा के पादप रोग विज्ञान विभाग द्वारा एक दिवसीय मशरूम उत्पादन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन नगर पंचायत बख्शी का तालाब के देवरई खुर्द गांव में किया गया। महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो गजेंद्र सिंह ने बताया कि शरीर में पोषक तत्वों की कमी निरंतर हो रही है इसकी पूर्ति मशरूम से की जा सकती है। 

प्रो सिह ने बताया कि मशरूम उत्पादन को गांव-गांव तक पहुंचाने के लिए महिलाओं का स्वयं सहायता समूह बनाकर  प्रशिक्षण दिया जा रहा है। महाविद्यालय के पादप रोग विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम के संयोजक डॉ योगेंद्र कुमार सिंह ने मशरूम उत्पादन की उपयोगी जानकारी दी और बताया कि मशरूम की ऐसे तो बहुत सी प्रजातियां हैं लेकिन ढिबरी और बटन मशरूम की काफी मांग रहती है, 

इसकी खेती कम संसाधनों मे की जा सकती है। महाविद्यालय के पादप रोग विज्ञान विभाग के सह- आचार्य डॉ आशुतोष कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि इसकी खेती के लिए भूमि की आवश्यकता नहीं होती सभी जगह इसकी खेती की जा सकती है। महाविद्यालय के उद्यान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ जसकरन सिंह ने जैम,जैली, मुरब्बा, केचप, चटनी एवं अचार बनाने की तकनीकी जानकारी दी और बताया कि इससे छोटे छोटे उद्योग लगाकर अच्छी आमदनी कमाई जा सकती है। 

महाविद्यालय के मीडिया प्रभारी डॉ सत्येंद्र कुमार सिंह ने बताया कि महाविद्यालय द्वारा किसानों की आय को दोगुना करने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। कार्यक्रम का आयोजन कोविड संक्रमण काल का पालन करते हुए कराया गया। इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के डॉ के डी सिंह, 

 डॉ लल्लन प्रसाद यादव, डॉ दीप्ति श्रीवास्तव डॉ एस पी सिंह, दिलीप कुमार सिंह, प्रदीप सिंह सहित रामदेवी, सावित्री सिंह, राम जानकी, गीता, तेज बहादुर सिंह, नन्हा सिंह एवं सुहानी रावत सहित  सहित 50 से अधिक महिला एवं पुरुष किसानों ने प्रतिभाग किया।


 

About The Author: Swatantra Prabhat