उत्तराखंड के जंगलों में पिछले 24 घंटों की धधकती आग नियंत्रण में 

उत्तराखंड के पौड़ी जिले में धधक रहे जंगलों की आग को बुझाने के लिए मंगलवार को भी हेलीकॉप्टर की मदद ली गई। वहीं वन विभाग ने दावा किया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटों में जंगल में आग की घटनाओं में 63 प्रतिशत की कमी आई है। राज्य के वन विभाग द्वारा यहां जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में पिछले 24 घंटों में जंगल में आग की घटनाओं में 63 प्रतिशत की कमी आई है। विज्ञप्ति के मुताबिक, छह मई को जंगल में आग की 125 घटनाएं सामने आईं जबकि सात मई को यह कम होकर 46 रह गईं। 

वन विभाग ने बताया कि जंगल में लगी आग को बुझाने का युद्धस्तर पर प्रयास किया जा रहा है, जिसमें अन्य जिलास्तरीय अधिकारियों और कर्मचारियों की टीम भी सहयोग कर रही है। पौड़ी के जिलाधिकारी आशीष चौहान के प्रयासों से जंगलों में आग पर काबू पाने के लिए लगातार दूसरे दिन भी वायुसेना के हेलीकॉप्टर की मदद ली गई, जिसने अलकनंदा नदी से बांबी बकेट में पानी भरकर आदवानी के जंगलों और आसपास के क्षेत्र में वनाग्नि प्रभावित इलाकों में छिड़काव किया। मंगलवार को हेलीकॉप्टर ने पांच चक्कर लगाए।

वहीं प्रभागीय वन अधिकारी स्वप्निल अनिरुद्ध ने बताया कि हेलीकॉप्टर से आग बुझाने का अभियान जारी रहेगा। इस बीच, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों को स्थगित कर देहरादून पहुंच रहे हैं और बुधवार को वह राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में जंगल में आग की घटनाओं पर प्रभावी नियंत्रण के लिए किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा करेंगे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि धामी बुधवार को आग की घटनाओं को लेकर किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा करेंगे।

 

About The Author: Abhishek Desk