गर्मी और लू के प्रकोप- अस्पताल में बढ़ी मरीजों की संख्या उल्टी, दस्त व बुखार से पीड़ित हैं लोग 

मिल्कीपुर, अयोध्या । लगातार बढ़ती गर्मी से लोग बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। जिससे लोग उल्टी, दस्त व बुखार के शिकार हो रहे हैं। प्राइवेट व सरकारी अस्पतालों में के ओपीडी में 15 दिन पहले की तुलना में इस समय 50 फीसदी मरीज उल्टी, दस्त व बुखार के ही आ रहे हैं।
सौ शैय्या अस्पताल कुमारगंज में दो दिनों से करीब 700 से 800 की ओपीडी हो रही है। जिसमें से 500 से 550 की नई ओपीडी, तथा 250 से 300 की पुरानी ओपीडी हो रही है।
 फिजिशियन डॉ अरविंद कुमार, बाल रोग विशेषज्ञ डॉ संतोष कुमार ने बताया कि गर्मी से होने वाली बीमारियों से पीड़ित मरीजों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इन दिनों ओपीडी में जो मरीज आ रहे हैं उनमें से 50 फीसदी मरीज उल्टी, दस्त व बुखार से पीड़ित होते हैं। 
भीषण गर्मी से लोगों का स्वास्थ्य बिगड़ रहा है।

पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष लू से पीड़ित मरीजों की संख्या ज्यादा है। डॉक्टर ने मरीजों को सलाह दे रहे है कि गर्मी में भोजन ताजा करें। पानी साफ-सुथरा पिए। बाजार की चीजों से परहेज करें। यह धूप में निकाल रहे हैं तो धूम से बचाव के लिए छाता लेकर व गमछे से मुंह बांधकर चलें। पानी में शुद्धता नहीं है तो गर्मी में भी पानी उबालकर पीना चाहिए। 
इस मौसम में दूषित पानी की आशंका बढ़ जाती है। पानी में कीटनाशक आदि मिला हो तो उसे पीने से डायरिया, हैजा, टायफायड वगैरह हो सकता है। बच्चों को धूप में न निकले दे। यदि बाहर निकलना जरूरी हो तो पानी पीकर निकले।

कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक सीता मिश्रा का कहना है कि तापमान कई दिनों से 39-40 डिग्री को पार कर 40 डिग्री पर पहुंच चुका है। इससे लोगों को घरों से बाहर निकलने के लिए सोचना पड़ रहा है। आज का अधिकतम तापमान 40 व न्यूनतम 21 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। जबकि 4.2 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म हवा चल रही है।

About The Author: Swatantra Prabhat UP