8 किलोमीटर की सड़क में 100 से ज्यादा गढ्ढे , आवागमन में दिक्कतें

सड़क में गड्ढे हैं या गढ्ढों में सड़क , दो जिलों को जोड़ती है सड़क

अभोली/भदोही।
 
अभोली ब्लाक इलाके के ज्ञानपुर-दुर्गागंज रोड से सटे बसवापुर-बिठौली सड़क की हालत नाज़ुक बन गई है। मरम्मत के अभाव में 8 किलोमीटर की इस सड़क में 100 से ज्यादा जानलेवा गड्डे हो गए हैं। सड़क के गढ्ढों से आए-दिन हादसे हो रहे हैं और आवागमन करने वाले यात्रियों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इस सड़क से रोजाना बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे , ट्रक , बस , आटो , जीप , बाइक समेत तमाम वाहन से लोग गुजरते हैं जिससे राहगीरों को दिक्कतें होती है। 
 
बसवापुर चौराहे पर स्थित स्थानीय दुकानदारों के मुताबिक छह साल से इस सड़क की मरम्मत नहीं हुई है। बारिश होने पर गड्ढों में पानी भर जाता है। राहगीरों को परेशानी होती है। राहगीर इस सड़क पर दस मिनट का सफर एक घंटे में तय करते हैं। सड़कों की मरम्मत को लेकर शासन गंभीर है। जिले में कई बार गड्ढामुक्ति अभियान भी चलाया गया। इसके बाद भी जिले के कई सड़कों की सूरत नहीं बदती।
 
प्रयागराज की सीमा को जोड़ने वाली बसवापुर से बिठौली मार्ग करीब दो दशक पहले इस सड़क का निर्माण कराया गया था। लोगों का कहना है कि छह साल पहले सड़क की मरम्मत हुई थी। मरम्मत के दौरान गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा गया। कुछ ही महीनों में सड़क जर्जर हो गई। इस मार्ग से हर दिन 500 से 600 लोगों का आना-जाना होता है। वे दस मिनट का रास्ता एक घंटे में तय करते हैं। एक तरफ जहां प्रदेश की भाजपा सरकार सड़कों के गड्ढा मुक्त होने का दावा करती है तो वही दूसरी तरफ बसवापुर-बिठौली सड़क की दुर्दशा सरकार के दावों को मुंह चिढ़ा रही है।

About The Author: Swatantra Prabhat