दहेज में पांच लाख न देने पर वापस लौट गयी बारात

ललितपुर
 
दहेज लोभी ससुरालियों द्वारा दहेज की मांग पूरी न होने पर दुल्हन के घर से बारात वापस चली गयी। प्रकरण में दुल्हन पक्ष ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंच कर एफआईआर दर्ज कर विवेचना किये जाने की मांग उठायी है।थाना जखौरा अंतर्गत कस्बा बांसी के मजरा खरउमापुरा निवासी रामप्रसाद कुशवाहा ने अपनी पुत्री मंजू का विवाह तालबेहट के ग्राम खांदी अंतर्गत मजरा नाटो चक्क में रहने वाले पप्पू कुशवाहा के पुत्र रामसिंह के साथ तय किया था।
 
आरोप है कि शादी तय होते समय लड़का पक्ष से पप्पू पुत्र स्व.हजारीलाल, रामसिंह व अरविन्द पुत्रगण पप्पू व रामप्रसाद द्वारा किसी भी प्रकार के दहेज देने की बात नहीं कही गयी थी। बताया कि 23 अप्रैल को फलदान में उन्होंने लड़के को एक पल्सर गाड़ी, 50 हजार रुपये नकद और परिजनों को कपड़े वर्तन आदि दिये थे। बताया कि इस बात पर दूल्हा पक्ष बिफर गया और दहेज में पांच लाख रुपये की नकदी की मांग करने लगे।
 
पांच लाख रुपये देने में असमर्थता व्यक्त करने पर उक्त लोग गाली-गलौज करने लगे, लेकिन मेहमानों के समझाने पर मामला शान्त हुआ। इसी बीच 24 अप्रैल को जब बारात लेकर लड़का पक्ष के लोग आये, जिस पर उन्होंने बारातियों का टीका किया। दूल्हा को टीका में 10 हजार रुपये दिये तो यह देखकर उक्त लोग फिर भड़क गये और 5 लाख रुपये देने की बात कहने लगे।
 
लेकिन लड़का पक्ष के लोगों ने उसके साथ व रिश्तेदारों के साथ मारपीट करने लगे, जिससे मध्य प्रदेश के जिला टीकमगढ़ अंतर्गत ग्राम पठा निवासी देवेन्द्र पुत्र गोविन्ददास व मुरारी पुत्र मोहनलाल घायल हो गये। आरोप है कि दूल्हा का बड़ा भाई बारात के बीच में कट्टा लहराकर धमकाते हुये बारातियों के साथ दूल्हा को लेकर बारात वापस लेकर भाग गया, जिससे पीडि़त की पुत्री की शादी नहीं हो सकी।
 
अब पीडि़त ने उक्त लोगों के खिलाफ कार्यवाही की मांग उठायी है।क्षेत्राधिकारी सदर अभय नारायण राय ने बयान जारी करते हुये बताया कि पूरे प्रकरण को लेकर दुल्हन पक्ष की ओर से तहरीर मिली है, जिसके आधार पर एफआईआर दर्ज कर आगे की विवेचना की जा रही है।
 
 

About The Author: Swatantra Prabhat UP