गेहूं के खेत में लगी आग, तीन किसानों की 16 बीघे फसल जली

मिल्कीपुर अयोध्या।

मिल्कीपुर तहसील क्षेत्र के हरदोईया और भखौली गांव में गेहूं के खेत मे विद्युत शार्ट सर्किट से लगी आग से  किसानों का करीब 16 बीघा गेहूं की खड़ी फसल जलकर राख हो गई। सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद ग्रामीण के सहयोग से आग पर काबू पाया। आग लगने की सूचना पर पहुंची राजस्व की टीम ने नुकसान का आकलन कर तहसील प्रशासन को रिपोर्ट सौंप दी है।


कुमारगंज थाना क्षेत्र के हरदोईया पूरे पडाईन गांव में शार्ट सर्किट से गेहूं के खेत में आग लग गई। खेत में आग लगने की जानकारी होने पर बड़ी संख्या में ग्रामीण गुहार लगाते हए खेत पहुंच गए, और आग बुझाने में जुट गए, लेकिन तेज हवा के चलते थोड़ी ही देर में आग ने अपना भयानक रूप ले लिया। और तेजी से खेतों में फैलने लगी आग बुझता न देख ग्रामीणों ने अग्निकांड की जानकारी फायर ब्रिगेड मिल्कीपुर को दी।


 सूचना मिलने के बाद फायर ब्रिगेड की टीम के फायरमैन विकास यादव, संदीप भट्ट, अखिलेश सिंह, उत्तम राजवंशी, अरविंद कुमार व वाहन चालक दिनेश मिश्रा ने मौके पर पहुंचकर ग्रामीणों के सहयोग से कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। किसान अभिषेक सिंह पुत्र शिवपूजन सिंह के खेत में  शार्ट सर्किट हुई जिससे निकली चिंगारी से खड़ी 10 बीघा तथा किसान अयोध्या प्रसाद पुत्र उदय राज की 3 बीघा खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई।


वहीं दूसरी और खण्डासा थाना क्षेत्र के भखौली भले सुल्तान का पुरवा गांव निवासी कृषक राममिलन पुत्र जगन्नाथ के खड़ी गेहूं की फसल में आग लग गई ग्रामीण लाठी डंडों से आग बुझाने का प्रयास करते रहे लेकिन आग नहीं बुझी सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने काफी प्रयास के बाद आज पर काबू पाया लेकिन तब तक तीन विधि फसल जलकर राख हो गई।


 मौके पर पहुंचे क्षेत्रीय लेखपालों ने तहसील प्रशासन को सूचना देने के बाद आग से हुए नुकसान का आकलन रिपोर्ट बनाकर तहसील प्रशासन को सौंपने की बात कही। तहसीलदार प्रदीप कुमार सिंह का कहना है कि यदि शार्ट सर्किट से खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हुई है। तो पीड़ित किसानों को मंडी परिषद द्वारा मुआवजा दिलाया जाएगा।

About The Author: Swatantra Prabhat UP