न्यूजीलैंड ने कार्य वीजा के नियमों में की कड़ाई 

न्यूजीलैंड सरकार ने मान्यता प्राप्त नियोक्ता श्रमिक वीज़ा (AEWV) योजना में तत्काल बदलाव की घोषणा की, जो यह सुनिश्चित करेगा कि देश उन कौशलों को आकर्षित करे जिनकी उसे आवश्यकता है, और प्रवासियों के शोषण की संभावना को कम करेगा। यह तब आया है जब सरकार न्यूजीलैंड में अस्थिर शुद्ध प्रवासन पर प्रतिक्रिया दे रही है। आव्रजन मंत्री एरिका स्टैनफोर्ड ने रविवार को कहा कि अर्थव्यवस्था के पुनर्निर्माण की इस सरकार की योजना के लिए हमारी आव्रजन सेटिंग्स को सही करना महत्वपूर्ण है।

मान्यता प्राप्त नियोक्ता श्रमिक वीज़ा (एईडब्ल्यूवी) योजना में बदलाव मुख्य रूप से कम-कुशल रोजगार चाहने वाले व्यक्तियों को प्रभावित करते हैं, जिन्हें अब अधिक सख्त अंग्रेजी-भाषा दक्षता आवश्यकताओं को पूरा करना होगा और वीज़ा अवधि में पांच साल से घटाकर तीन साल की कमी का सामना करना पड़ेगा।

पिछले साल, न्यूज़ीलैंड में प्रवासियों की लगभग रिकॉर्ड आमद देखी गई, जिसमें लगभग 173,000 लोग देश में चले गए। इसके आलोक में, अधिकांश कार्य वीजा के लिए आवेदकों को अब अधिकांश एईडब्ल्यूवी भूमिकाओं के लिए न्यूनतम कौशल और कार्य अनुभव सीमा को पूरा करना आवश्यक है।

स्टैनफोर्ड ने कहा कि बस और ट्रक ड्राइवरों के लिए वर्क टू रेजिडेंस मार्ग भी नए आवेदकों के लिए बंद हो रहा है, क्योंकि इसकी स्थापना के समय ड्राइवरों की जो कमी बताई गई थी, उसे पूरा कर दिया गया है। नियोक्ताओं को अब यह सुनिश्चित करने का काम सौंपा गया है कि प्रवासी श्रमिक उन्हें काम पर रखने से पहले विशिष्ट योग्यताएं और कौशल पूरा करें। स्टैनफोर्ड ने कहा कि यह एक बेहतर आव्रजन प्रणाली बनाने के लिए अधिक व्यापक कार्य कार्यक्रम की शुरुआत का प्रतीक है। 

2022 के अंत के बाद से 5.3 मिलियन लोगों की आबादी वाले न्यूजीलैंड में प्रवासियों में बड़ी वृद्धि देखी गई है। स्टैनफोर्ड ने कहा कि सरकार माध्यमिक शिक्षकों जैसे उच्च कुशल प्रवासियों को आकर्षित करने और बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित कर रही है, जहां कौशल की कमी है।

उन्होंने कहा कि हमें यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि न्यूजीलैंडवासियों को उन नौकरियों के लिए कतार में सबसे आगे रखा जाए जहां कौशल की कोई कमी नहीं है। न्यूज़ीलैंड के प्रधान मंत्री, क्रिस्टोफर लक्सन ने पिछले साल देश की उच्च प्रवासन दर के बारे में चिंता व्यक्त की थी, जो उन्हें "बिल्कुल भी टिकाऊ नहीं लगा। 

 

 

About The Author: Abhishek Desk