अग्निकांड में 20 बकरी एवं एक बछिया की जलकर दर्दनाक मौत, महिला झुलसी 

विशेष संवाददाता 
 अयोध्या । मिल्कीपुर तहसील क्षेत्र स्थित खण्डासा थाना क्षेत्र के बिसाही गांव में संदिग्ध परिस्थितियों में लगी भीषण आग में 20 बकरियां एवं एक बछिया की जलकर दर्दनाक मौत हो गई, वहीं बकरियों को बचाने के चक्कर में राम तिलक की पत्नी देवमती झुलस गई, जिनका इलाज अस्पताल में चल रहा है।
 
 घटना की जानकारी पाकर मौके पर पहुंचे अग्नि कर्मियों द्वारा कड़ी मशक्कत के बाद बेकाबू आग को बुझाया जा सका। प्राप्त जानकारी के मुताबिक बिसाही गांव निवासी तिलक राम के घर के पीछे के छप्पर में दक्षिणी कोने से दोपहर करीब 12 बजे अचानक तेज हवा के झोंकों के बीच आग की लपटे उठने लगी। यह देख ग्रामीण मौके की ओर दौड़े किंतु देखते ही देखते आग ने अपना विकराल रूप ले लिया और घर के इर्द-गिर्द स्थित आधा दर्जन छप्परों को अपने आगोश में ले लिया।
 
 ग्रामीणों ने अग्निकांड की जानकारी फायर स्टेशन मिल्कीपुर सहित स्थानीय पुलिस को दी। सूचना मिलते ही खण्डासा एवं इनायत नगर थानों की पुलिस फोर्स भी मौके पर पहुंच गई।
उधर जानकारी पाकर अग्नि शमन कर्मी लीडिंग फायरमैन रमाशंकर सिंह, फायर मैन विकास यादव, चालक दिनेश मिश्रा, फायरमैन सतपाल यादव, जय प्रताप सिंह, संदीप भट्ट, सत्यम सक्सेना विकास चंद्र एवं संदीप कुमार भी फायर ब्रिगेड के बड़े वाहन के साथ मौके पर पहुंचे। किंतु फायर ब्रिगेड का बड़ा वाहन आग बुझाने में असफल रहा।
 
इसके बाद अग्निशमन कर्मियों ने फायर स्टेशन से फायर ब्रिगेड की दूसरी गाड़ी बुलाई और उन्होंने अथक मेहनत करके आग को बुझाने में सफलता प्राप्त की। किंतु जब तक आग बुझाया जाता, तब तक आग में तिलक राम की 20 बकरियां एवं एक गाय की बछिया झुलसकर मर चुकी थी। इसके अलावा उसका टिन सेड का मकान और उसमें रखी संपूर्ण गृहस्थी जलकर राख हो गई।
वहीं दूसरी ओर तेज हवा के बीच कुमारगंज थाना क्षेत्र के घोड़वल बाबा श्याम दास कुटी के पास स्थित जंगल में अचानक आग लग गई आसपास मौजूद ग्रामीणों की घटना की जानकारी स्थानीय पुलिस सहित फायर ब्रिगेड को दी। सूचना पाकर मौके पर पहुंचे अग्नि कर्मियों ने कड़ी मेहनत के बाद आज को बुझा दिया। किंतु तब तक आग से लगभग 30 बीघा जंगल जलकर पूरी तरह नष्ट हो गया है।

About The Author: Swatantra Prabhat UP