संविदा नियमों को ताख पर रखकर किए जा रहे स्थानांतरण 

स्थानांतरण प्रक्रिया को लेकर कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के अध्यापक हुए लामबंद, कलेक्ट्रेट पहुंचकर जिलाधिकारी से करेंगे वार्ता।

स्वतंत्र प्रभात 
लखीमपुर खीरी। जनपद खीरी में संचालित 16 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के अध्यापक, अध्यापिकाओं द्वारा बताया गया है कि जब उनकी नियुक्ति जिला शिक्षा परियोजना समिति के माध्यम से की गई थी, उसमे अध्यापक अध्यापिकाओं का किसी भी प्रकार से स्थानांतरण का कोई उल्लेख नही किया था, जबकि पूरे उत्तर प्रदेश में संचालित हजारों की संख्या में कस्तूरबा विद्यालयों में कहीं भी स्थानांतरण की प्रक्रिया नही की जा रही है।
 
14 मार्च की शाम को आनन फानन में जनपद खीरी के कार्यालय जिला बेसिक शिक्षाधिकारी के पत्रांक संख्या 7678-79 दिनांक 14.03.24 के द्वारा एक लेटर जारी कर सभी विद्यालयों में नियुक्त सभी अध्यापक अधापिकाओं के स्थानांतरण  किए जाने के लिए सूचनाएं मांगी गई, जिससे कस्तूरबा में नियुक्त सभी में हड़कंप मच गया, और सभी ने जिला मुख्यालय पहुंचकर जिलाधिकारी से वार्ता करने का निर्णय लिया।
 
पत्र में राज्य परियोजना निदेशक, समग्र शिक्षा उ०प्र० लखनऊ पत्रांक के०जी०बी०वी०/13150/2023-24 दिनांक 01.02.2024 के अनुपालन का उल्लेख करके जनपद में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में कार्यरत शैक्षिक एवं शिक्षणेत्तर कार्मियों की वर्ष 2024-25 के लिये नवीन संविदा हेतु जनपदीय चयन समिति की बैठक दिनांक 14.03.2024 को आहूत की गयी। बैठक में जनपदीय चयन समिति द्वारा निर्णय लिया गया है कि के०जी०बी०वी० में 05 वर्ष से अधिक समय से कार्यरत वार्डेन, पूर्ण कालिक शिक्षिकाओं, उर्दू शिक्षिकाओं एवं अंश कालिक शिक्षिकाओं को पूर्व एवं वर्तमान में कार्यरत विद्यालयों को छोड़कर के०जी०बी०वी० का विकल्प प्राप्त कर स्थानान्तरण हेतु प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये है।
 
उक्त के अनुपालन में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में 05 वर्ष से अधिक से कार्यरत शैक्षिक कार्मियों को आदेशित किया जाता है कि दिनांक 15.03.2024 को प्रातः 10 बजे तक विद्यालय आबंटन हेतु निर्धारित प्रपत्र पर विकल्प प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। निर्धारित समयावधि में विकल्प पत्र न उपलब्ध कराने वाले शैक्षिक कार्मियों को जनपदीय चयन समिति स्तर से विद्यालय आबंटित कर आगमी शैक्षिक सत्र 2024-25 हेतु नवीन संविदा की जायेगी, जिसके लिये सम्बन्धित कर्मी स्वयं उत्तरदायी होगें।
आनन फानन में किए जा रहे स्थानांतरण पर भी सवालिया निशान खड़े हो रहे हैं।
 

About The Author: Swatantra Prabhat Desk