नाली का नियमित सफाई नहीं होने से रोड पर बह रहा गंदा पानी, संक्रमण का बढ़ा खतरा

----- क्षेत्र के मर्यादपुर पहाड़ी टोला में स्वच्छ भारत मिशन का बुरा हश्र, बदहाली का आलम यह है कि नालियों की सफाई नहीं हाेने से कीचड़ से नालियां बजबजा रही है

स्वतंत्र प्रभात 
महराजगंज। नौतनवा ब्लाक क्षेत्र के ग्राम सभा मर्यादपुर पहाड़ी टोला में स्वच्छ भारत मिशन का बुरा हश्र है। बदहाली का आलम यह है कि नालियों की सफाई नहीं हाेने से कीचड़ से नालियां बजबजा रही है तो कहीं नालियों से बहकर कीचड़ रास्तों पर आने से राहगीरों को आने-जाने में परेशानी हो रही है। ग्रामीणों का कहना है कि कभी नालियों की साफ-सफाई नहीं हुई है जिसके कारण नालियों में मच्छरों का डेरा है। ऐसे में मच्छरों व गंदगी से फैलने वाली बीमारियों की चपेट में आने की आशंका लगातार बनी रहती है। ग्राम सभा में सफाई इस कदर दम तोड़ रही है कि नालियों का गन्दा पानी रोड पर पसरा हुआ है तथा राहगीर उस कीचड़ भरे रास्ते से आवागमन करने पर विवश हैं।
 
जानकारी के मुताबिक नौतनवा ब्लाक क्षेत्र के ग्राम सभा मर्यादपुर पहाड़ी टोला में स्वच्छ भारत मिशन की जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। उक्त गांव में नियमित साफ-सफाई न होने के कारण नाली जगह-जगह टूट गया है तथा नाली गंदगी से पूरी तरह जाम हो गई है। इन दिनों स्थिति यह है कि नाली का गंदा पानी ओवरफ्लो होकर रोड में बह रहा है। रोड पर एकत्र गंदे पानी व कीचड़ से उठ रही दुर्गंध के कारण ग्रामीणों को दुश्वारियां झेलनी पड़ रही है।
 
ग्रामीणों का कहना है कि गंदगी के कारण ग्रामीणों में संक्रामक बिमारियों के फैलने का भय बना हुआ है। गंदगी के कारण मच्छर भी पनप रहे हैं, इस कारण स्थिति और भी नरकीय हो गई है। ग्रामीणों ने यह भी कहा कि काफी दिनों से गांव में सफाई कर्मचारी नहीं आया है। इस बाबत कई बार सेक्रेटरी व ग्राम प्रधान से इसकी शिकायत की गई लेकिन आज तक इस ओर ध्यान नहीं दिया गया है।

About The Author: Swatantra Prabhat Desk