शिक्षक पूरे समाज के लिए मार्गदर्शक होता है:-जिला प्रभारी उमेश वर्मा

स्वतंत्र प्रभात 
महमूदाबाद,सीतापुर शिक्षक पूरे समाज के लिए मार्गदर्शक होता है उसे अपने कार्यों और आचरण से लोगों के हृदयों में अपना स्थान बनाने के लिए बहुत परिश्रम और त्याग करना पड़ता है। किंतु उसके निधन के बाद उसके परिवार को कोई सहारा देने वाला नहीं होता।ऐसे में जो संस्थाएं उनके परिवार को आर्थिक मदद प्रदान करती हैं उन्हें समाज के द्वारा विशेष प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए।
 
टीम पहल के प्रदेश सह संयोजक निर्भय सिंह का स्वागत करते हुए जिला प्रभारी उमेश वर्मा ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि सभी शिक्षकों,शिक्षिकाओं,अनुदेशकों और शिक्षा मित्रों को टीम पहल की सदस्यता ग्रहण करनी चाहिए।उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि पूरे प्रदेश में टीम पहल के सात हजार सदस्य हैं।किसी सदस्य का निधन होने पर प्रत्येक सदस्य उसके नामिनी के खाते में सौ रुपए का अंशदान भेजता है।अब तक टीम पहल 28 परिवारों को लगभग एक करोड़ रुपए से अधिक  सहायता राशि प्रदान कर चुकी है।
 
जनवरी माह में सिधौली ब्लॉक के दिवंगत शिक्षक अमित कुमार,फरवरी माह में कसमंडा ब्लॉक के दिवंगत शिक्षक अरुण वाजपेयी के परिजनों को आर्थिक सहायता प्रदान की गई है।अप्रैल में रेउसा ब्लॉक के दिवंगत शिक्षक राम प्रसाद और मई में बिसवां ब्लॉक की दिवंगत शिक्षिका हुमा मेराज के परिजनों को आर्थिक सहायता प्रदान की जानी है।
 
टीम के द्वारा प्रत्येक परिवार को पाँच से छः लाख रुपये तक की आर्थिक मदद की जाती है।टीम पहल के प्रदेश संयोजक का स्वागत जिला प्रभारी उमेश वर्मा,सह जिला प्रभारी ज्ञानेश मिश्र,ब्लॉक प्रभारी,संतोष वर्मा,सत्य शरण,कमलेश यादव,मोहित सिंह,अर्चना वर्मा,दीप्ति वर्मा,ऊषा वर्मा,पवन कुमार व शिवेंद्र प्रताप के द्वारा किया गया।

About The Author: Swatantra Prabhat Desk