डग्गामार वाहन प्रतिदिन लगा रही परिवहन निगम की बसों को लाखों रुपए का चूना

स्वतंत्र प्रभात
अम्बेडकरनगर।
परिवहन विभाग के अधिकारियों की लापरवाही के चलते आजमगढ से लखनऊ और आनंद विहार तक 12 दर्जनों प्राइवेट डग्गामार बसें रोडवेज बसों के सापेक्ष अनाधिकृत रोड पर फर्राटा भर रही है। जो रोडवेज बसों के सापेक्ष मामूली रूप से किराया कम लेकर प्राइवेट बस संचालक सवारियों को भूसे की तरह भरकर सड़क पर दौड़ रही है। इससे प्रतिदिन हजारों रुपए का सरकारी राजस्व को नुकसान पहुंचा रही है, लेकिन परिवहन से लेकर पुलिस विभाग के आला अधिकारी अनाधिकृत मार्ग पर दौड़ रही डग्गामार बसों के विरुद्ध कार्यवाही करने से कतरा रहे हैं। इससे आए दिन हादसे हो रहे है। वही सरकारी राजस्व को क्षति भी पहुंच रही है।
 
क्षेत्र में हाईवे पर संभागीय परिवहन विभाग की मिलीभगत से डबल डेकर डग्गामार बसें फर्राटे के साथ दौड़ रही हैं। इनमें बैठे यात्रियों की जान जोखिम में डालती हैं। साथ ही हाईवे पर अन्य वाहनों के लिए हादसे का कारण बनती हैं। बिना फिटनेस के इन बसों से कभी कोई बड़ा हादसा हो सकता है।अंबेडकर नगर क्षेत्र में हाईवे पर डग्गामार बसें चलती खूब देखी जा सकती हैं। संभागीय परिवहन कार्यालय के मिली भगत से यह बसें लंबी दूरी का सफर तय करती है। इसके मालिकों की पकड़ हर आरटीओ कार्यालय व वहां के प्रमुख नेता, मंत्री, विधायक पर होती है।
 
हर जगह बस इन बस संचालन के लिए मोटी रकम दी जाती है। इसीलिए तो इनका बेखौफ होकर संचालन किया जा रहा है। लेकिन पुलिस व परिवहन विभाग के अधिकारी अनाधिकृत रोड पर दौड़ रही डग्गामार बसों पर नियंत्रण कर पाने में नाकामयाब साबित हो रहे हैं।इनको रोकने वाला कोई नहीं है। शहर से ही दिल्ली के लिए प्रतिदिन कई बसे जाती है और शाम को इनमें भरकर सामान लाया जाता है। इसी तरह यात्रियों को ले जाने वाली बसों का भी संचालन हो रहा है। इनके पास परमिट व फिटनेस सर्टिफिकेट है अथवा नहीं इससे भी को कोई सरोकार नहीं है।
 
आजमगढ़ से आकर बसखारी होती आनंद विहार के लिए बस जाती है। जोकि अकबरपुर बाईपास से गुजरती है। इन बसों में प्रतिदिन मजूदर हिमाचल के लिए जाते हैं। इन डग्गामार बसों में बैठे यात्रियों की जान को तो खतरा रहता ही है। हाईवे पर सफर करने वाले वाहनों के लिए भी यह खतरा बनी रहती है। इससे कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। अंबेडकर नगर जनपद के अकबरपुर से बाईपास पर डग्गामार डबल डेकर बस के पलट जाने से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है और 26 घायल है।इसके बावजूद भी परिवहन विभाग के अधिकारियों की लापरवाही लगातार जारी है जिसके चलते अनाधिकृत रोड पर प्राइवेट डग्गामार बसें धड़ल्ले से फर्राटा भर रही है।

About The Author: Swatantra Prabhat Desk