कृषकों को दी गई पीएम कुसुम योजना की जानकारी

मलिहाबाद,लखनऊ। 
रविवार को मलिहाबाद विकासखंड कार्यालय के सभागार में पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत विकासखंड मलिहाबाद,माल, चिनहट एवं बीकेटी के कृषकों को मुख्य अतिथि विधायक जय देवी द्वारा सोलर पंप चयन पत्र पात्र कृषकों को दिया गया। कार्यक्रम में पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सुविधाओं एवं उसके महत्व के बारे में एवं प्रदेश में चलाई जा रही लाभकारी योजनाओं के बारे में मुख्यमंत्री के उद्बबोधन को एलईडी के माध्यम से लाइव स्ट्रीमिंग को सीधे कृषकों को दिखाया गया।
 
कार्यक्रम में उप कृषि निदेशक बलराम वर्मा द्वारा कृषकों को प्रधानमंत्री कुसुम योजना के अंतर्गत सोलर पंप लगवाने वाले इच्छुक कृषकों की सोलर पंप बुकिंग कैसे की जाए। तथा 2 किलोवाट, 3 किलोवाट,5 किलोवाट, 7.5 किलोवाट एवं 10 किलो वाट के सोलर पंप पर अनुदान की क्या धनराशि होती है उसमें कृषक अंशदान कितना है एवं राज्य व केंद्र सरकार द्वारा कितना अनुदान दिया जा रहा है के बारे में विस्तार से कृषकों को बताया गया। जिला कृषि अधिकारी तेग बहादुर सिंह द्वारा जनपद में राजकीय कृषि बीज भंडारों के माध्यम से कृषकों को दिए जाने वाले बीज के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि पूर्व में बीज का शत प्रतिशत मूल्य देकर बीज उठाना होता था उनको वितरण के कुछ दिन बाद 50 प्रतिशत अनुदान बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से वापस जाता था।
 
इस वर्ष से बीज का वितरण पीओएस मशीन के माध्यम से किया जाएगा जिसमें केवल कृषकों को कृषक अंशदान ही देना होगा शेष धनराशि विभाग द्वारा बीज कंपनी को भुगतान दिया जाएगा। सुरेश कुमार राजपूत सलाहकार द्वारा जायद मौसम में दलहनी फसलों की खेती के बारे में तकनीकी जानकारी दी गई। अरुण कुमार सचान वरिष्ठ प्राविधिक सहायक प्रथम द्वारा विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी गयी।
 
सहायक विकास अधिकारी मलिहाबाद मानवेंद्र सिंह द्वारा राजकीय कृषि बीज भंडार, मलिहाबाद पर जायद में उपलब्ध बीजों व कृषि रक्षा रसायनों के बारे में जानकारी दी गई । जिन कृषकों को मूंगफली की खेती और मूंग, उर्द की खेती करनी है वह राजकीय कृषि बीज भंडार मलिहाबाद से प्राप्त कर सकते हैं। कार्यक्रम में सहायक विकास अधिकारी बीकेटी विजय निगम, सहायक विकास अधिकारी सिकंदर यादव, माधवेंद्र सिंह बी टी एम, विनोद यादव , पंकज पटेल टीएसी कृषि  कार्मिक एवं 150 कृषकों द्वारा प्रतिभाग किया गया।
 
 

About The Author: Swatantra Prabhat Desk