विकास का मौसम : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 483 परियोजनाओ का किया लोकार्पण

बुद्ध की नगरी से सीएम ने दिया मानवता एवं शिक्षा का संदेश

कुशीनगर। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भगवान बुद्ध की रामाभर स्मतूप मैं महापरिनिर्वाण स्थली कसया कुशीनगर में 435 करोड़ की लागत से निर्माण होने वाले महात्मा बुद्ध कृषि एवं प्रौद्योगिकी  विश्वविद्यालय का भूमि पूजन कर शिलान्यास किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने जनपद में सर्वांगीण विकास से संबंधित 2134 करोड़ की 483 विकास परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास के साथ प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत प्रदेश के 20 हजार किसानों को सोलर पंप की स्थापना हेतु चयन पत्र वितरण के साथ साथ 25 जनपदों की 49 विकास खंडों में 49 किसान कल्याण केंद्रों का शिलान्यास तथा राज्य स्तरीय विराट किसान मेला का  शुभारंभ भी किया।
 
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने विभिन्न विभागों द्वारा स्टालों पर लगाए गए प्रदर्शनी का अवलोकन किया एवं शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं यथा पीएम कुसुम योजना, पीएम किसान सम्मान निधि, फार्म मशीनरी बैंक, कस्टम हायरिंग केंद्र , प्रधानमंत्री आवास योजना, पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थियों को लाभ प्रमाण पत्र का वितरण भी किया। 
 
मुख्यमंत्री ने कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के शिलान्यास व भूमिपूजन एवं 2134 करोड़ की लागत से 483 विकास परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलन्यास की बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि होली के पहले ही जनपदवासियों को आज होली का उपहार प्राप्त हो रहा है। कुशीनगर प्रकृति और परमात्मा की असीम कृपा की भूमि है। भगवान राम के पुत्र कुश द्वारा स्थापित नगर कुशावती है।  यह भूमि भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली है। 23वें तीर्थंकर महावीर भगवान की निर्माण स्थल पावानगर भी कुशीनगर में है। यह कुशीनगर जल संसाधन व उर्वरता की भूमि रही है, किंतु संसाधन व तकनीक के अभाव में यह पलायन का स्थान बन गया था।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज यहां समस्याओं का समाधान हो रहा है।  इसी क्रम में कृषि के विकास हेतु इस कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय का निर्माण किया जा रहा है। इस विश्वविद्यालय के साथ ही तमकुही में गन्ना संस्थान का आधुनिक कॉलेज भी बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि संशधान व तकनीक किसी भी व्यक्ति या संस्थान की आमदनी को कई गुना बढ़ा सकती है। पिछले 10 वर्षों में हमने एक बदलते भारत को देखा है, जिसने तकनीक के माध्यम से अपनी तकदीर को बदला है, पूरी दुनिया को अपनी ताकत का एहसास कराया है। उन्होंने कहा की आज यह भारत किसी के सामने झुकता नहीं है अडिग होकर आगे बढ़ता है व आज दुनिया को नेतृत्व प्रदान कर रहा है। 
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी सोच का ही परिणाम है की  भारत एक विकसित भारत के निर्माण की ओर निरंतर अग्रसर है। इस विकसित भारत में किसानों को विकसित करने के लिए इस विश्वविद्यालय का निर्माण किया जा रहा है , ताकि अन्नदाता किसान भी इस विकसित भारत के निर्माण में अपना योगदान दे सके। भगवान बुद्ध के नाम पर निर्माण होने वाला यह विश्वविद्यालय हमारी भगवान बुद्ध के प्रति श्रद्धांजलि भी है। यह हमारा उनके प्रति नमन भी है। 
      मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पहले कोई नहीं सोचता था कि कुशीनगर में कोई एयरपोर्ट स्थापित होगा किंतु आज वह  बन चुका है। शीघ्र ही कुशीनगर में एक मेडिकल कॉलेज का भी उद्घाटन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश भर के 20000 किसानों  को प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत सोलर पंप भी प्राप्त हो रहा है। इससे 20 हजार किसानों के साथ एक लाख लोग लाभान्वित होंगे । ये सभी आज बधाई के पात्र हैं।  उन्होंने कहा कि एक अच्छी सरकार ही समृद्धि लाती है व संस्कृति का संवर्धन करती है। आज कुशीनगर में एयरपोर्ट भी है मेडिकल कॉलेज भी बन रहा है अब इसके साथ इस  कृषि विश्वविद्यालय का भी निर्माण शुरू हो जाएगा।
 
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज कुशीनगर में शासन की सभी योजनाओं का लाभ बिना भेदभाव के सभी को प्राप्त हो रहा है।  250 करोड़ की लागत से  इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण हो चुका है। उन्होंने कहा कि कुशीनगर में 9 लाख 23 हजार लोगों को प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के तहत प्रतिवर्ष का स्वास्थ्य बीमा कवर प्राप्त हुआ है। प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत 6 लाख 29 हजार किसानों को लाभ प्राप्त हो रहा है। उन्होंने कहा कि जनपद में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत लोगों आवास का लाभ प्राप्त हुआ है। शासन द्वारा मुख्यमंत्री आवास योजना के द्वारा लगभग 7 हजार मुसहर वन टांगिया आदिवासियों को आवास का लाभ दिया जा चुका है। जनपद में वृद्धावस्था पेंशन योजना निराश्रित पेंशन योजना दिव्यांग पेंशन योजना के तहत 570 करोड रुपए वितरित किए गए हैं। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत जनपद में 13700 बेटियों का जन्म से लेकर शिक्षा तक का सारा इंतजाम शासन द्वारा किया जा रहा है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत  शौचालय के निर्माण हेतु जनपद में राशि मुहैया कराई गई है। उन्होंने कहा  कि यह सारे काम शासन के विकास की तस्वीर दिखाते हैं आज कुशीनगर में हाईवे भी है स्कूल भी है फोरलेन कनेक्टिविटी भी है और अब यह कृषि विश्वविद्यालय भी बन रहा है। उन्होंने कहा कहा कि पहले कोई नहीं सोचता था कि गरीबों को फ्री में राशन प्राप्त होगा किंतु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में डबल इंजन की सरकार ने यह काम विगत 4 वर्षों से लगातार किया है आगे भी इसे लगातार 5 वर्ष तक बढ़ाया गया है। 
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अच्छी सरकार जनता के प्रति संवेदनशील होती है।आज डबल इंजन की सरकार में गरीब कल्याण की योजना के साथ युवाओं के लिए रोजगार भी है तो आस्था का सम्मान भी है। उन्होंने कहा कि पहले इस क्षेत्र में  इंसेफेलाइटिस से मौते होती थी। गरीबों को कोई सुनने वाला नहीं था किंतु आज डबल इंजन सरकार के नेतृत्व में इंसीफ्लाइटिस का उन्मूलन हो चुका है। पहले गरीब खुले में सोता था किंतु अब किसी को भी खुले में सोना नहीं पड़ता है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में किसी भी शोभायात्रा में कोई विघ्न नहीं डाल सकता। प्रदेश में सुरक्षा के वातावरण के कारण पर्व शांति एवं उल्लास से मनाया जा रहा हैं। प्रदेश में आस्था का सम्मान भी है तो सुरक्षा का वातावरण भी है। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कुशीनगर में आर्थिक वृद्धि हेतु तकनीक से जोड़ना आवश्यक था यह विश्वविद्यालय इस कार्य में अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।उन्होंने कहा कि पीएम कुसुम योजना के तहत आज 20000 किसानों को सोलर पंप भी प्राप्त होगा जो सिंचाई के साथ उनके अतिरिक्त आमदनी का भी माध्यम बनेगा। 
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में डबल इंजन की सरकार ने किसान समृद्धि एवं कृषि समृद्धि हेतु विभिन्न कार्यक्रम चलाए हैं। मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, कृषि सिंचाई योजना, न्यूनतम समर्थन मूल्य को डेढ़ गुना सुनिश्चित करना आदि कार्य किसानों की समृद्धि के लिए ही किए जा रहे हैं।  उन्होंने कहा कि इसे कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के निर्माण से कुशीनगर एवं आसपास के किसानों को तकनीक का लाभ प्राप्त होगा जिससे कि जनपद की समृद्धि के साथ प्रदेश को भी लाभ प्राप्त होगा। यहां के किसानों को कृषि विशेषज्ञता का लाभ प्राप्त होगा और भारत के साथ पूरी दुनिया में कुशीनगर का नाम होगा। 
 
उल्लेखनीय है कि इस कृषि विश्वविद्यालय के निर्माण से पूर्वी उत्तर प्रदेश में कृषि अनुसंधान एवं कृषि में तकनीक के उपयोग हेतु महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इस कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के निर्माण से विद्यार्थियों के लिए गुणवत्तापूर्ण कृषि शिक्षा की व्यवस्था की उपलब्धता होगी ,कृषि क्षेत्र में विशिष्ट अनुसंधान, नवाचार और शोध कार्य को बढ़ावा मिलेगा। किसानों को उच्च गुणवत्ता के बीज एवं उत्तम तकनीक की उपलब्धता के साथ प्रतिकूल मौसमी परिस्थितियों में फसल उत्पादन की तकनीक के ज्ञान की भी प्राप्ति होगी । इस विश्वविद्यालय से पूर्वी उत्तर प्रदेश के 10 जनपदों  यथा देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, बस्ती, संत कबीर नगर, सिद्धार्थनगर, आजमगढ़, बलिया एवं मऊ) को प्रत्यक्ष लाभ के साथ बिहार एवम पड़ोसी देश नेपाल के किसानों को भी लाभ प्राप्त होगा।
 
माननीय कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने अपने उद्बोधन में सभी जनपद वासियों का हार्दिक अभिनंदन करते हुए कहा कि आज उत्तर प्रदेश मा0 मुख्यमंत्री जी के कुशल नेतृत्व में सबके साथ सबके विकास के मंत्र के साथ समस्त क्षेत्रों में अग्रसर हो रहा है। उत्तर प्रदेश आज स्वर्णिम दौर से गुजर रहा है। महात्मा बुद्ध कृषि एवं प्राधौगिकी  विश्वविद्यालय से जनपद कुशीनगर के किसानों को उत्तम बीज, तकनीक के साथ साथ अन्य  सुविधा एवं लाभ मिलेगा । समाज के अंतिम पंक्ति में खड़े प्रत्येक वर्ग के लोगों को चाहे वह किसान हो या असहाय हो सबको इसका लाभ मिलेगा।  
 
इस अवसर पर माननीय जिला प्रभारी मंत्री/ राज्यमंत्री सतीश चंद्र शर्मा खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, राज्य मंत्री कृषि व कृषि शिक्षा एवं कृषि अनुसंधान बलदेव सिंह औलख,  राज्यसभा सदस्य आर०पी०एन० सिंह, सांसद कुशीनगर विजय कुमार दुबे, जिला पंचायत अध्यक्ष सावित्री जायसवाल, विधायक तमकुही डॉ असीम कुमार राय, विधायक कुशीनगर पंचानंद पाठक,  विधायक हाटा मोहन वर्मा, विधायक रामकोला विनय प्रकाश गौड़ , विधायक खड्डा विवेकानंद पांडे, विधायक फाजिलनगर सुरेंद्र कुमार कुशवाहा, विधान परिषद सदस्यगण, अपर मुख्य सचिव देवेश चतुर्वेदी , मंडलायुक्त गोरखपुर अनिल ढींगरा, डीआईजी गोरखपुर, जिलाधिकारी उमेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक धवल जायसवाल, मुख्य विकास अधिकारी गुंजन द्विवेदी, अपर जिलाधिकारी वैभव मिश्रा, नगर पालिका अध्यक्ष कुशीनगर किरण जयसवाल, न0 पा0 प0 पडरौना विनय जायसवाल, गो सेवा आयोग उपाध्यक्ष अतुल सिंह, उपाध्यक्ष राष्ट्रीय बीज निगम राजेश्वर सिंह, जिला अध्यक्ष भाजपा दुर्गेश राय के साथ-साथ अन्य जनप्रतिनिधि गण एवं जनपद स्तरीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

About The Author: Swatantra Prabhat UP