कानूनगों एवं हल्का लेखपाल की मिलीभगत से गौरा में सरकारी भूमि से नही हट रहा अवैध अतिक्रमण 

 हरैयाराजस्व निरीक्षक और लेखपाल के आगे बाबा का बुलडोजर कमजोर पड़ रहा है मोटी रकम लेकर के अवैध भूमियों का साथ दे रहे हैं राजस्व कर्मी

स्वतंत्र प्रभात 
बस्तीl बस्ती जिले के तहसील हरैया के अन्तर्गत नगर पंचायत कप्तानगंज क्षेत्र के गौरा में एसडीएम हर्रैया विनोद कुमार पाण्डेय ने सरकारी भूमि पर अवैध अतिक्रमण हटवाने के लिए राजस्व निरीक्षक ( कानूनगों ) को निर्देशित किया है और सरकारी भूमि पर को खाली न करने पर अवैध कब्जा करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का भी आदेश दिया है । सरकारी भूमि पर अवैध अतिक्रमण हटवाने के लिए गौरा निवासी सरदार ने सैकड़ों शिकायत थाना दिवस , तहसील दिवस , उप जिला अधिकारी हर्रैया , जिलाधिकारी बस्ती एवं मुख्यमंत्री तक किया गया है लेकिन हर्रैया तहसील के जिम्मेदार कुंभकर्णी नींद में मस्त हैं ।
 
वर्तमान समय में भूमाफियाओं पर बाबा का बुल्डोजर चल रहा है इतना ही नहीं प्रदेश में बड़े - बड़े भूमाफिया बुल्डोजर बाबा के सामने धरासाई हो गये है लेकिन नगर पंचायत कप्तानगंज के गौरा में भूमाफियाओं का हौसला बुलन्द है क्योंकि भूमाफियाओं पर राजस्व टीम का संरक्षण प्राप्त है । भूमाफियाओं द्वारा राजस्व टीम की खातिरदारी अच्छी तरह से हो रही है ।
 
पूरे प्रदेश में अवैध अतिक्रमण हटाने का सिलसिला जारी है  प्रदेश सरकार बुल्डोजर बाबा के नाम से प्रसिद्ध है । तेज तर्रार जिलाधिकारी आंद्रा वामसी एवं तेज तर्रार मण्डलायुक्त अखिलेश सिंह ने जिले में सरकारी भूमि पर अवैध अतिक्रमण करने वाले की सूची बनाने का निर्देश था और सरकारी भूमि पर अवैध अतिक्रमण वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया था। जिलाधिकारी एवं मण्डलायुक्त के आदेश के बाद भी हर्रैया तहसील के अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा गौरा में सरकारी भूमि पर अवैध अतिक्रमण हटवाने/ भूमफियाओं के खिलाफ कार्रवाई के नाम पर लीपापोती की जा रही है।
 
 आपको बताते चलें कि नगर पंचायत कप्तानगंज गौरा में चकमार्ग , तालाब , गढही , घूर गड्ढे की जमीन पर अवैध अतिक्रमण है। सोशल मीडिया/ समाचार पत्रों में खबर प्रकाशित होने पर राजस्व टीम द्वारा पैमाइश/ चिन्हांकन के नाम पर लोपापोती कर दिया जाता है।  सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार लगभग 01 वर्ष से अवैध अतिक्रमण की खबर सोशल मीडिया/ सम्मानित समाचार पत्रों में प्रकाशित होने के बाद राजस्व टीम ने सरकारी भूमि का पैमाइश /चिन्हांकन करके अतिक्रमण खाली कराने में नाकाम है।
 
ग्रामीणों ने बताया कि जब कोई शिकायत किसी अधिकारी के पास किया जाता है तब हल्क लेखपाल एवं कानूनगों द्वारा जांच एवं कार्रवाई के नाम पर अधिकारियों को गुमराह कर दिया जाता हैं। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार कानूनगों (राजस्व निरीक्षक ) एवं हल्का लेखपाल भूमाफियाओं से तालमेल करके अपनी जेब गर्म किये हुए हैं। कानूनगो एवं हल्का लेखपाल  की मिलीभगत होने के कारण गौरा में सरकारी भूमि से अवैध अतिक्रमण हटवाना एसडीएम के लिए बड़ी चुनौती है । इस संम्बध में एसडीएम हर्रैया विनोद कुमार पाण्डेय ने बताया कि मामला संज्ञान में है। कानूनगों को सरकारी भूमि पर अवैध अतिक्रमण हटवाने के लिए निर्देश दिया गया है।

About The Author: Abhishek Desk