बढा सिम पोर्ट करने के नाम पर धोखाधड़ी का धंधा

-1500 से 2000 में बेच देते हैं साइबर अपराधियों को सिम

स्वतंत्र प्रभात 
मथुरा। थाना गोवर्धन पुलिस ने एक अभियुक्त को 10 फर्जी सिम के साथ गिरफ्तार किया है। शनिवार को  देवसेरस बम्बा पुलिया से धोखाधडी के आरोप में वांछित चल रहे अभियुक्त इरफान पुत्र इब्राहिम निवासी ग्राम गांमड़ी थाना जुरहैड़ा जिला डींग राजस्थान को गिरफ्तार किया गया है। प्रभारी निरीक्षक थाना गोवर्धन विनोद बाबू मिश्रा ने बताया कि इसके कब्जे से 10 फर्जी सिम कार्ड बरामद हुए हैं। अभियुक्त अपने क्षेत्र में जियो व वीआई में सिम पोर्ट कराने का काम करता हैं।

राजस्थान के कुछ गांवों में काफी लोग साइबर क्राइम करते हैं, जिसके लिये उन्हैं फर्जी नाम पते की सिम कार्ड की आवश्यकता होती है, तो अभियुक्त यह सभी सिम कार्ड पोर्ट कराने के नाम पर कस्टमर को गुमराह कर उनकी ई केवाईसी कराकर एक सिम उनको दे देता हैं, तथा एक सिम उनका आधार कार्ड पुनः लगवाकर डी केवाईसी के माध्यम से एक्टिवेट करा लेता हैं।

अभियुक्त लोगां के फर्जी आधार कार्ड तैयार कर उन्हैं असल के रुप में प्रयोग कर उनसे भी फर्जी सिमकार्ड प्राप्त कर लेता हैं। फर्जी आधार कार्ड व डी केवाईसी के माध्यम से धोखाधड़ी कर उनके नाम की फर्जी सिम प्राप्त कर  कामा राजस्थान व आसपास के क्षेत्रों में साइबर अपराध में लिप्त अपराधीगण को 1500 से 2000 रुपये प्रति सिम के हिसाब से बेच देते हैं ।               

About The Author: Abhishek Desk