’पडतालः पूरे साल मनरेगा में नहीं रमा जिम्मेदारों काम मन’

-अब मार्च महीने में आनन फानन में काम निपटने पर अधिकारियों का जोर

स्वतंत्र प्रभात 
मथुरा। पूरे साल मनरेगा में जिम्मेदारों का मन नहीं रमा। अब आनन फानन में मार्च महीने में काम निपटने पर अधिकारियों का जोर है। सीडीओ ने इस बात पर गहरी नाराजगी जताई है कि मनरेगा के कार्यों में ग्राम पंचायत स्तर पर रुचि नहीं ली जा रही है। मनरेगा संबंधी कार्यों को पूरा करने में अधिकांश ग्राम पंचायत पिछड गई हैं और अपेक्षित कार्य दिवस भी विकसित नहीं किये जा रहे हैं।

सीडीओ ने जिम्मेदार कर्मचारियों के वेतन रोकने और स्पष्टीकरण मांगने जैसी कार्यवाही की है। मुख्य विकास अधिकारी मनीष मीना की अध्यक्षता में हुई मनरेगा कार्यां, कन्वर्जेन्स की समीक्षा बैठक में इस बात पर जोर दिया गया कि मार्च में किसी भी तरह कामों को निपटाया जाए। सीडीओ ने समस्त कन्वर्जेन्स विभाग को निर्देशित किया कि अपने विभाग के मनरेगा योजनान्तर्गत किये जा रहे समस्त कार्यों को माह मार्च तक अनिवार्य रूप से पूरा किया जाए।

लोनिवि प्रा.ख. के अवर अभियन्ता को खराब प्रगति के कारण माह मार्च का वेतन बाधित करने के निर्देश दिये गये। बैठक मे परियोजना निदेशक, जिला ग्राम्य विकास अभिकरण, उपायुक्त श्रम रोजगार, कन्वर्जेन्स विभाग के अधिकारी एवं समस्त खण्ड विकास अधिकारी मौजूद रहे।

अधिकांश पंचायतों में स्थिति खराब
विकास खण्डों में मनरेगा योजना के कार्यों की समीक्षा करने पर पाया गया कि विकास खण्ड राया में 63 ग्राम पंचायत के सापेक्ष मात्र 19 ग्राम पंचायत में ही कार्य प्रगति में मिला। विकास खण्ड गोवर्धन में केवल 21 ग्राम पंचायतां में ही कार्य प्रगति में मिला। विकास खण्ड चौमुहां के ग्राम पंचायत सचिवों को मनरेगा के कार्यों में रूचि न लेने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश उपायुक्त श्रम रोजगार को दिये गये। विकास खण्ड मांट एवं नौहझील की खराब प्रगति पर सीडीओ ने नाराजगी जताई।
 
12 अमृत सरोवरों का काम होना है पूरा
अमृत सरोवर योजनान्तर्गत 12 अमृत सरोवर पूर्ण करने करने के लिए अभि बाकी हैं। जिनको इस माह में अनिवार्यतः पूर्ण करने के निर्देश दिये गये हैं। मनरेगा अन्तर्गत समस्त विकास खण्ड में बनायी जा रही विद्यालयों की अवशेष बाउण्ड्रीवाल को आठ मार्च तक अनिवार्यतः प्रारम्भ कराने एवं माह के अन्त तक पूर्ण कराने के निर्देश दिये गये है।

 

About The Author: Abhishek Desk