अवैध रूप से हरे-भरे पेड़ों की अंधाधुंध की जा रही कटाई

वन विभाग की उदासीनता से लकड़ी तस्करों के हौसले बुलंद

स्वतंत्र प्रभात 
मीरजापुर, विंध्याचल। जिला मीरजापुर के थाना विंध्याचल सदर  रेंज बिरोही संकट मोचन मंदिर वन क्षेत्र व मोतिया तालाब सीता कुंड मार्ग जंगल के अंदर व हड़ही वन परिक्षेत्र बघरातिवारी कोलाही नदी के पास के छेत्र में बडे़ पैमाने पर पेड़ों को काटा जा रहा है। वन तस्कर सेमर के पेड़ो को अधिक संख्या में काट रहे हैं। लेकीन वन विभाग के अधिकारी यह कह कर पल्ला झाड़ रहे हैं की सेमर के पेड़ो को छूट प्रजाती में है। आखिर पेड़ तो कट रहें है, वन विभाग छेत्र से छूट कैसे, वहीं सीसम की कीमती लकड़ी की बे धडक़ कटाई कर रहे है।
 
वहीं जनपद मीरजापुर में कम बारिश होने के कारण पेड़ो की कटान अधीक होने से जंगली जानवरों और मवेशियों में भी घोर संकट छाया हुआ है। हरे भरे पड़े की कटान, लेकिन वन विभाग के अधिकारी केवल पेड़ों की अवैध कटान में अपना दिलचस्पी और रुचि दिखा रहे हैं जिस प्रकार से बड़े पैमाने पर छोटे से लेकर बड़े पेड़ों की कटान की जा रही है वह आने वाले भीषण गर्मी का सामना नहीं कर पाएंगे वही देखा जाए तो अधिक संख्या में जंगलों में बकरी चराने वाले लोगों के द्वारा भी  अन्य कई लोग छोटे से लेकर बड़े पेड़ों  की कटान कर रहे है।
 
क्षेत्र में वन विभाग की लापरवाही के कारण  हरे भरे पेड़ों की कटाई की जा रही है कुछ वन विभाग के अधिकारीयो की मिली भगत के चलते विभाग बन माफिया पर शिकंजा नहीं लगा पा रहा है प्रशासन भी एक तरफ से अनदेखी कर रहा है प्रत्येक वर्ष शासन हरियाली को बढ़ावा देने के लिए पौधारोपण अभियान चलता है इस पर शासन द्वारा करोड़ों रुपए खर्च किए जाते हैं जबकि उसकी सुरक्षा को लेकर संबंधित विभाग भी लापरवाही बरत रही हैं इस समय क्षेत्र में फलदार पेड़ों की अंधाधुंध कटाई की जा रही है पेड़ काटने वालों पर कड़ी कार्रवाई नहीं होने के कारण इस पर प्रतिबंध नहीं लग पा रहा है।

About The Author: Abhishek Desk