चौराहों को गोद लेकर शहर को सुरक्षित करें - पुलिस आयुक्त अखिल कुमार 

 कानपुर शहर  ऑपरेशन त्रिनेत्र एम्बेसडर प्रोग्राम नगर निगम व  पुलिस कमिश्नरेट कानपुर नगर की संयुक्त पहल 

स्वतंत्र प्रभात 
कानपुर। कानपुर शहर की सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ बनाने के उद्देश्य से ऑपरेशन त्रिनेत्र के अन्तर्गत आज  मोतीझील स्थित आईसीसी कार्यालय, नगर निगम मुख्यालय कानपुर में पुलिस आयुक्त  अखिल कुमार द्वारा नगर आयुक्त  शिव शरणप्पा जी.एन. एवं आईटी मैनेजर  राहुल सवरवाल व सहायक पुलिस आयुक्त  चित्रांशु गौतम के साथ आयोजित कार्यक्रम में शहर के सभ्रांत नागरिकों एवं माननीयों से आगे आकर त्रिनेत्र एम्बेसडर के रूप में विभिन्न महत्वपूर्ण चौराहों तिराहों को गोद लेकर सीसीटीवी कैमरों के स्थापन में सहयोग करने की अपील की गई। 
 
त्रिनेत्र एम्बेसडर द्वारा किये जाने वाले कार्य -  एम्बेसडर अपनी सुविधानुसार शहर के कोई भी चौराहे/तिराहों (एक या एक से अधिक) का चयन कर सकेंगे (यदि किसी चौराहे / तिराहे पर एक से अधिक व्यक्ति इच्छुक होंगे तो इस विषय में अंतिम निर्णय नगर निगम या पुलिस का होगा ।
 
अपनी सुविधा के अनुसार कैमरा लगाने वाली एजेंसी (वेंडर) का चयन कर ऑर्डर देना।
• एम्बेसडर कैमरों के साथ 1ft x 2 ft की नाम पट्टीका, त्रिनेत्र Logo व नगर निगम के Logo के साथ लगा सकेंगे। कैमरा व अन्य उपकरणो की कीमत के संबंध में एम्बेसडर सीधे वेंडरों से वार्ता करेंगे एवं भुगतान करेंगे, पुलिस की इसमें कोई भूमिका नहीं होगी। पुलिस द्वारा निर्धारित मानकों के अनुसार कैमरों को लगवाना एवं उसकी 3 साल की AMC (टूट फूट व मरम्मत) का अधिभार एम्बेसडर द्वारा वहन करना (कैमरे, अन्य उपकरण एवं 3 साल के AMC की लागत लगभग 1-1.25 लाख तक हो सकती है। इसको negotiate करने के लिए एम्बेसडर वेंडर के साथ बातचीत कर सकते हैं।
 
• कैमरों को चलाने हेतु बिजली व कंट्रोल रूम से नेटवर्क करने की व्यवस्था नगर निगम के द्वारा की जाएगी। शहर के समस्त ऐसे अच्छे नागरिक जो इस कार्यक्रम में भाग लेना चाहते हैं उनसे अनुरोध है कि वे जिस भी चौराहे, तिराहे को गोद लेना चाहते हैं वे उस चौराहे / तिराहे के नाम सहित अपने क्षेत्र के DCP कार्यालय पर (DCP West: 9454400571, DCP East: 9454400572, DCP South: 9454400573, DCP Central: 9454400686) या पुलिस आयुक्त ऑफिस में ACP Chitranshu: 8840559524 से संपर्क कर सकते हैं।

About The Author: Swatantra Prabhat Desk