फको सदैव कृषकों की उन्नति के लिए प्रयासरत है।- अभिमन्यु राय

कॉर्डेट में प्रयागराज बांदा मंडल के  प्रतिनिधियों की समीक्षा बैठक।

स्वतंत्र प्रभात।
ब्यूरो चीफ प्रयागराज।
इफको के राज्य बिपड़न प्रबन्धक अभिमन्यू  राय ने कहा है कि इफको  कृषकों की  उन्नति के लिए सदैव प्रयासरत रही है।  किसानों को सस्ती एवं टिकाऊ खेती के लिए उचित दर के उर्वरक, कीटनाशक तथा नैनो जैसी टेक्नोलॉजी की खोज करकेउपलब्ध करा रही है जिससे उनकी आमदनी कम लागत में अधिक हो सके।
श्री राय मोतीलाल नेहरु फार्मर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट फूलपुर में  प्रयागराज एवं बांदा मंडल के क्षेत्र प्रतिनिधियों, एस.एफ.ए,  एफ.डी एवं फील्ड सहायकों का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि  इफको के प्रतिनिधि पूरे देश में किसानों की प्रगति के लिए लगातार प्रयासरत हैं। इसी क्रम में प्रदेश में 57000 स्थानो पर विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत ड्रोन द्वारा निःशुल्क इफको नैनो उर्वरकों का प्रयोग एवंप्रदर्शन किया गया और कृषकों को इफको नैनो यूरिया एवं इफको नैनो डीएपी के प्रयोग एवं उसके लाभो की विधिवत जानकारी दी गई ।
 
 इसका प्रभाव  कृषकों पर सकारात्मक रूप से पड़ा है।
 कार्यक्रम में आगामी जायद फसलों में नैनो यूरिया एवं नैनो डीएपी के प्रयोग पर योजना बनाई गई । श्री राय ने दोनों मंडलों से आए हुए सभी प्रतिभागियों से  वार्ता की और उनसे जानकारी प्राप्त करके समीक्षा की। इस दौरान कार्डेट फूलपुर में चल रहे ड्रोन प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रतिभागियों से भी वार्ता की गई एवं उनके द्वारा ड्रोन के संचालन को देखा गया। साथ ही कार्डेट के प्रधानाचार्य डॉक्टर हरिश्चंद्र के द्वारा कार्डेट उद्यान एवं प्रक्षेत्र का अवलोकन भी कराया गया।
किस प्रकार प्रयागराज एवं बांदा मंडल के क्षेत्र प्रतिनिधियों, एस.एफ.ए,  एफ.डी एवं फील्ड सहायकों का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न हुआ। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि  अभिमन्यु राय के अलावा,,   एस.के. वर्मा, उप महाप्रबंधक, इफको लखनऊ डॉक्टर आनंद श्रीवास्तव मुख्य प्रबंधक इफको लखनऊ सहित 60 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया। साथ ही कार्डेट के प्रधानाचार्य डॉक्टर हरिश्चंद्र के द्वारा कार्डेट उद्यान एवं प्रक्षेत्र का अवलोकन भी कराया गया।
 
 
 

About The Author: Abhishek Desk