इमरान खान का एआई विजय भाषण,  'नवाज शरीफ कम बुद्धि वाले नेता है। 

International news- पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ द्वारा अपनी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) की जीत का दावा करने के कुछ ही घंटों बाद पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने जेल में बंद अपने नेता इमरान खान का एआई-जनित विजय भाषण जारी किया है। यह विकास तब हुआ जब पाकिस्तान के चुनाव नतीजों में दिखाया गया कि निर्दलीय, जिनमें से अधिकांश इमरान खान समर्थित थे, ड्राइवर की सीट पर थे और उन्होंने अधिकांश सीटें जीतीं, भले ही शरीफ की पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। अपने एआई-जनित भाषण में, इमरान खान ने कहा कि मतदान के दिन मतदाताओं के भारी मतदान के कारण नवाज शरीफ की "लंदन योजना" विफल हो गई। इमरान खान ने कहा, "लंदन योजना आपके वोटों के कारण विफल हो गई है... कोई भी पाकिस्तानी उन पर (नवाज शरीफ) विश्वास नहीं करता है... सभी ने आपके वोट की ताकत देखी है, अब अपने वोट की रक्षा करने की क्षमता दिखाएं।"
 
पूर्व प्रधानमंत्री ने आगे कहा "आप मेरे भरोसे पर खरे उतरे और चुनाव के दिन भारी मतदान ने कई लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया। नवाज शरीफ एक कम बुद्धि वाले नेता हैं, जिन्होंने अपनी पार्टी के पिछड़ने के बावजूद विजयी भाषण दिया। 

इमरान खान ने आगे कहा कि भारी संख्या में बाहर आकर और "मताधिकार के लोकतांत्रिक अधिकार" का प्रयोग करके, लोगों ने "नागरिकों के अधिकारों का प्रयोग करने की स्वतंत्रता की बहाली की नींव रखी है"। उन्होंने "चुनाव में शानदार जीत दिलाने में हमारी मदद करने के लिए" लोगों को बधाई भी दी। शक्तिशाली सेना के कथित समर्थन के साथ, पीएमएल-एन को पाकिस्तान चुनावों में हावी होने की काफी हद तक उम्मीद थी। चुनाव से पहले, नवाज़ शरीफ़ अपना निर्वासन समाप्त करके लंदन से पाकिस्तान लौट आए और पीएम के रूप में चौथे कार्यकाल के लिए तैयार दिख रहे थे।
नवाज शरीफ ने जीत का दावा किया

शरीफ ने भी जीत का दावा किया और अपनी पार्टी के स्पष्ट बहुमत हासिल करने में विफल रहने के बाद प्रतिद्वंद्वी दलों से एकता सरकार बनाने के लिए हाथ मिलाने का आग्रह किया। शरीफ ने कहा "चुनाव के बाद आज पाकिस्तान मुस्लिम लीग देश की सबसे बड़ी पार्टी है और इस देश को संकट से बाहर निकालना हमारा कर्तव्य है। जिसे भी जनादेश मिला है, चाहे वह निर्दलीय हो या पार्टियां, हम उस जनादेश का सम्मान करते हैं जो उन्हें मिला है।" शरीफ ने लाहौर में समर्थकों से कहा, ''हम उन्हें हमारे साथ बैठने और इस घायल राष्ट्र को अपने पैरों पर वापस खड़ा होने में मदद करने के लिए आमंत्रित करते हैं।''
पाकिस्तान चुनाव आयोग द्वारा उपलब्ध कराए गए नवीनतम उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, 265 में से 224 निर्वाचन क्षेत्रों के परिणाम घोषित किए गए। स्वतंत्र उम्मीदवारों (ज्यादातर जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी द्वारा समर्थित) को 92 सीटें मिलीं, जबकि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज को 63 और बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी को 50 सीटें मिलीं। छोटी पार्टियों ने 19 सीटें हासिल कीं।

अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ ने जांच की मांग की

संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ ने शुक्रवार को अलग-अलग पाकिस्तान की चुनावी प्रक्रिया के बारे में चिंता व्यक्त की, जो विलंबित परिणामों और आतंकवादी हमलों से प्रभावित हुई है। राष्ट्रों ने कथित अनियमितताओं की जांच की मांग की है। अमेरिका और यूरोपीय संघ ने कहा कि कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी सहित हस्तक्षेप के आरोपों, और अनियमितताओं और हस्तक्षेप और धोखाधड़ी के दावों की पूरी तरह से जांच की जानी चाहिए।

यूरोपीय संघ के बयान में "समान अवसर की कमी" का उल्लेख किया गया है, जिसके लिए "कुछ राजनीतिक अभिनेताओं की चुनाव लड़ने में असमर्थता" और विधानसभा की स्वतंत्रता, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और इंटरनेट पहुंच पर प्रतिबंध को जिम्मेदार ठहराया गया है। अमेरिकी विदेश विभाग ने मीडिया कर्मियों पर हिंसा और हमलों को ध्यान में रखते हुए कहा कि अभिव्यक्ति और सभा की स्वतंत्रता पर "अनुचित प्रतिबंध" थे।

 

 

 

 

About The Author: Swatantra Prabhat Desk