फोनपे, गूगल पे और पेटीएम UPI ID को करें सुरक्षित? 

क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आपका फोन चोरी हो जाए तो आप अपने फोनपे, गूगल पे, या पेटीएम जैसे UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) आईडी को कैसे ब्लॉक कर सकते हैं? यदि नहीं, तो चिंता न करें, यहां हम आपको कुछ उपाय बताएंगे जिनसे आप चोरी हुए फोन के UPI ऐप्स को सुरक्षित रख सकते हैं।

फोन चोरी होने पर सबसे पहला कदम फोन ब्लॉक करना होता है। अगर आपने फोन को ब्लॉक कर दिया है, तो चोर उसमें उपयोग करने का प्रयास नहीं कर पाएगा। इसके बाद, UPI ऐप्स को सुरक्षित रखने के लिए निम्नलिखित कदम अनुसरण करें:

1. डिवाइस रिमोटली वाइप करें

यदि आपका फोन चोरी हो जाए और आप उसे पाने की आशा छोड़ दें, तो फोन को रिमोटली वाइप करना एक विकल्प हो सकता है। इससे आप अपने फोन में संग्रहित सभी डाटा, जैसे कि UPI पासवर्ड, ब्यांक डिटेल्स, आदि को सुरक्षित रख सकते हैं।


2. ऑपरेटिंग सिस्टम के सर्विसेज इस्तेमाल करें

अधिकांश स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरर्स और ऑपरेटिंग सिस्टमों ने फोन चोरी होने पर सुरक्षा के लिए सेवाएं प्रदान की हैं। इन सेवाओं का उपयोग करके आप अपने फोन को रिमोटली लॉक कर सकते हैं और उसमें स्टोर्ड डाटा को साफ कर सकते हैं।

3. बैंक और UPI सर्विस प्रोवाइडर को सूचित करें

फोन चोरी होने पर तुरंत अपने बैंक और UPI सर्विस प्रोवाइडर को सूचित करें। इससे वे आपकी UPI आईडी को ब्लॉक कर सकते हैं ताकि चोर उसे उपयोग न कर सके।

4. ट्वो-स्टेप वेरिफिकेशन इस्तेमाल करें

यदि आपके UPI ऐप में ट्वो-स्टेप वेरिफिकेशन उपलब्ध है, तो इसका उपयोग करें। इससे आपकी सुरक्षा में एक अन्य स्तर की रक्षा होगी। फोन चोरी होना एक दुखद अनुभव हो सकता है, लेकिन उपरोक्त तरीकों से आप अपने फोन के UPI ऐप्स को सुरक्षित रख सकते हैं। सुरक्षा के मामले में सतर्क रहना हमेशा अच्छा होता है और ये सुनिश्चित करता है कि आपके वित्तीय डेटा को कोई अनधिकृत तरीके से उपयोग नहीं कर सकता।

 

About The Author: Swatantra Prabhat UP