गाजा  में एक साथ मारे गये 21 सैनिक, इजरायल को लगा बड़ा झटका 

इज़राइल की सेना का कहना है कि मध्य गाजा में एक हमले में कुल 21 सैनिक मारे गए, जिससे युद्ध शुरू होने के बाद से यह सेना के लिए सबसे बड़ी जानमाल की हानि है। मुख्य सैन्य प्रवक्ता, रियर एडमिरल डेनियल हागारी ने पहले की संख्या को अद्यतन करते हुए मंगलवार को यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि सैनिक सोमवार को दो इमारतों को ध्वस्त करने के लिए विस्फोटक तैयार कर रहे थे, तभी एक आतंकवादी ने पास के एक टैंक पर रॉकेट चालित ग्रेनेड दागा, जिससे समय से पहले विस्फोट हो गया। इमारतें सैनिकों पर गिर गईं।

इज़राइल के चैनल 13 का कहना है कि मरने वालों की संख्या और भी अधिक है और और नामों की घोषणा की जाएगी। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने तब तक आगे बढ़ने की कसम खाई है जब तक कि इज़राइल सत्तारूढ़ हमास आतंकवादी समूह को कुचल नहीं देता और गाजा में बंदी बनाए गए 100 से अधिक बंधकों की रिहाई नहीं कर लेता। इज़रायली इस सवाल पर तेजी से विभाजित हो रहे हैं कि क्या ऐसा करना संभव है। बंधकों के परिवारों और उनके कई समर्थकों ने इज़राइल से संघर्ष विराम समझौते पर पहुंचने का आह्वान करते हुए कहा है कि बंधकों को जीवित घर वापस लाने का समय समाप्त होता जा रहा है। सोमवार को दर्जनों बंधकों के रिश्तेदारों ने अपने प्रियजनों की रिहाई के लिए समझौते की मांग करते हुए संसदीय समिति की बैठक पर धावा बोल दिया।

इजरायली सेना ने पहले कहा था कि आतंकवादी हमास समूह के खिलाफ 3 महीने पुराने युद्ध में इजरायली सैनिकों के लिए सबसे घातक हमलों में से एक में गाजा पट्टी में 10 सैनिक मारे गए थे। इज़रायली मीडिया का कहना है कि सैनिक सोमवार को मध्य गाजा में दो इमारतों को ध्वस्त करने के लिए विस्फोटक तैयार कर रहे थे, तभी एक आतंकवादी ने पास के एक टैंक पर रॉकेट चालित ग्रेनेड दागा। विस्फोट से विस्फोटकों का विस्फोट हुआ, जिससे इमारतें अंदर सैनिकों पर गिर गईं।

 

About The Author: Swatantra Prabhat UP