प्लाटिंग के काले खेल में बन गए अरबपति, 91 करोड़ की संपत्ति कुर्क

-पिछले साल वृंदावन में कुंभ क्षेत्र में फर्जी नक्शा बनाकर बिक्री की थी जमीन

मथुरा। जमीनों की खरीद फरोख्त और धोखाधडी से कुछ ही दिनों में करोडापति बने गैंगस्टर की 91 करोड की अवैध संपत्ति को कुर्क करने की कार्यवाही की है। नूंह के गैंगस्टर माफिया की 91 करोड़ की प्रॉपर्टी कुर्क करने की मथुरा पुलिस की बड़ी कार्रवाइ से माफिया के हलक सूख गये हैं।

माफिया द्वारा कुल 46 संपत्तियों खरीदी गईं। इसकी बाजार में कीमत 75 करोड़, 79 लाख, 37 हजार 750 आंकी गई। अन्य सम्पत्ति को मिलाकर कुल 91 करोड़, 37 लाख, 89 हजार 34 रुपये की संपत्ति को कुर्क किया है। पिछले साल इसी गैंग ने वृंदावन में कुंभ क्षेत्र में फर्जी नक्शा बनाकर जमीन की बिक्री थी। कुर्क गई सपंत्ति में दुकान, गाड़ियां और प्लॉट भी शामिल हैं।

शुक्रवार को जिला मजिस्ट्रेट कोर्ट ने हरियाणा के नूंह जिले के गांव पल्ला के रहने वाले इमरान खान की संपत्ति सीज करने के आदेश जारी किए गये थे। इसके साथ ही इमरान के सभी बैंक खातों को सीज करने के आदेश भी कोर्ट द्वारा दिए गए हैं। इमरान और उसकी पत्नी के नाम पर हरियाणा में भी जमीन है। जैंत थाना इंस्पेक्टर अजय वर्मा गैंगस्टर के मुकदमे की विवेचना कर रहे हैं। उन्होंने इमरान द्वारा अपराध से अर्जित संपत्ति को सीज के लिए मजिस्ट्रेट कोर्ट में अर्जी दी थी। इमरान खान पुत्र स्वः आजम खान निवासी पल्ला, नूंह (हरियाणा) व हाल निवासी न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, दिल्ली पर जैंत व वृंदावन इलाके में फर्जी जमीन दिखा कर लोगों से लाखों रुपये की धोखाधड़ी करने का आरोप है। पीड़ितों की शिकायत के बाद पुलिस ने इमरान व उसकी पत्नी श्याहरूनी खान पर मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तारी की थी।

वृंदावन थाने में इमरान के खिलाफ गैंगस्टर का मुकदमा दर्ज हुआ था। गैंगस्टर एक्ट में शातिर अभियुक्त इमरान खान, मोहम्मद समी आलम और एक महिला आरोपित हैं। आरोपित इमरान खान और महिला अपराधी ने 20 जनवरी को एक मुकदमा में न्यायालय में आत्मसमर्पण कर दिया था। मोहम्मद शमी आलम को गिरफ्तार कर लिया गया था। आरोपितों के खिलाफ हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कई जिलों में छह से अधिक मुकदमे दर्ज हैं।

वृंदावन की घटना के बाद चढा पुलिस की नजरों में


गैंगस्टर एक्ट की कार्यवाही की जद में आया शातिर पिछले साल वृंदावन कुंभ क्षेत्र में की गई घटना के बाद पुलिस की नजरों में चढा था। गैंगस्टर ने अपनी पत्नी के साथ वृंदावन कुंभ क्षेत्र में फर्जी नक्शे के आधार पर लोगों को प्लाट का आवंटन किया था। लोगों को एकत्रित कर टोकन मनी के रूप में पैसे लेकर लोगों को प्लाट आवंटित कर दिये थे। एसएसपी मथुरा शैलेश पांडेय ने बताया कि दोनों को गिरफ्तार किया गया और छानबीन की गई तो शातिर का आपराधिक रिकार्ड खंगालने पर पता चला कि अन्य राज्यों में भी इसके खिलाफ मामले दर्ज हैं। आगे भी कार्यवाही जारी रहेगी।

About The Author: Abhishek Desk