बिना किसी नियम कानून की परवाह किए अवैध मिट्टी खनन का करोड़ों का कारोबार

खेतों में बने 5 से 10 फीट तक गहरे गड्ढे देर रहे अवैध मिट्टी खनन की गवाही

 
अलीगढ़, । जनपद के विभिन्न थाना क्षेत्रों में इन दिनों मिट्टी बेचकर खरा सोना बनाने का कारोबार बिना किसी रोकटोक के खुलेआम चल रहा है। यहां शाम ढलते ही कई जगहों पर गांव के खेतों से जेसीबी से मिट्टी खनन कर टैक्टर ट्राली व डंपर भरकर दौड़ना शुरू हो जाते हैं। देखकर हैरानी होती है कुछ मिट्टी माफिया बेधड़क बिना किसी नियम कानून की परवाह किए अवैध खनन का करोड़ों का कारोबार कर रहे है।
जनपद के विभिन्न थाना गांधी पार्क कमालपुर रोड़, मडराक,कस्बा व औद्योगिक तालानगरी से लेकर साधू आश्रम एवं जलाली में कई गांव के आसपास खेतों में बने 5 से 10 फीट तक गहरे गड्ढे अवैध खनन की गवाही दे रहे हैं कि ये कारोबार वर्षो से यहां फलफूल रहा है।

नाम न छापने की शर्त पर गांवों के लोगों ने बताया कि शाम ढलते ही चलकर टैक्टर रातभर मिट्टी भरकर गांवों में होकर दौड़ते हैं, जिससे सोना भी दूभर हो रहा है। गांवों के रास्ते भी जर्जर हो गए हैं, जिससे ग्रामीणों का चलना मुश्किल हो रहा है। यदि हिम्मत करके यदि कोई इनकी शिकायत भी करता है तो कार्यवाही से पहले मिट्टी माफिया तक खबर पहुंच जाती है और माफिया को खुलेआम धमकी देने से भी गुरेज नहीं करते, सो लोग दबंग माफिया के डर से मुंह खोलने से डरते है दबंगई व रसूख के बल पर कई थाना क्षेत्र में कई जगहों पर धंधा खुलेआम जारी है। वर्तमान में कमालपुर रोड़,आगरा रोड़,थाना लोधा,थाना जंवा क्षेत्रों में दिन के वक्त में चल रहा खनन कर दौड़ रहे ट्रैक्टर स्थानीय पुलिस प्रशासन की सजगता की पोल खोल की पोल खेल रहा है।

पुलिस प्रशासन की शह थाना गांधी पार्क के कमालपुर रोड़ व मडराक क्षेत्र में तालानगरी से लेकर जलाली तक अवैध खनन करके ले जाते टैक्टर डंपरों को आते जाते सैकड़ों लोग देख रहे है किंतु पुलिस व प्रशासनिक अफसरों को कोई खबर नहीं है। पुलिस शिकायत होने पर तत्काल कार्यवाही का दावा करती है किंतु मिट्टी माफिया के खिलाफ कार्यवाही करने से मुंह मोड़े है। सूत्रों की मानें तो खनन करने की खुली आजादी पाने को प्रत्येक खनन माफिया को इलाकाई पुलिस को 25 से 30 हजार रुपये हर महीने चुकाने होते हैं। राजस्व जुटाने व खनन पर पैनी निगाह रखने वालों को क्या जाता है ये वो जानें मगर ये सत्य है कि खनन के काले कारोबार से माफिया के हर माह करोड़ों के वारे-न्यारे होते हैं और सरकार को लाखों के राजस्व का चूना लग रहा है।

इनका कहना है...
इस सबंध में अधिकारियों का कहना है कि अवैध खनन करने वालों के खिलाफ अभियान चालाया जा रहा है कई स्थानों पर खनन को बंद कराकर वाहनों को सीज करने की कार्यवाही की गई है।

About The Author: Abhishek Desk