मोटे अनाज खाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है- जिलाधिकारी

बस्ती l
 
बस्ती जिले में 15 जनवरी , मिलेट रेसिपी प्रतियोगिता एवं जागरूकता कार्यक्रम का शुभारम्भ जिलाधिकारी अंद्रा वामसी एवं जिलाध्यक्ष विवेकानन्द मिश्र ने पं. अटल बिहारी बाजपेयी प्रेक्षागृह में दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस दौरान श्रीअन्न के महत्व के बारे में एलईडी के माध्यम से प्रधानमंत्री के उद्बोधन को दिखाया गया। इस अवसर पर उ0प्र0 मिलेट्स पुनरूद्धार योजना के तहत जिला स्तरीय मिलेट्स रेसिपी एवं उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम किया गया। इस अवसर पर परिसर में मोटे अनाज से बने हुए व्यंजनों का स्टाल भी लगाया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी व जिलाध्यक्ष द्वारा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं, स्कूली छात्र-छात्राओं, एफ.पी.ओ. तथा मोटे अनाज से बने व्यंजनों में प्रतिभाग करने वाले लोगों को स्मृति चिन्ह, प्रशस्ति पत्र व अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया।
 
जिलाधिकारी ने कहा कि मोटे अनाज से बने उत्पाद को खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है तथा कई बिमारियों से भी बचाव होता है। किसान मोटे अनाज की खेती करे, इससे उनकी आय में वृद्धि होंगी तथा लोगों को पौष्टिक आहार भी मिलेंगा। जिलाध्यक्ष ने मकर संक्रान्ति की बधाई देते हुए कहा कि मोटे अनाज खाने से शरीर स्वस्थ होता है। किसान भाईयों को काकून, मडुआ, कोदों जैसे अनाजो का उत्पादन करना चाहिए। आज कल हाइब्रिड बीज से उपज तो अच्छी हो जाती है परन्तु शरीर के लिए आवश्यक पौष्टिक आहार उनमें नही मिल पाता। मोटे अनाज के सेवन से कई बिमारियों से बचा जा सकता है। मा. प्रधानमंत्री जी भी श्रीअन्न के महत्व के बारे में विस्तार से बताया है। इस अवसर पर श्रीअन्न व मोटे अनाज के बारे में लोक कलाकारों द्वारा प्रस्तुति भी किया गया।
 
कार्यक्रम का संचालन कृषि अधिकारी डा. राजमंगल चौधरी ने किया। कार्यक्रम में सांसद प्रतिनिधि जगदीश शुक्ला, विधायक प्रतिनिधि हर्रैया सरोज कुमार मिश्र, उपाध्यक्ष भानु मिश्रा, मुख्य विकास अधिकारी जयदेव सीएस, संयुक्त निदेशक, कृषि, उप निदेशक, कृषि, अशोक कुमार गौतम उपस्थित रहें।

About The Author: Swatantra Prabhat UP