हाईकोर्ट बार एसोसिएशन  की पहल पर मुकदमों की लिस्टिंग की समस्या का हुआ निदान ।

स्वतंत्र प्रभात 
प्रयागराज।
 
हाईकोर्ट बार एसोसिएशन, इलाहाबाद की पहल पर मुकदमों की लिस्टिंग की समस्या का निदान हो गया है। पूर्व में एन०आई०सी० द्वारा मुकदमों की लिस्टिंग में अधिवक्ताओं तथा वादकारियों को हो रही असुविधाओं के चलते एन०आई०सी० की सेवा समाप्त कर दी गयी है। विगत कुछ वर्षों में अधिवक्ताओं तथा वादकारियों को मुकदमों कीलिस्टिंग में भारी दिक्कत का सामना करना पड़ा था और एन०आई०सी० लिस्टिंग प्रणाली पर बहुत सारे आरोप लग रहे थे। मुकदमों की लिस्टिंग के लिए एक नवीन अत्याधुनिक साफ्टवेयर का निर्माण पूर्ण हो चुका है और उसे चालू कर दिया गया है। सोमवार की लिस्ट समय पर जारी हो गयी है और आगे की लिस्ट भी उच्च न्यायालय द्वारा अन्य सुधार के साथ जल्द ही जारी होती रहेगी।
 
इस संदर्भ में हाईकोर्ट बार एसोसिएशन, इलाहाबाद के महासचिव नितिन शर्मा ने जानकारी देते हुए अवगत कराया गया कि "मुकदमों की लिस्टिंग, डेली कॉज लिस्ट के लिए" कोर्ट केस मैनेजमेंट सिस्टम (सी०सी०एम०एस०) नाम के नवीन सॉफ्टवेयर की सेवा लेना प्रारम्भ हो गया है। इस संदर्भ में संयुक्त निबन्धक (न्यायिक) योगेश दुबे को नोडल अफसर नामित किया गया है जो कम्प्यूटर सेंटर, स्टाम्प रिपोर्टिंग सेंटर, फ्रेश फाइलिंग सेक्शन, लिस्टिंग सेक्शन तथा अन्य न्यायिक व गैर न्यायिक सेक्शन के अधिकारियों से सीधा समन्वय स्थापित करेगें। यह एक बहुत बड़ी पहल एवं महत्वपूर्ण उपलब्धि है।
 
हाईकोर्ट बार एसोसिएशन इलाहाबाद के उपाध्यक्ष आशुतोष पाण्डेय ने बताया कि कोर्ट केस मैनेजमेंट सिस्टम (सी०सी०एम०एस०) का एक हेल्प डेस्क, सी०आई०टी० बिल्डिंग में स्थापित किया गया है। 
सम्मानित अधिवक्ताओं को लिस्टिंग से सम्बन्धित समस्या के निवारण हेतु हेल्प डेस्क के माध्यम से अभिषेक शर्मा,  दुर्गा प्रसाद जायसवाल और  अभिषेक सिंह नोडल अफसर के सहायक की भूमिका निभाएंगे जिससे लिस्टिंग की व्यवस्था सुचारू रूप से जारी रहे।

About The Author: Swatantra Prabhat UP