डीएम साहिबा पांडव कालीन धार्मिक स्थल तथा चकमार्ग पर विशेष समुदाय के लोगों द्वारा अवैध कब्जा की शिकायत नहीं हो रही कार्यवाही 

पांडव कालीन मंदिर पर तथा चकमार्ग पर विशेष समुदाय के लोगों ने बनाया शौचालय तथा मकान

आरोप:संबंधित अधिकारियों  के द्वारा लगाई जा रही फर्जी रिपोर्ट
 
 
 आखिर अवैध कब्जा धारी पर क्यों नहीं करवाई करना चाहते संबंधित अधिकारी
 
 
 
स्वतंत्र प्रभात 
ब्यूरो गोण्डा।
 
प्रदेश सरकार के आदेश के बावजूद भी विभागीय अधिकारियों द्वारा अवैध कब्जाधारियों को बचाने में नहीं छोड़ी जा रही कोई कोर कसर मन्दिर, चकमार्ग की भूमि पर माफियाओं का कब्जा, अधिकारी टाल मटोल में लगे हैं।।
 
जिलाधिकारी गोंडा नेहा शर्मा द्वारा लगातार भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस नीति के तहत लगातार सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जाधारियों तथा दबंग के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रही है वहीं दूसरी तरफ पांडव कालीन स्थान पर अवैध कब्जा धारी पर ग्रामीणों द्वारा लगातार शिकायत के बावजूद भी कार्रवाई करने में राजस्व विभाग द्वारा टालमटोल किया जा रहा है।
 
आज जब योगी आदित्यनाथ जी की सरकार द्वारा सभी धार्मिक स्थलों, सरकारी जमीनों,चकमार्ग की सुरक्षा को लेकर प्रतिबद्ध है। वहीं दूसरी तरफ रुपईडीह ब्लॉक के ग्राम चतुर्भुजवा महादेवा कलां पोस्ट -जयप्रभा ग्राम जनपद गोण्डा में स्थित पाण्डव कालीन शिव मंदिर जो कि जो पूरी तरह जीर्ण शीर्ण  अवस्था में अवस्था में स्थित है। मन्दिर की अपनी जमीन है साथ ही उससे लगी काफी सरकारी जमीन है जिसपर विशेष समुदाय के  समाज के कुछ लोगों ने घर एवं शौचालय इत्यादि बना लिया है।। मन्दिर के बगल से एक चकमार्ग जो कि महादेवा कलां गांव को जाता है उस के मुहाने पर शब्बीर पुत्र पहलवान ने घर बना रखा है उक्त जमीन एवं चकमार्ग जो कि कई बार ग्रामीणों के चक्कर काटने के बाद नापा गया जिसमें कब्जा स्पष्ट हुआ।। लेकिन तबसे सप्ताह भर से ज्यादा बीत गया लेकिन सम्बन्धित अधिकारी पूरी व्यवस्था को मैनेज करने में लगे हैं।।
 

1 फरवरी से 8 फरवरी से शुरू हो रही शिव कथा 

 
मन्दिर पर ग्रामीणों के सहयोग से सुप्रसिद्ध कथाव्यास और राम जन्मभूमि आंदोलन के अगुआ रहे, वशिष्ठ पीठाधीश्वर वशिष्ठ भवन श्री अयोध्या धाम पूज्य संत डा रामविलास दास वेदांती जी महाराज के मुखारविंद से श्री शिवमहापुराण की कथा का आयोजन 1 फरवरी से 8 फरवरी तक आयोजित किया गया है जिस कार्यक्रम को सुचारु रूप से सम्पन्न कराने के लिए उक्त स्थल को साफ सुथरा करना आवश्यक है लेकिन सम्बन्धित अधिकारियों के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही है जबकि स्थिति धीरे धीरे विवादित होती जा रही है।।
 
राजस्व निरीक्षक देवी प्रसाद से जब इस संबंध में जानकारी ली गई तो उनके द्वारा बताया गया कि सरकारी चक मार्ग रास्ते पर कॉर्नर पर घर बना हुआ है तथा कुछ लोगों के द्वारा मंदिर के आसपास फूस घर बनाकर रह रहे हैं इस संबंध में जल्द ही संबंधित के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है

About The Author: Swatantra Prabhat UP