पडरौना : समाधान दिवस में आये 82 मामले, 8 का निस्तारण, शेष विभाग को अग्रेसित

कुशीनगर।  जिलाधिकारी उमेश मिश्रा की अध्यक्षता और पुलिस अधीक्षक धवल जायसवाल की उपस्थिति में तहसील सदर पडरौना के सभगार कक्ष में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी द्वारा आए हुए फरियादियों की समस्याओं को बारी -बारी से गम्भीरता के साथ सुनने के उपरान्त विभागीय अधिकारियों के माध्यम से मौके पर ही उनका निस्तारण किया गया तथा अवशेष प्रार्थना पत्रों यथा आबादी, बैनामा, अवैध कब्जा , अन्य प्रकरणों  के सम्बन्ध में संबंधित अधिकारियों को त्वरित एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए सुपुर्द कर दिये।  
          
जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसे मामले जिनके निस्तारण में व्यवधान हो ऐसे मामलों के सम्बन्ध में अपने उच्च अधिकारियों को अवश्य अवगत कराएं, तथा दोनों पक्षों को समझाने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि जिन शिकायतों का निस्तारण आज नहीं हो सका है उनका एक सप्ताह के अंदर शासन की मंशानुसार गुणवत्ता पूर्ण एवं संतुष्टिपूर्ण शत प्रतिशत निस्तारण हो जाना चाहिए तथा मामले के निस्तारण पश्चात शिकायत कर्ता से बात कर सभी विभागाध्यक्ष फीडबैक लें कि संतुष्ट है कि नही। असंतुष्ट होने की स्थिति में अपने स्तर से कार्यवाही करें। इस अवसर एक प्रार्थना पत्र विनोद दुबे निवासी चखनी भोज छपरा के द्वारा गाटा संख्या 658 चकमार्ग पर अवैध अतिक्रमण तथा निज भूमि व खेत गाटा संख्या 657 में विपक्षी के द्वारा गंदा पानी गिराए जाने की शिकायत की, जिस पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार सदर एवं बीडीओ नेबुआ नौरंगिया को मौके का स्थलीय निरीक्षण कर प्रकरण निस्तारित करने के निर्देश दिए, तथा एक प्रकरण शाकिर पुत्र हफीज द्वारा ग्राम हजारी पट्टी में उसकी भूमिधरी गाटा संख्या 50 में अवैध रास्ता बनाने की शिकायत की जिसपर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी को स्थलीय निरीक्षण कर नियमानुसार समाधान करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि समाधान दिवस में लोगो की समस्याओं का निस्तारण करना और उन्हें सरकारी सुविधा मुहैया कराना मुख्य उद्देश्य है। जो भी प्रकरण पेंशन, राशन कार्ड, जात आय निवास आदि का आए उसे तत्काल निस्तारित करने का प्रयास करें। समाधान दिवस के उपरांत सभी अधिकारी प्रार्थना पत्रों के निस्तारण हेतु आज ही फील्ड में जाकर निस्तारण करने का प्रयास करें।
 
पुलिस अधीक्षक धवल जायसवाल ने पुलिस विभाग से जुडे मामलों की सुनवायी की व पुलिस विभाग के अधिकारियों एवं थानाध्यक्षो को प्राप्त सभी सन्दर्भाे का निस्तारण प्राथमिकता एवं गुणवत्ता के साथ सुनिश्चित कराये जाने का निर्देश दिया। आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 82 शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिसमें से राजस्व विभाग के 48 में से 08 को तत्काल निस्तारित कराया गया एवं पुलिस विभाग के 17, विकास विभाग के 09, अन्य विभाग के 08 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, अवशेष 74 प्रार्थना पत्रों को संबंधित विभाग को निस्तारण के निर्देश के साथ सौंपा गया। सम्पूर्ण समाधान दिवस में मुख्य चिकित्सा अधिकारी सुरेश पटरिया, परियोजना निदेशक जगदीश त्रिपाठी, उप जिलाधिकारी पडरौना महात्मा सिंह, तहसीलदार पडरौना, डीसीमनरेगा ,डीएसओ ,डीपीआरओ , बीएसए सहित विभिन्न विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारी खंड विकास अधिकारी एवं थानाध्यक्ष गण उपस्थित रहे।

About The Author: Swatantra Prabhat UP