पदमश्री अनवर जलालपुरी की छठवीं पुण्यतिथि पर कार्यक्रम का हुआ आयोजन

 

स्वतंत्र प्रभात
जलालपुर  अंबेडकरनगर।

अंतरराष्ट्रीय ख्याति लब्ध शायर व मंच संचालक पदम श्री अनवर जलालपुरी की छठवीं पुण्यतिथि पर मंगलवार को मौलाना आजाद गर्ल्स इण्टर कॉलेज में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया।कॉलेज में छात्राओं ने कुरान शरीफ पढ़कर अनवर साहब को श्रद्धांजलि दी। कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय सेक्रेटरी मोहम्मद अहमद एवं कार्यक्रम का संचालन विद्यालय डायरेक्टर सैयद मोहम्मद फरहान ने किया।अनवर जलालपुरी का जन्म 6 जुलाई सन 1947 को जलालपुर में हुआ था उनका निधन 2 जनवरी सन 2018 ई को लखनऊ में हुआ।

         पदम श्री अनवर जलालपुरी अच्छे शायर होने के साथ ही बेहतरीन मंच संचालक भी थे।वे अपनी शायरी के जरिए हमेशा हिंदू और मुसलमानो के बीच एकता का पैगाम देते रहे। सामाजिक संस्था पैगाम फाउंडेशन के तत्वाधान में मौलाना आजाद गर्ल्स इण्टर कॉलेज में कुरान खानी, सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया।पदम श्री अनवर जलालपुरी ने कई धर्म के धार्मिक ग्रंथो का आसान उर्दू भाषा में अनुवाद कर एक मिशाल कायम की थी।

उन्होंने गीता का उर्दू शायरी में अनुवाद किया है जो काफी चर्चित पुस्तक है।अनवर जलालपुरी ने भागवत गीता के 18 अध्यायों में समाहित 700 श्लोकों का 1761 अशार में तर्जुमा किया था जिसे दुनिया भर में खूब सराहा गया।उनके योगदान पर भारत सरकार ने पद्मश्री सम्मान से नवाजा।जीवन काल में यश भारती सहित दर्जनों सम्मान से नवाजे गए।कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विद्यालय सेक्रेटरी मोहम्मद अहमद ने अनवर जलालपुरी की पूरी जिंदगी को इंसानियत व प्यार,मोहब्बत के नाम समर्पित बताया।

 विद्यालय प्रबंधक मौलाना मोहम्मद खालिद कासमी ने कहा कि....मैं जा रहा हूं.....मेरा इंतजार मत करना..... यह कहकर अनवर जलालपुरी तो 2 जनवरी 2018 को दुनिया से अलविदा कह गए लेकिन ऐसे रोशन सितारे की चमक भला कब अलविदा कहती है।अशआर की शक्ल में जो नगीना अनवर जलालपुरी दे गए उसका रुतबा उस वक्त और बढ़ गया जब पद्म पुरस्कारों की घोषणा हुई।

 प्रधानाचार्या गुलिस्तां अंजुम ने कहा कि अनवर जलालपुरी देश के माने जाने शायर थे।उन्होंने विदेशों में भी हिंदी,उर्दू का परचम लहराया।उक्त अवसर पर वरिष्ठ लिपिक जमशेद इकबाल,मरगूब अहमद,आमिना खातून,तज्यींन आएशा,हसन जहरा,शेर अब्बास,कुमार गौरव,सानिया सिराज,मौहम्मद अहमद,उषा प्रजापति,फरहीन फातिमा,हमना मरियम,मोहम्मदी खातून,उमैजा मरियम,जिकरा मरियम,शशि कला विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाएं एवं गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

About The Author: Swatantra Prabhat UP