महुआडीह पुलिस के संरक्षण में धड़ल्ले से चल रहा जुए का कारोबार

जुए की लत से क्षेत्र के युवाओं में बढ़ रही अपराधिक गतिविधियां

स्वतंत्र प्रभात 
देवरिया।
 
सूबे के मुखिया अपराध और अपराधियों पर सख्ती से अंकुश लगाने का फरमान जारी करते हैं किंतु जनपद देवरिया के महुआडीह थाना क्षेत्र में सरकार के फरमानों को दरकिनार कर जुए का कारोबार महीनों से खूब फल फूल रहा है। थाना क्षेत्र अंतर्गत हेतिमपुर पुलिस चौकी से महज एक किमी दूर फोरलेन के इर्द गिर्द खेतों व बगीचों में संगठित अवैध लाटरी (जुए ) का कारोबार धड़ल्ले से संचालित हो रहा हैं।
 
यह जुआ महाराष्ट्र से दिन के 11 बजे से आनलाईन सिस्टम के माध्यम से एक गिरोह द्वारा संचालित होता है। गिरोह में करीब आधा दर्जन लोग शामिल हैं। इस कृत्य में क्षेत्र के सैकड़ों युवा अपना दाव अजमाने इधर आतें हैं और गाढ़ी कमाई लुटा हाथ मलते अपने घर को लौट जातें हैं। धीरे - धीरे इन युवाओं में जुए की लत अपराध की दुनिया में धकेल ले जाती है और वे जुएं में दांव लगाने के लिए पैसों के इंतजाम के लिए अपराधिक गतिविधियों में संलिप्त होकर चोरी छिनैती लूट आदि घटनाओं को अंजाम देने लग जाते हैं और कभी घर सहित क्षेत्र के लिए सिरदर्द बन जाते हैं।
 
महुआडीह थाने के संरक्षण में यह कारोबार क्षेत्र में धड़ल्ले से फल फुल रहा है। यदि इसकी शिकायत कोई ग्रामीण करता हैं तो उच्च अधिकारियों को दिखाने के लिए थाने की पुलिस छापेमारी का कोरम पूरा करती है लेकिन इन अवैध कारोबारियों के खिलाफ कोई समुचित कार्यवाही नहीं करती जिससे सरगना सहित इन अवैध कारोबारियों का हौसला प्राय: बुलंद रहता है। कार्रवाई से बचने के लिए कारोबारी स्थान भी बदलते रहते हैं और इससे जुड़े जूवाड़ियो को मोबाइल से लोकेशन देकर स्थान बदलने की सूचना दे देते हैं और इस तरह इनका यह कारोबार धड़ल्ले से संचालित होता रहता है। सूत्रों का कहना है कि इस कारोबार में पुलिस की शह से हो रही लाखों की वसूली से जुआ गैंग की बांछे खिली हुई हैं वहीं थाने की भी बल्ले बल्ले बताई जाती है। इस संबंध में थानाध्यक्ष ने बताया कि मुझे इसकी सूचना नहीं है। 
 
 अब देखना यह है कि इस अवैध कारोबार पर पुलिस अंकुश लगाती है या इसी तरह यह कारोबार धड़ल्ले से संचालित होता रहेगा ? युवा पीढ़ी इसके लत में बर्बाद होकर आपराधिक गतिविधियों में संलिप्त होने पर मजबूर होती रहेगी यह भविष्य के गर्त में है। 
 
 

About The Author: Swatantra Prabhat Reporters