इस बार का माघ मेला 2025 के महाकुम्भ की तैयारियों का ट्रायल  होगा। मुख्य मंत्री।

इस बार का माघ मेला कुछ विशिष्ठ होगा।

स्वतंत्र प्रभात।
ब्यूरो प्रयागराज।
 
 
     मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने समीक्षा बैठक के बाद मीडिया को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज प्रयागराज में मुझे संगम तट पर दर्शन पूजन करने, माघ मेले की तैयारी और 2025 के  महाकुम्भ की तैयारी को देखने का अवसर मिला है। आज मैंने अपने सहयोगी मंत्रियों व जनप्रतिनिधियों के साथ यहां की पूरी व्यवस्था का निरीक्षण किया है। यहां इस बार का माघ मेला कुछ विशिष्ट होगा।
 
  500 वर्षों के बाद अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा के कार्यक्रम को प्रधानमंत्री के कर-कमलों से 22 जनवरी को भव्य आयोजन के साथ होने के कारण यहां प्रयागराज में भी काफी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की सम्भावना है। इसलिए माघ मेले की व्यवस्था का भी निरीक्षण करने के लिए विशेष रूप से मैं यहां आया हूं। इस बार यहां माघ मेले को और विस्तार देने का कार्य हुआ है।
 
 इस बार 6 सेक्टर बनाये गये है। पाण्टुन पुलों की संख्या बढ़ाकर 6 कर दी गयी है। अन्य विभागों के द्वारा भी जो भी अवस्थापना सुविधाएं विकसित हो सकती है, उनकों यहां विकसित करने की कार्यवाही की जा रही है। अब तक हमारा अनुमान है कि लगभग 4 हजार संस्थायें इस पूरे आयोजन में यहां सहभागी बनेगी और इन कार्यक्रमों के साथ जुडे़ेगी। इसके लिए यहां चकर्ड प्लेट बिछाने तथा जलापूर्ति के लिए लगभग 200 किमी0 की पाईप लाइन बिछाने की व्यवस्था की जा रही है। 18 हजार से अधिक एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाने व 63 से 65 किमी0 की डैªनेज पाईप बिछाने की कार्रवाई की जा रही है।
 
माघ मेला में आने वाले श्रद्धालुओं व कल्पवासियों के स्वास्थ्य के लिए चिकित्सालय की व्यवस्था की जा रही है और इन पूरी व्यवस्थाओं के साथ-साथ हम लोगो ने स्नान घाट की भी व्यवस्था यहां करने के लिए निर्देश दिए गए है, जिसमें विशेष रूप से 8 हजार वर्ग फीट से अधिक के स्पेशल घाट, माघ मेला की तैयारियों के दृष्टि से तैयार किए जा रहे है। गत वर्ष की तुलना में कल्पवासियों की संख्या बढ़ने की सम्भावना है और उसी को ध्यान में रखकर सारी तैयारियों की जा रही है। इस बार का यह माघ मेला हमारे लिए 2025 महाकुम्भ की तैयारियों का ट्रायल करने का एक अवसर होगा। 
 
उसकी प्रारम्भिक भूमिका तैयार करने के लिए और उसी कार्य हेतु पूरी टीम कार्य कर रही है। टैªफिक की व्यवस्था को सुनिश्चित करने का कार्य हो रहा है। लगभग 2 माह तक चलने वाले इस आयोजन के लिए पूरा प्रशासन, पूरा शासन लग करके कार्य किया जा रहा है । उन्होंने कहा कि पूरा विश्वास है कि प्रयागराज कुम्भ-2025 के पहले बेहतरीन माघ मेले की सुविधा हम श्रद्धालुओं को देकर प्रयागराज को स्वच्छता और भव्य कुम्भ का संदेश देने में सफल होंगे।

About The Author: Swatantra Prabhat UP