मीरजापुर में जेम संवाद मेला का आयोजन, हुनर को मिलेगा नया आयाम

 
स्वतंत्र प्रभात, मीरजापुर 
 

मीरजापुर। शुक्रवार को नगर के जंगी रोड कोणार्क होटल में सरकार से सीधे रूप में जुड़कर आम नागरिक आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देते हुए गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस (जेम पोर्टल) से कैसे जुड़े लेकर पत्रकार प्रेस वार्ता किया गया। जनपद में 24 दिसंबर को जेम संवाद मेला का आयोजन किया जा रहा है। इस एक दिवसीय क्रेता विक्रेता आउटरीच कार्यक्रम में आस पास के जिले के कारोबारियों, उद्यमियों, कारीगरों, बुनकरों, महिलाओं और स्वंय सहायता समूहों को आमंत्रित किया गया है।

इस कार्यक्रम में अनुप्रिया पटेल जी, वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने जा रही हैं। कार्यक्रम से पहले ही दिनांक 21, 22 और 23 दिसम्बर से ही जेम के क्रेता टीम के अधिकारी मीरजापुर के डी.आई.सी. (डिस्ट्रिक्ट इंडस्ट्रीज सेंटर) आफिस में जेम से जुड़ने के इच्छुक कारोबारियों, उद्यमियों, कारीगरों, बुनकरों महिलाओं और स्वंय सहायता समूहों का जेम पोर्टल पर निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं।

इसके अलावा ऐसे नये कारोबारी, उद्यमी, कारीगर, बुनकर, महिलाएं और स्वंय सहायता समूह से जुड़े लोग जो जैम से अभी तक नहीं जुड पाये हैं और वो जैम के साथ जुड़कर अपना कारोबार बढ़ाना चाहते हैं वो 24 दिसम्बर को जैम संवाद मेला में आएं। ऐसे लोगों के लिए मेले में जेम पोर्टल पर निःशुल्क रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की गयी है।

इसके लिए केवल आप अपना आधार कार्ड, आधार कार्ड से जुड़ा फोन नम्बर, पैन कार्ड और बैंक पासबुक जरूर साथ लेकर लेकर आएं। यदि आप पंजीकृत एसएमई हैं तो उद्यम नम्बर आवश्यक होगा।

इस प्रेस कांफ्रेंस को जेम के मुख्य वित्त अधिकारी  सत्य नारायण मीणा ने सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि जेम संवाद मेला का उद्देश्य मिर्जापुर के हुनर को एक नया आयाम देना है। इस मेले में देश भर के बड़े खरीदारों को आमंत्रित किया जाएगा। इससे मिर्जापुर के उत्पादों को एक बड़ा बाजार मिलेगा और स्थानीय कारोबारियों को अपना कारोबार बढ़ाने का मौका मिलेगा।

मुख्य विकास अधिकारी मीरजापुर विशाल कुमार (आईएएस) ने भी जेम संवाद मेला के बारे में बताया और लोगों से मेले में शामिल होने के लिए आग्रह किया। उन्होंने कहा कि यह मेला मिर्जापुर के कारोबारियों के लिए एक सुनहरा अवसर है।जेम पोर्टल से सरकारी खरीद में सुधार हुआ है। इस पोर्टल के माध्यम से पारदर्शिता, कुशलता और बचत में लगातार सुधार हो रहा है। इससे सरकारी खरीद में भ्रष्टाचार को कम करने, सरकारी विभागों और संगठनों को अपनी खरीद में समय और पैसा बचाने, और छोटे और स्थानीय व्यवसायों को बढ़ावा देने में मदद मिल रही है।

इस मेले में मिर्जापुर के विभिन्न उत्पादों जैसे कि बुनाई, हस्तशिल्प, खाद्य पदार्थ, कृषि उत्पाद आदि का प्रदर्शन किया जाएगा। मेले में खरीदारों के साथ कारोबारियों का सीधा संवाद होगा। इससे दोनों पक्षों को अपने उत्पादों और सेवाओं के बारे में जानकारी मिलेगी और व्यापारिक समझौते किए जा सकेंगे।

मिर्जापुर के कारोबारियों और उद्यमियों के लिए यह एक महत्वपूर्ण अवसर है। इस मेले में भाग लेकर वे अपने कारोबार को बढ़ाने और नई संभावनाओं को खोज सकते हैं।

जेम पोर्टल के उद्देश्य निम्नलिखित हैं:

सरकारी खरीद में पारदर्शिता, तीव्रता और कुशलता लाना।
छोटे और स्थानीय व्यवसायों के लिए सरकारी खरीद के माध्यम से ग्राहक सुरक्षित करना।
सरकारी खरीद में भ्रष्टाचार को कम करना।
जेम पोर्टल अमेजॉन जैसी कंपनियों के जैसा नहीं है। अमेजॉन एक कॉर्पोरेट ई-कॉमर्स कंपनी है जो मुख्य रूप से उपभोक्ताओं को वस्तुओं और सेवाओं की बिक्री करती है। जबकि जेम पोर्टल एक सरकारी ई-मार्केटप्लेस है जो मुख्य रूप से सरकारी विभागों और संगठनों को वस्तुओं और सेवाओं की बिक्री करता है।

जेम पोर्टल के कुछ प्रमुख लाभ निम्नलिखित हैं:

पारदर्शिता: जेम पोर्टल पर सभी खरीद प्रक्रियाएं ऑनलाइन होती हैं, जिससे पारदर्शिता बढ़ती है।
कुशलता: जेम पोर्टल खरीद प्रक्रिया को सरल और कुशल बनाता है।
बचत: जेम पोर्टल के माध्यम से सरकारी विभाग और संगठन बेहतर कीमतों पर वस्तुओं और सेवाओं की खरीद कर सकते हैं।
रोजगार सृजन: जेम पोर्टल छोटे और स्थानीय व्यवसायों को बढ़ावा देता है, जिससे रोजगार सृजन होता है।

About The Author: Swatantra Prabhat Reporters