हरदोई में रेडीमेड कारोबारी के अपहरण केस का पुलिस ने किया खुलासा

 जमीनी विवाद में परिवार के ही लोगों ने किया अपहरण

स्वतंत्र प्रभात
हरदोई।
 
जिले का चर्चित रेडीमेड कारोबारी के अपहरण केस का आज पुलिस ने खुलासा कर दिया है। पुलिस ने रेडीमेड कारोबारी को एक मुठभेड़ में सकुशल बरामद कर लिया है। मुठभेड़ में एक बदमाश को गोली लगी है वहीं पुलिस के दो सिपाही भी घायल हुए हैं। गत 19दिसम्बर को थाना पाली के ग्राम बारी निवासी रामजी मिश्रा पुत्र कमल किशोर मिश्रा को गांव के समीप शाम को दुकान से घर आते समय अज्ञात कार सवार बदमाशो ने अपहरित कर लिया था।
 
रामजी की कपड़े की दुकान शाहाबाद थाना क्षेत्र के वासितनगर में है। घटना  की सूचना पर पुलिस अधीक्षक केबी गोस्वामी द्वारा तत्काल मौके पर पहुंचकर घटनास्थल का निरीक्षण कर इस सनसनीखेज घटना के शीघ्र अनावरण हेतु स्वाट, सर्विलांस एसओजी व थाना पाली पुलिस की संयुक्त टीम गठित कर लगाया गया एवं पीडित के परिजनों की तहरीर के आधार पर थाना स्थानीय पर मु० अ०सं० 470/23 धारा 279/364 भादवि0 बनाम अज्ञात पंजीकृत किया गया।इसी क्रम में उच्चाधिकारियों के निर्देशानुसार एसटीएफ टीम उ०प्र०, परिक्षेत्र लखनऊ एसओजी टीम, जनपद की स्वाट, सर्विलांस/एसओजी व थाना पाली पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा विवेचना के तमाम पहलुओं की गहनता से जांच कर, परिस्थितिजन्य साक्ष्यों, सर्विलांस, सीसीटीवी फुटेज व वैज्ञानिक पद्धति के माध्यम से कुछ संदिग्धों को चिन्हित कर उनकी गिरफ्तारी हेतु पुलिस टीमें प्रयासरत थी।
 
आज दिनाक 22.12.2023 को सूचना प्राप्त हुई कि कार में सवार अपहरणकर्ता फिरौती की रकम लेने थाना पाली से लोनार की तरफ नहर पटरी से जा रहे है। पुलिस टीम द्वारा तत्काल मौके पर पहुंचकर घेराबंदी की गयी थाना लोनार से पाली की तरफ जाने वाली नहर पटरी पर कनकापुर लाल मोड के निकट बदमाशों द्वारा खुद को घिरा देख कार से नीचे उतरकर पुलिस टीम पर जान से मारने की नियत से फायरिंग की गयी, पुलिस टीम द्वारा आत्मरक्षार्थ फायरिंग करने पर विशाल वर्मा पुत्र लक्ष्मीकांत उम्र करीब 24 वर्ष निवासी याकूबगंज थाना जैदपुर जनपद बाराबंकी दाहिने पैर में गोली लगने से घायल हो गया तथा पुलिस टीम द्वारा अपर्हत व्यक्ति रामजी को सकुशल बरामद किया गया। घायल बदमाश के कब्जे से एक अदद तमंचा 315 बोर व 01 जिंदा कारतूस बरामद हुआ, मुठभेड़ के दौरान 02 पुलिसकर्मी चन्द्रकुमार व विनय कुमार भी घायल हो गये।
 
पुलिस टीम द्वारा मुठभेड में घायल बदमाश व दोनों पुलिसकर्मीयों को उपचार हेतु सीएचसी सवायजपुर भिजवाया गया। पुलिस टीम द्वारा घायल अभियुक्त से उसके अन्य फरार साथियों एवं अपरहण की घटना के संबंध में पूछताछ करने पर ज्ञात हुआ कि अपर्हत रामजी की अपने गाव के ही परिवारी रविकांत मिश्रा से पुरानी रंजिश (जमीनी विवाद) चल रही है जिसके चलते रविकांत मिश्रा (जोकि घायल अभियुक्त विशाल वर्मा के साथ लखनऊ में सिक्योरिटी गार्ड व पिज्जा हट्ट में नौकरी करता था तथा एक ही कमरे पर रहते थे) द्वारा विशाल वर्मा पुत्र लक्ष्मीकांत उम्रकरीब 24 वर्ष निवासी याकूदगंज थाना जैदपुर जनपद बाराबंकी व अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर रामजी मिश्रा के अपहरण की योजना बनाई गयी। इसी क्रम में सभी अभियुक्तगण 18.12.2023 को जनपद हरदोई में उत्तम ढाबा थाना शाहाबाद पर आये
 
जिसके उपरात दिनांक 19.12.2023 को शाम के समय जब कपडा व्यापारी रामजी मिश्रा अपनी दुकान बंद कर घर जा रहे थे अभियुक्त रविकांत मिश्रा द्वारा मोबाइल फोन के माध्यम से अपने अन्य साथियों को रामजी मिश्रा के घर जाने की सूचना दी गयी तथा चारों बदमाशों द्वारा रामजी मिश्रा की मोटरसाइकिल के आगे कार लगाकर बलपूर्वक कार में बैठाकर ले गये थे। आज सभी बदमाश फिरौती की रकम लेने आए थे उसी समय पुलिस टीम द्वारा तत्परता दिखाते हुये अपर्हत रामजी मिश्रा को सकुशल बरामद किया गया एवं एक शातिर बदमाश को मुठभेड में घायल/गिरफ्तार किया गया।पुलिस अधीक्षक हरदोई द्वारा फरार बदमाशों की गिरफ्तारी हेतु पुलिस टीमों को चेकपोस्ट पर नाकाबंदी करने तथा जनपद के समस्त थानों को अपने अपने क्षेत्र में भ्रमणशील रहकर वांछित बदमाशों की शीघ्र गिरफ्तारी हेतु लगाया गया है। पुलिस अधीक्षक द्वारा  घटना का अनावरण करने वाली संयुक्त टीम को 25,000 रुपये नगद पुरस्कार प्रदान किया गया।

About The Author: Swatantra Prabhat UP