स्काउट गाइड प्रशिक्षण देश का अच्छा नागरिक बनाता है: आदर्श शुक्ला

आरपीएम पब्लिक स्कूल में स्काउट गाइड का प्रशिक्षण

लंभुआ। सुल्तानपुर
 
स्काउट गाइड प्रशिक्षण में छात्र-छात्राओं को विषम परिस्थितियों में भी उनके अंदर हिम्मत पैदा करना एवं देश की सेवा करना सिखाया जाता है। स्काउट गाइड प्रशिक्षण बच्चों को देश का अच्छा नागरिक बनाता है और समाज एवं देश सेवा के लिए आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है। उक्त विचार आरपीएम पब्लिक स्कूल जगन्नाथपुर में आयोजित त्रिदिवसीय स्काउट गाइड प्रशिक्षण के समापन के मौके पर हेड ट्रेनिंग काउंसलर स्काउट आदर्श शुक्ला ने कही।
 
लंभुआ तहसील क्षेत्र के आरपीएम पब्लिक स्कूल जगन्नाथपुर में प्रधानाचार्य सुनील कुमार सिंह शिक्षक मृगेंद्र सिंह के नेतृत्व में भारत स्काउट गाइड का त्रिदिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न हुआ। जिसमें अनुशासन का पालन करना, मीनार, शिष्टाचार, गांठ एवं बंधन, टेंट पिचिंग, हैंड स्ट्रेचर, बिना बर्तन के भोजन बनाने आदि का प्रशिक्षण दिया गया। ट्रेनिंग काउंसलर गाइड सौम्या तिवारी ने कहा कि स्काउट गाइड प्रशिक्षण प्राप्त बच्चों को देश का अच्छा नागरिक बनाता है
 
और समाज एवं देश सेवा के लिए आगे बढाने का काम करता है, और आत्मरक्षा करने का गुण सिखाता है। मौके पर सहायक ट्रेनिंग काउंसलर निखिल पाल, शिक्षक रोहित तिवारी, विवेक यादव, अजय यादव, स्वाती सिंह, शगुन, श्वेता पांडे समेत काफी संख्या में छात्र छात्राएं मौजूद थे।

About The Author: Swatantra Prabhat UP