सड़क सुरक्षा पखवाड़ा का किया गया शुभारंभ विद्यालय के बच्चों को सड़क सुरक्षा नियमों के बताये गये टिप्स

 सड़क सुरक्षा पखवाड़ा के शुभारंभ में स्कूल के बच्चों ने बताया नियमों का पालन

 

15 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक मनाया जायेगा सड़क सुरक्षा पखवाड़ा


स्वतंत्र प्रभात बृजभूषण तिवारी 


ब्यूरो गोंडा।वेंकटाचार्य क्लब में सड़क सुरक्षा पखवाड़ा का आयोजन किया गया। सड़क सुरक्षा पखवाड़ा के आयोजन में शहर के विद्यालयों के बच्चों सहित अन्य लोग भी रहे उपस्थित। सड़क सुरक्षा पखवाड़ा 15 दिसंबर 2023 से 31 दिसंबर 2023 तक मनाया जाएगा। इस दौरान जनपद में जगह-जगह तथा चौराहों पर सड़क सुरक्षा नियमों के पालन हेतु लोगों को जागरूक किया जाएगा, साथ ही प्रचार प्रसार भी कराए जाएंगे।


       वेंकटचार्य क्लब में शहर के गीता इंटरनेशनल स्कूल बड़गांव की छात्रा आर्या एवं अंशिका ने सड़क सुरक्षा के नियमों के संबंध में वहां पर उपस्थित लोगों को जानकारी दी।  कार्यक्रम के दौरान पुलिस अधीक्षक अंकित मित्तल ने वहां पर उपस्थित लोगों को सड़क सुरक्षा नियमों के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि जनपद में हो रही सड़क दुर्घटनाओं को रोकने हेतु लोगों को नियमों का पालन करना जरूरी है, तथा वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग करें तथा मोबाइल फोन का प्रयोग ना करें सहित अन्य कई टिप्स के बारे में जानकारी दी।


       कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने वहां पर उपस्थित स्कूल के बच्चों एवं अन्य लोगों को सड़क सुरक्षा नियमों के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि चार पहिया गाड़ी चलाते समय सीट बेल्ट तथा दो पहिया गाड़ी चलाते समय हेलमेट का प्रयोग करें, साथ ही इस बात पर जरूर ध्यान दें, कि नाबालिक बच्चों को गाड़ी ना चलने दी जाए और गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग बिल्कुल ना किया जाए। यदि लोग सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करें तो हो रही दुर्घटनाओं को काफी हद तक रोका जा सकता है। इसके साथ उन्होंने यह भी कहा कि सभी लोग अपने-अपने से संबंधित लोगों को सड़क सुरक्षा के नियमों के संबंध में जागरूक किया जाए और उनको बताया जाए की गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग बिल्कुल ना करें, हाई स्पीड में गाड़ी ना चलाएं सहित कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां दी।


        कार्यक्रम में उपस्थित आयुक्त, देवीपाटन मंडल योगेश्वर राम मिश्र ने सड़क सुरक्षा पखवाड़ा मनाए जाने के संबंध में वहां पर उपस्थित बच्चों एवं अन्य लोगों को विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि यदि सभी लोग यह सुनिश्चित कर लें कि चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग करें, और दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग किया जाए तथा वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग ना किया जाए। इन सभी नियमों का पालन किया जाए तो दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है। उन्होंने यह बताया कि लोग गाडी को इतनी हाई स्पीड में चलाते हैं। यदि इस पर रोक लगा दिया जाय तो काफी हद तक दुर्घटना को रोका जा सकता है।


         कार्यक्रम के अंत में मण्डलायुक्त  ने वहां पर उपस्थित सभी लोगों को शपथ भी दिलाई की सडक सुरक्षा नियमों का पालन करेंगे तथा वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का  प्रयोग नहीं करेंगे।


           कार्यक्रम के दौरान आयुक्त, देवीपाटन मंडल, जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक ने सड़क सुरक्षा पखवाड़ा का प्राचार-प्रसार करने वाली गाड़ियों को वेंकटाचार्य क्लब से हरी झंडी दिखाकर रवाना किये।


              इस अवसर पर आयुक्त, देवीपाटन मंडल गोण्डा योगेश्वर राम मिश्र, जिलाधिकारी नेहा शर्मा, पुलिस अधीक्षक अंकित मित्तल, आरटीओ परिवहन, एआरटीओ प्रवर्तन शैलेंद्र त्रिपाठी, एआरएम रोडवेज, एक्सइएएन प्रान्तीय खंड प्रमोद त्रिपाठी, जिला गन्ना अधिकारी सहित स्कूल के छात्र-छात्रायें व विभाग से संबंधित अन्य लोग उपस्थित रहे।

About The Author: Swatantra Prabhat UP