राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग नई दिल्ली ने संपूर्णानगर घटना का लिया संज्ञान 

सम्पूर्णानगर खीरी  बीते दिनों गुरुवार को 17 वर्षीय किशोरी की फांसी के फंदे से हुई मौत के मामले में लगातार जिले के अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि समय समय पर पीड़ित परिवार से मिलकर तरह तरह की कार्यवाही कराने व आश्वासन देने मे लगे हैं इसी क्रम में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अधिकारियों की टीम ने मामले की जानकारी कर आयोग को रिपोर्ट भेजी है!   
 
सम्पूर्णानगर कस्बा में हुई किशोरी की मौत के पश्चात कई दिनों तक भारी बवाल के बाद प्रदेश के कई अधिकारियों ने सम्पूर्णानगर का दौरा कर पीड़ित परिवार से मिलकर उन्हें विभिन्न आश्वासन देकर दुःख की घड़ी में होंसला बढ़ाया! बीते कई दिनों से अखबारों व न्यूज चैनलों के माध्यम से प्रकाशित समाचारों का संज्ञान लेकर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग नई दिल्ली अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो के निर्देशानुसार आयोग से एक टीम मंगलवार की दोपहर के बाद राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग नई दिल्ली की सदस्य प्रीति भारद्वाज के नेतृत्व में  राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग नई दिल्ली काउंसलर संदीप चौधरी,बाल अधिकार संरक्षण अधिकारी गंगा सागर यादव,जिला बाल अधिकार संरक्षण अधिकार संजय कुमार निगम मंगलवार की दोपहर में मृतका के घर पहुँचकर उसकी माँ, बहन व रिश्तेदारों से बातचीत के माध्यम से माहौल को समझकर मामले की जाँच पड़ताल की और कई बिंदुओं पर रिपोर्ट तैयार कर आयोग को भेजकर पीड़ित परिवार का मदद दिलाकर उचित सरकारी सुविधाओं का लाभ दिलाने का आश्वासन दिया! मौके पर पलिया एसडीएम कार्तिकेय सिंह, पुलिस क्षेत्राधिकारी पलिया आदित्य कुमार गौतम, सम्पूर्णानगर थानाध्यक्ष मनबोध तिवारी समेत कई पुलिसकर्मियों पीड़ित परिवार के शुभचिंतक, कस्बे के कई व्यापारी सहित लोग मौजूद रहे!
 
राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण अधिकार नई दिल्ली की सदस्य प्रीति भारद्वाज ने बताया कि लखीमपुर जिले मे पॉस्को एक्ट के करीब तीन सौ केस दर्ज हैं लेकिन आयोग को जानकारी नहीं है लेकिन सीडब्ल्यूसी (अपराध नियंत्रण बोर्ड)को संज्ञान लेना चाहिए ! जिले मे दर्ज पॉस्को एक्ट के सभी केसों को आयोग के समक्ष रखा जाएगा!

About The Author: Abhishek Desk