गोला से फर्रुखाबाद रेल मार्ग निर्माण एवं यात्री रेलें बढ़ाने की मांग !

छोटी काशी विकास संघर्ष समिति ने दिया दो सांसदों को ज्ञापन...

गोला गोकर्णनाथ (लखीमपुर खीरी)। छोटी काशी विकास संघर्ष समिति ने खीरी सांसद केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी और भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष धौरहरा सांसद रेखा अरुण वर्मा को गोला से वाया मोहम्मदी शाहजहांपुर फर्रुखाबाद तक रेल मार्ग निर्माण एवं गोला से यात्री ट्रेनों की संख्या बढ़ाने के लिए ज्ञापन दिया। ज्ञापन में लिखा गया है कि पंडित अटल बिहारी वाजपेई के प्रधानमंत्री काल में गोला गोकर्णनाथ से वाया मोहम्मदी शाहजहांपुर फर्रुखाबाद का नवीन रेल मार्ग निर्माण हेतु सर्वेक्षण हुआ था।
 
तत्कालीन रेल मंत्री नीतीश कुमार ने तत्कालीन सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सांसद मेनका गांधी को पत्र संख्या 98/डब्लू- 11/ 3 /एन /56 दिनांक 23-7-88 प्रेषित कर इसकी जानकारी दी थी और लोकसभा में भी सर्वेक्षण होना बताया था किंतु 34 वर्ष बीतने के बाद भी बजट न मिल पाने के कारण रेल मार्ग का निर्माण संभव नहीं हो सका जबकि धौरहरा सांसद श्रीमती रेखा अरुण वर्मा ने इस मांग को लेकर रेल मंत्री को पत्र लिखा था और सदन में भी उठाया था।
 
ज्ञापन में कहा गया है कि गोला गोकर्णनाथ उत्तर प्रदेश के खीरी जिले का अत्यंत प्राचीन धार्मिक औद्योगिक नगर मंदिरों का शहर छोटी काशी के नाम से ख्याति प्राप्त है इसका वर्णन शिव पुराण, पद्म पुराण वराह पुराण, बमनपुराण ,महाभारत आदि धर्म ग्रंथो में है धार्मिक और औद्योगिक नगरी होने के कारण प्रतिवर्ष यहां करोड़ों श्रद्धालु आते हैं यहां से बरेली और लखनऊ रेल मार्ग तो है।
 
किंतु वाया मोहम्मदी शाहजहांपुर फर्रुखाबाद रेल मार्ग न होने के कारण श्रद्धालुओं को आने जाने में काफी कठिनाई होती है इसके अलावा गोला गोकर्णनाथ वाया लखीमपुर हरगांव लखनऊ और मैलानी आने जाने वाली मात्र चार जोड़ी यात्री रेल चल रही है जो अपर्याप्त है रेल संख्या भी बढ़ाई जाए, ज्ञापन के साथ तत्कालीन रेल मंत्री नीतीश कुमार का मेनका गांधी को लिखा पत्र और रेल विभाग की पत्रिका की छाया प्रति दी गई है।

About The Author: Abhishek Desk