पूरनपुर के 47 परिषदीय प्राइमरी स्कूलों में लगेंगी स्मार्ट कक्षाएं

पूरनपुर। प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर अब परिषदीय स्कूलों में भी स्मार्ट कक्षाएं चलेंगी। प्रोजेक्टर के माध्यम से बच्चों को पढ़ाया जाएगा। ऐसे में क्षेत्र के 47 परिषदीय स्कूलों में भी स्मार्ट कक्षाएं लेगेंगी। इसको लेकर नोडल अफसर एसीएमओ ने तीन स्कूलों का निरीक्षण किया।
 
क्षेत्र के 47 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में जल्द ही स्मार्ट कक्षाएं शुरू होंगी जिसकी तैयारियां चल रही हैं। इसके तहत स्कूल के कक्षों को स्मार्ट कक्षाएं चलाने को लेकर तैयार किया जा रहा है। कमरों में लोहे की खिड़की, दरवाजे के साथ ही सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। कक्षा में बच्चों को प्रोजेक्टर के माध्यम से पढ़ाया जाएगा। इसके लिए 75 इंच की एलईडी, प्रिंटर, आदि लगेगा।
 
इसके अलावा कक्षा में कंप्यूटर भी लगाया जाएगा। स्मार्ट कक्षा में स्कूलों के सभी बच्चों को क्रमानुसार पढ़ाया जाएगा। ऐसे में नोडल अफसरों की तैनाती भी की गई है। छह स्कूलों का नोडल एसीएमओ को बनाया गया है।
एसीएमओ डॉ. हरिदत्त नेमी ने कुर्रैया, अकेला हंसपुर और गढ़ाकलां के स्कूलों का निरीक्षण किया। खंड शिक्षा अधिकारी विजय वीरेंद्र सिंह ने बताया कि स्कूलों में स्मार्ट कक्षा बनाने की तैयारी चल रही है। अगले सप्ताह तक यहां शिक्षण सामग्री पहुंच जाएगी।

About The Author: Abhishek Desk